मेलबर्न (पीटीआर्इ)। मेलबर्न टेस्ट में भारत की जीत के हीरो रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को विराट कोहली दुनिया का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज मानते हैं। एमसीजी टेस्ट में बुमराह ने 86 रन देकर 9 विकेट चटकाए थे। इसमें एक पारी में तो उन्होंने छह विकेट लिए। बुमराह की तारीफ करते हुए कोहली ने कहा, 'मेरे हिसाब से बुमराह जैसा गेंदबाज दुनिया में कोर्इ नहीं है। वह मैच विनर हैं, इसमें कोर्इ संदेह नहीं।' पिछले एक साल से लगातार टेस्ट खेल रहे बुमराह के लिए यह साल किसी गोल्डन र्इयर से कम नहीं। बुमराह ने 2018 में टेस्ट डेब्यू किया था आैर अब तक 48 विकेट ले चुके हैं।

कोहली ने कहा- बुमराह एेसे गेंदबाज हैं जिनका सामना मैं भी नहीं कर सकता

मैं नहीं कर सकता बुमराह का सामना

विराट ने बुमराह की तारीफ में आगे कहा, 'पर्थ जैसी पिच पर अगर बुमराह गेंदबाजी कर रहे हों तो मैं नहीं चाहूंगा कि उनका सामना करूं। वह काफी होनहार गेंदबाज हैं। वह अन्य गेंदबाजों से थोड़ा अलग हैं। मुझे लगता है कि वह एक बल्लेबाज से ज्यादा सोचते हैं। यही वजह है कि वह काफी काफिंडेंट रहते हैं।' विराट का यह भी मानना है बुमराह की फिटनेस काफी अच्छी है जिसकी वजह से वह गेंदबाजी में लय हासिल कर लेते। सिर्फ टेस्ट ही नहीं वनडे में भी बुमराह इतने सफल क्यों हैं इस पर विराट कहते हैं, 'बुमराह की गेंदबाजी की खासियत है कि वह ज्यादा रन नहीं देते। अब लाल गेंद का क्रिकेट हो या सफेद, वह एक ही तरह से दोनों में गेंदबाजी करते हैं।'

कोहली ने कहा- बुमराह एेसे गेंदबाज हैं जिनका सामना मैं भी नहीं कर सकता

बुमराह ने बना दिया विश्व रिकाॅर्ड

25 साल के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का इस साल टेस्ट रिकाॅर्ड काफी शानदार है। भारतीय पेसर बुमराह ने इस साल भारत के बाहर टेस्ट में 47 विकेट चटकाए। भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किसी भारतीय गेंदबाज का अभी तक का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। आसान भाषा में समझें तो बुमराह ने 2018 में टेस्ट मैच के हर 8वें आेवर में एक विकेट लिया। यही नहीं बुमराह ने एक रिकाॅर्ड आैर बनाया। एक साल में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड आैर आॅस्ट्रेलिया में पांच-पांच विकेट लेने वाले बुमराह पहले भारतीय गेंदबाज बन गए।

स्पेशल गेंदबाज हैं बुमराह, धोनी से ज्यादा है सैलरी तो कोहली छोड़ देते हैं इनके लिए अपनी सीट

जानिए बुमराह ने कैसे फेंकी थी टेस्ट क्रिकेट की सबसे हैरतअंगेज गेंद, एेसे की थी प्लाॅनिंग

Cricket News inextlive from Cricket News Desk