कानपुर। 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में जन्मा चीकू नाम का लड़का 'विराट' बल्लेबाज बन जाएगा, यह शायद किसी ने नहीं सोचा था। मगर किंग कोहली ने 2008 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने के बाद दोबारा पीछे मुड़कर नहीं देखा। इन सालों में विराट ने न जाने कितने रिकाॅर्ड तोड़े और बनाए। आइए आज उनके 31वें जन्मदिन पर जानें इस खास खिलाड़ी के 31 रिकाॅर्ड के बारे में...

- विराट कोहली टेस्ट में सबसे ज्यादा 3 बार क्लीन स्वीप करने वाले भारतीय कप्तान हैं। अजहर ने दो बार विरोधी टीम का सूपड़ा साफ किया। उसके बाद एमएस धोनी ने एक बार टेस्ट में क्लीन स्वीप किया। हाल ही में रांची में जब विराट सेना ने साउथ अफ्रीकियों को पारी के अंतर से हराया तब विराट ने रिकाॅर्ड तीसरी बार टेस्ट में किसी टीम का सफाया किया।

virat kohli birthday: 31 साल के हुए विराट कोहली के 31 रिकाॅर्ड देख चौंक जाएंगे आप

- विराट पिछले एक साल में इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पिछले एक साल में विराट ने टेस्ट, वनडे और टी-20 में मिलाकर कुल 3293 गेंदे खेलीं।

- दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल हो चुके विराट कोहली टीम के लिए कितने फायदेमंद है। यह उनके रिकाॅर्ड देखकर अंदाजा लगा सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि बतौर कप्तान (कम से कम 50 टेस्ट) विराट टीम के लिए सबसे ज्यादा रन (परसेंट में) बनाते हैं।विराट ने जब से भारतीय टीम की कमान संभाली है, उन्होंने कुल 4956 रन बनाए हैं। वहीं टीम में योगदान की बात करें तो टीम के कुल रन का 18.7 परसेंट रन विराट के बल्ले से निकले।

- टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं, जिनकी अगुआई में टीम ने 10 बार 600 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है। विराट के बाद एलन बाॅर्डर, एमएस धोनी, सौरव गांगुली और ग्रीम स्मिथ का आता है। जिनकी कप्तानी में उनकी टीमें पांच-पांच बार 600 रन के आंकड़े तक पहुंची हैं।

virat kohli birthday: 31 साल के हुए विराट कोहली के 31 रिकाॅर्ड देख चौंक जाएंगे आप

- विराट भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी लगाने वाले बल्लेबाज हैं। विराट ने टेस्ट करियर में कुल सात दोहरे शतक लगाए हैं। विराट के बाद इस लिस्ट में दूसरा नाम वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर का आता है। इन दोनों ने 6-6 दोहरे शतक लगाए थे।

- आपको बता दें साल 2016 से विराट कोहली ने जहां सात डबल सेंचुरी लगा दी है। वहीं इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज की टीमों ने मिलकर कुल 6 डबल सेंचुरी लगाई हैं। कुल मिलकार विराट दुनिया के बल्लेबाजों को मिलाकर भी एक दोहरा शतक ज्यादा लगा चुके हैं।

virat kohli birthday: 31 साल के हुए विराट कोहली के 31 रिकाॅर्ड देख चौंक जाएंगे आप

- टेस्ट क्रिकेट इतिहास में विराट कोहली ने 150 प्लस स्कोर बनाने का रिकाॅर्ड भी अपने नाम कर लिया। विराट अब दुनिया में सबसे ज्यादा 9 बार 150  प्लस इनिंग खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह रिकाॅर्ड डाॅन ब्रैडमैन के नाम था जिन्होंने आठ बार यह कारनामा किया था।

Virat Kohli Birthday: भूटान गए विराट-अनुष्का को नहीं पहचान पाया कोई, जमीन पर बिठाकर पिलाई चाय

- विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 40 शतक लगाने वाले पहले भारतीय कप्तान हैं। विराट ने कप्तान रहते हुए टेस्ट में जहां 19 शतक जड़े वहीं बाकी शतक उन्होंने वनडे में लगाए। हालांकि ओवरऑल इस लिस्ट में रिकी पोंटिंग पहले नंबर पर हैं जिनके नाम 41 इंटरनेशनल सेंचुरी है।

- विराट टी-20 के भी बादशाह हैं। अभी टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके विराट कोहली के नाम हैं। विराट 235 चौके लगाकर पहले नंबर पर हैं। वहीं रोहित की बात करें तो हिटमैन के नाम 215 चौके दर्ज हैं।

virat kohli birthday: 31 साल के हुए विराट कोहली के 31 रिकाॅर्ड देख चौंक जाएंगे आप

- विराट-रोहित के बीच सिर्फ रनों की रेस नहीं चल रही बल्कि दोनों खिलाड़ी हाॅफसेंचुरी बनाने में भी एक-दूसरे का टक्कर दे रहे है। दरअसल टी-20 इंटरनेशनल में विराट के नाम 22 हाॅफसेंचुरी हैं और रोहित ने 17 अर्धशतक लगाए हैं।

- वेस्टइंडीज को टेस्ट में जिस भारतीय कप्तान ने सबसे ज्यादा मात दी है, वो विराट कोहली हैं। कोहली ने विंडीज के खिलाफ कुल आठ टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमें छह में उन्हें जीत मिली।

Virat Kohli Birthday: जब बीमार पिता को लेकर दर-दर भटक रहे थे विराट, काफी इमोशनल है स्टोरी

- रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली का बल्ला इस दशक जमकर चला। 2010 से लेकर अब तक कोहली आए दिन बड़े-बड़े रिकाॅर्ड बनाते आए हैं। अब एक दशक में सबसे ज्यादा रन विराट कोहली के नाम हो गए हैं। कोहली ने इस दशक में कुल 20018 रन बनाए हैं। 10 साल के अंतराल में 20 हजार का आंकड़ा छूने वाले कोहली दुनिया के पहले बल्लेबाज भी हैं। कोहली ने इस दौरान वनडे और टेस्ट में मिलाकर 67 शतक और 92 अर्धशतक लगाए हैं।

virat kohli birthday: 31 साल के हुए विराट कोहली के 31 रिकाॅर्ड देख चौंक जाएंगे आप

- वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट का बल्ला जमकर चलता है। कोहली विंडीज टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। विराट ने 35 मैच खेलकर 8 शतक लगाए हैं। इसके बाद हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स और हर्शल गिब्स का नाम आता है जिन्होंने 5-5 सेंचुरी जमाई है।

- विराट ने अपने वनडे क्रिकेट के 11 हजार रन पूरे कर लिए। इसी के साथ कोहली ये रिकाॅर्ड बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज भी हैं। कोहली ने 222 इनिंग खेलकर ये आंकड़ा छुआ। ये किसी भी बल्लेबाज से 54 पारी कम है। कोहली से पहले ये रिकाॅर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने 276 पारी खेलकर 11 हजार का आंकड़ा छुआ था। मगर कोहली ने उनसे 54 पारियां कम खेली और ये विश्व रिकाॅर्ड अपने नाम किया।

virat kohli birthday: 31 साल के हुए विराट कोहली के 31 रिकाॅर्ड देख चौंक जाएंगे आप

- पिछले 10 साल से वनडे क्रिकेट खेल रहे विराट कोहली दिनों-दिन नए मुकाम हासिल करते जा रहे। इधर उनके बल्ले से रन निकलते हैं और तमाम रिकाॅर्ड पीछे छूट जाते हैं। ऐसा ही एक अनोखा रिकाॅर्ड उनके नाम है जो वनडे क्रिकेट में किसी बल्लेबाज ने नहीं बनाया। विराट ने तीन टीमों के खिलाफ सात या उससे ज्यादा शतक लगाए हैं। इसमें ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीमें शामिल हैं।

- ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने ऑस्ट्रेलिया गई थी। भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट जीतकर कंगारुओं पर दबाव बना दिया था। हालांकि पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में मेजबान टीम ने वापसी की और सीरीज 1-1 से बराबरी कर ली। इसके बाद तीसरा टेस्ट मेलबर्न में खेला गया जहां भारतीय गेंदबाजों ने भारत को जीत दिलाई और भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली। आखिरी और चौथा टेस्ट सिडनी में खेला गया जोकि ड्राॅ रहा, जिसके चलते भारत ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर इतिहास रच दिया।

virat kohli birthday: 31 साल के हुए विराट कोहली के 31 रिकाॅर्ड देख चौंक जाएंगे आप

- विराट अब पहले एशियाई कप्तान हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में कोई टेस्ट अपने नाम किया। विराट ने यह कारनामा दिसंबर 2018 में किया था।

- विराट ने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक हजार रन पूरे कर लिए हैं। इसी के साथ वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले सबसे तेज भारतीय बल्लेबाज हैं। विराट ने 9 मैचों की 18 पारियों में यह कारनामा किया।

- विराट कोहली भारत की तरफ से सबसे तेज 24 टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। विराट ने यह उपलब्धि 123 पारियों में हासिल की। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन ने 125 पारियों में 24 शतक लगाए थे मगर विराट उनसे आगे निकल गए।

virat kohli birthday: 31 साल के हुए विराट कोहली के 31 रिकाॅर्ड देख चौंक जाएंगे आप

- आईसीसी की रैकिंग के मुताबिक विराट ने भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं। भारत को टेस्ट खेले 86 साल हो गए मगर कोई भी बल्लेबाज आज तक 937 अंक नहीं पा सका। यहां तक कि भारत के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर भी इस मुकाम को हासिल करने से चूक गए। हालांकि विराट के आने से पहले यह रिकॉर्ड गावस्कर के नाम था मगर उनकी हाईएस्ट टेस्ट रैंकिंग 916 थी वहीं सचिन कभी भी 900 का आंकड़ा नहीं छू पाए। साल 2002 में मास्टर ब्लॉस्टर सचिन तेंदुलकर 898 अंकों के साथ करियर के हाईएस्ट प्वॉइंट पर पहुंचे थे मगर इससे आगे कभी नहीं बढ़ पाए।

Virat Kohli Birthday: जानिए कितनी है विराट कोहली की संपत्ति, एक इंस्टाग्राम पोस्ट से कमाते हैं करोड़ों रुपये

- क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है अब जब किसी टेस्ट कप्तान ने सात बार 200 या उससे ज्यादा रन विनिंग टीम के लिए बनाए। विराट से पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दो दिग्गज कप्तान डॉन ब्रैडमैन और रिकी पोंटिंग के नाम था। इन दोनों ने यह कारनामा 6 बार किया था।

- विराट ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की धरती पर कप्तान के तौर पर अपनी पहली ही पारी में शतक जड़कर इतिहास रच दिया था। विराट ने मोहम्मद अजहरुद्दीन का 28 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। जिनके नाम कप्तान के तौर पर इंग्लैंड की धरती पर अपनी पहली पारी में सर्वाधिक 121 रन बनाने का कीर्तिमान था।अजहर ने 1990 में लॉर्ड्स टेस्ट में यह शतकीय पारी पारी खेली थी मगर विराट अब उनसे आगे निकल गए।

virat kohli birthday: 31 साल के हुए विराट कोहली के 31 रिकाॅर्ड देख चौंक जाएंगे आप

- विराट कोहली को अमूमन बड़े शॉट खेलते नहीं देखा जाता। टी-20, वनडे या टेस्ट सभी फॉर्मेट में विराट काफी धैर्य से खेलते हैं। वह जानबूझकर बड़े शॉट नहीं लगाते। फिर भी टेस्ट में विराट जब एक बार शतक से 6 रन दूर थे, उन्होंने शानदार छक्का जड़ दिया। छक्का लगाकर शतक पूरा करने वाले विराट तीसरे कप्तान हैं, उनसे पहले यह कारनामा एमएस धोनी और अजहरुद्दीन कर चुके हैं।

- विराट कोहली करियर के 200वें वनडे में शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं। इससे पहले यह कारनामा सिर्फ साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने किया था। हालांकि डिविलियर्स ने उस मैच में 103 रन बनाए थे जबकि कोहली ने 121 रन ठोंक दिए।

- कोहली वनडे में सबसे कम पारियों में 29 शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। भारतीय कप्तान ने 185वीं पारी में यह करिश्मा किया था। जबकि सचिन तेंदुलकर ने 29वें शतक तक पहुंचने के लिए 265 और रिकी पोटिंग ने 330 पारियां खेली थीं।

- विराट कोहली के नाम एक होम सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड भी है। विराट के पिछले सीजन में 15 पारियों में 1168 रन बनाए थे। इससे पहले यह रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम दर्ज था। सहवाग ने 2004-05 के घरेलू सीजन में 17 पारियों में 69.06 की औसत से 1105 रन बनाए थे।

virat kohli birthday: 31 साल के हुए विराट कोहली के 31 रिकाॅर्ड देख चौंक जाएंगे आप

- विराट कोहली ने भूतपूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गास्वकर का भी रिकॉर्ड तोड़ा है। एक सीजन में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले भारतीय कप्तानों में कोहली नंबर वन पर हैं। इससे पहले गावस्कर ने 1979-80 में 119 चौके लगाए थे, जबकि कोहली के खाते में 121 चौके हैं।

- विराट ने टेस्ट में एक और कारनामा किया है। कोहली लगातार 5 टेस्ट सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान हैं।

- विराट कोहली दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जिनका क्रिकेट के तीनों फाॅर्मेट में बैटिंग औसत 50 से ज्यादा है। वनडे में कोहली जहां 60.31 की औसत से रन बना रहे। वहीं टेस्ट में उनके बल्ले से 54.77 की औसत से रन निकलते हैं जबकि टी-20 में विराट का बल्लेबाजी औसत 50 का है।

- विराट कोहली के नाम टेस्ट में अभी तक 7066 रन, वनडे में 11520 रन और टी-20 में 2450 रन दर्ज हैं।

- विराट कोहली को भले ही दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है। मगर इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम विकेट भी दर्ज हैं। कोहली ने अब तक के करियर में कुल 8 इंटरनेशनल विकेट लिए हैं जिसमें 4-4 वनडे और टी-20 में चटकाए हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk