कानपुर। 31वां जन्मदिन मना रहे विराट कोहली ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक इमोशनल लेटर लिखा है। कोहली ने अपने बचपन को याद करते हुए कुछ बातें शेयर की। विराट ने ये लेटर 'चीकू' के लिए लिखा जोकि उनका निकनेम है। पढ़ें पूरा पत्र...

हाय चीकू

सबसे पहले, जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ! मुझे यकीन है कि आपके भविष्य के बारे में मेरे लिए आपके पास बहुत सारे सवाल हैं। मुझे खेद है लेकिन मैं उनमें से कई का भी जवाब नहीं देने वाला हूं। मैं नहीं जानता आपको क्या सरप्राइज मिलेगा और कितनी चुनौतियां आएंगी।मगर हर निराशा सीखने का अवसर देती है। आज आपको इसका एहसास नहीं है, लेकिन यह मंजिल से बेहतर मजेदार यात्रा को लेकर है। जो मैं आपको बताऊंगा वह यह है कि जीवन में आपके लिए बड़ी चीजें हैं। लेकिन आपको अपने रास्ते में आने वाले प्रत्येक अवसर के लिए वास्तविक होना चाहिए। जब भी मौका आए उसे पकड़ लो। और उसे कभी मत लेना जो तुम्हें दान में मिले। इस बीच आप कई बार असफलत होंगे। हर कोई होता है। बस अपने आप से वादा करो कि कभी भी उठना नहीं भूलोगे। और यदि आप पहले से तैयार नहीं हैं, तो फिर से प्रयास करें। तुमको बहुत लोग प्यार करेंगे, कुछ नापसंद भी करेंगे। कुछ लोगों द्वारा जो तुमको जानते भी नहीं हैं। उनकी परवाह न करें। अपने आप पर विश्वास रखो!


मुझे पता है कि तुम उन जूतों के बारे में सोच रहे हो जो पिताजी ने आज आपको उपहार में नहीं दिए। मगर ये गिफ्ट तब बेकार हो जाता है जब इसकी तुलना पापा के गले लगाने, उनके जोक सुनने या फिर तुम्हारी लंबाई को लेकर मजाक किए जाने पर होती है। मुझे पता है कि वह कई बार सख्ती दिखाते थे लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि वह तुम्हारे लिए सबसे अच्छा चाहते हैं। तुमको लगता है कि हमारे माता-पिता हमें कभी-कभी समझ नहीं पाते हैं, लेकिन उनका सम्मान करना और उनके साथ हर समय बिताना याद रखें। बताओ डैड तुम उससे प्यार करते हो बहुत। आज उसे बताओ। कल उसे बता देना। उसे बार-बार बताना।

अंत में, बस यही कहना चाहूंगा कि हमेशा अपने दिल की सुनो। अपने सपनों का पीछा करो, दयालु बनो और दुनिया को दिखाओ कि कैसे बड़े सपने देखने से सबकुछ बदल जाता है। और हां इस समय तुम जमकर पराठों का स्वाद लो, क्योंकि आने वाले दिनों में यह तुम्हें नहीं मिलने वाला।

हर दिन को सुपर बनाएं
विराट

 

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk