कानपुर। भारत के दाएं हाथ के बल्लेबाज और कप्तान विराट कोहली का आज 31वां बर्थडे है। विराट को क्रिकेट खेलते हुए एक दशक हो गया। इस दौरान किंग कोहली ने कई रिकॅार्ड बनाए और तोड़े। हालांकि कोहली को अभी और सफर तय करना है। पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने रनों का जो पहाड़ खड़ा किया है उसे पार करने के लिए कोहली को और मेहनत करनी होगी। तो आइए जानते हैं 31 की उम्र के बाद सचिन बनाम विराट में कौन-किससे किस मामले में है आगे...

टेस्ट रनों के मामले में सचिन आगे

31 की उम्र के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट रन की बात की जाए, तो यहां सचिन का नाम पहले आता है। सचिन ने इस उम्र तक क्रिकेट के सबसे बड़े फाॅर्मेट में 9470 रन बना लिए थे। जबकि विराट के इस समय 7066 रन है, हालांकि विराट के रनों में पीछे रहने की वजह उनका देर से टेस्ट क्रिकेट खेलना भी है।

virat kohli birthday: 31 की उम्र के बाद,विराट बनाम सचिन में कौन है आगे

टेस्ट शतक हैं किसके ज्यादा

टेस्ट रनों की तरह टेस्ट शतक में भी सचिन मौजूदा कप्तान से आगे खड़े हैं। कम उम्र में ही टेस्ट करियर का आगाज करने वाले सचिन ने 31 की उम्र तक आते-आते काफी शतक लगा लिए थे। सचिन के नाम उस वक्त जहां 33 टेस्ट शतक थे वहीं विराट अब तक 26 टेस्ट सेंचुरी अपने नाम कर चुके हैं। हालांकि टेस्ट में दोहरा शतक लगाने के मामले में विराट अपने भगवान से एक कदम आगे हैं। विराट ने टेस्ट करियर में कुल सात दोहरे शतक लगाए हैं। विराट के बाद इस लिस्ट में दूसरा नाम वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर का आता है। इन दोनों ने 6-6 दोहरे शतक लगाए थे।

वनडे का कौन है बादशाह

टेस्ट की तरह वनडे में भी विराट से ज्यादा सचिन के रन हैं। 31 की उम्र तक सचिन ने एकदिवसीय क्रिकेट में 13134 रन बना लिए थे जबकि विराट इस समय 11520 रन अपने नाम कर चुके हैं। हालांकि लिमिटेड ओवर्स के गेम में विराट जिस तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, वह जल्द ही सचिन को पछाड़ देंगे।

virat kohli birthday: 31 की उम्र के बाद,विराट बनाम सचिन में कौन है आगे

वनडे शतक में कोहली आगे

टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान 31 की उम्र में तुलनात्मक आंकड़ों में सचिन से हर मामले में पीछे हों मगर वनडे शतक में उन्होंने क्रिकेट के भगवान को मात दे रखी है। सचिन जब 31 साल के हुए थे तब तक वह वनडे में 37 शतक लगा चुके थे मगर विराट इस समय 43 सेंचुरी अपने नाम कर चुके हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk