कानपुर। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट भारत ने 137 रनों से जीत लिया। इसी के साथ भारत इस सीरीज में 2-1 से आगे हो गया। कप्तान विराट कोहली ने मौजूदा सीरीज में दो टेस्ट जीते हैं। इसी के साथ वह एक साल में विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए। कोहली ने इस साल कुल चार टेस्ट जीते जिसमें साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड में एक-एक और ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट जीत दर्ज हैं। इससे पहले भारत का तीन टेस्ट जीत का रिकाॅर्ड था , जो 1968 में बना था।

50 साल पुराने इस रिकाॅर्ड को तोड़ने में 18 भारतीय कप्तान बदल गए,अब जाकर कोहली ने तोड़ा

50 साल तक चला ये रिकाॅर्ड अब जाकर टूटा

भारत का विदेशों में टेस्ट रिकाॅर्ड देखें तो मौजूदा साल को छोड़कर सबसे सफल साल 1968 रहा था। तब भारत को सबसे ज्यादा तीन टेस्ट मैचों में जीत मिली थी। यह तीनों मैच भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जीते थे। मंसूर अली खान पटौदी की अगुआई में टीम इंडिया तब चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने न्यूजीलैंड गईं थीं। भारत ने यह सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी। इस बात को 50 साल हो गए, तब से भारतीय टेस्ट टीम के 18 कप्तान बदल गए मगर भारत एक साल में तीन या उससे ज्यादा टेस्ट विदेशी धरती पर कोई नहीं जीत सका था मगर विराट ने 2018 में इस सूखे को भी खत्म कर दिया।

50 साल पुराने इस रिकाॅर्ड को तोड़ने में 18 भारतीय कप्तान बदल गए,अब जाकर कोहली ने तोड़ा

ये हैं विराट की इस साल की विदेश में चार टेस्ट जीत

ऑस्ट्रेलिया में जीते दो टेस्ट

मेलबर्न टेस्ट जीतकर विराट कोहली ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में दो टेस्ट जीत लिए। इससे पहले एडीलेड में विराट को जीत मिली थी। विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में न सिर्फ 10 साल से जीत का सूखा खत्म किया बल्कि एक रिकाॅर्ड भी अपने नाम किया। भारत पिछले 71 सालों से ऑस्ट्रेलिया दौरा कर रहा है और पहली बार हुआ कि टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज का पहला ही मैच जीता। इसी के साथ भारत चार मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना चुका है।

इंग्लैंड में 203 रनों से जीत

कुछ महीनों पहले भारत ने इंग्लैंड का टूर किया। यहां टीम इंडिया को पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी थी। भारत शुरुआती दो मैच हार चुका था और अब तीसरा मैच नाॅटिंघम में खेला गया। इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 203 रनों से जीत दर्ज की। हालांकि भारत यह सीरीज 1-4 से हार गया था। मगर इस बार भी भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से सबसे ज्यादा 593 रन निकले।

साउथ अफ्रीका में 63 रनों से जीत

टीम इंडिया ने इस साल की शुरुआत में साउथ अफ्रीका का दौरा किया था। कप्तान विराट कोहली की अगुआई में भारत यहां तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने आया था। पहले दो टेस्ट मैच सेंचुरियन और केपटाउन में खेले गए जोकि भारत के हाथ से निकल गए। अब आखिरी मैच जोहिंसबर्ग में खेला गया, इसी के साथ भारत ने सीरीज में शानदार कमबैक किया। भारत ने यह मैच 63 रनों से जीता मगर सीरीज 1-2 से हार गए। इस सीरीज में विराट दोनों टीमों की तरफ से सबसे ज्यादा 286 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने।

जीतजगहविरोधी टीमसाल
137 रनों से जीतमेलबर्नऑस्ट्रेलिया2018
31 रनों से जीतएडीलेडऑस्ट्रेलिया2018
203 रनों से जीतनाॅटिंघमइंग्लैंड2018
63 रनों से जीतजोहिंसबर्गसाउथ अफ्रीका2018

किस भारतीय कप्तान ने विदेश में जीते सबसे ज्यादा टेस्ट, कोहली ने की बराबरी तो धोनी सबसे फिसड्डी

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk