कल कारखानों में दिखा उत्सव का माहौल, श्रमिकों ने झूम कर मनाया श्रम दिवस

VARANASI

देवताओं के शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की जयंती शनिवार को 'श्रम दिवस' के रूप में धूमधाम से मनाई गई। शहर में कामगारों ने जगह-जगह भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा स्थापित कर विधिपूर्वक पूजा अर्चना की और उनसे अपने उद्योग-धंधे में बढ़ोतरी का आशीर्वाद मांगा। छोटे-बड़े सभी कारखाने भगवान विश्वकर्मा की जय के उद्घोष से गूंज उठे।

सजाई आकर्षक झांकियां

श्रद्धालुओं ने पूरे जतन से शिल्पदेव की झांकियां सजाई और पूजन-अर्चन किया। भगवान विश्वकर्मा को पूजन के बाद चने की घुघरी व हलवे का भोग लगाने की परंपरा है। लोगों ने अपनी क्षमता के अनुसार विभिन्न भोग भगवान को चढ़ाया व उनका प्रसाद ग्रहण किया। पूजा स्थलों पर शुक्रवार से ही प्रतिमाओं को ले आने का क्रम शुरू हो गया था। शनिवार की सुबह इसमें जोरदार तेजी देखने को मिली। शहर के लक्सा इलाके में बड़ी संख्या में लोग शिल्पदेव की प्रतिमा खरीदने के लिए पहुंचे।

DLW में भी भव्य आयोजन

स्वच्छ भारत मिशन पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए डीएलडब्ल्यू वर्कशॉप में शिल्पदेव की प्रतिमा के स्थान पर उनके चित्र की पूजा की गयी। कर्मचारियों ने पूरे वर्कशॉप को फूल-पत्तियों एवं रंग-बिरंगी झण्डियों से सजाकर आदि शिल्प भगवान विश्वकर्मा पूजन अर्चना किया। कार्यक्रम में डीएलडब्ल्यू के जीएम राकेश एरन, चीफ मैकेनिकल इंजीनियर सुनित शर्मा इंजीनियर्स व स्टॉफ मौजूद थे। इसी क्रम में हाईडिल कालोनी भिखारीपुर स्थित ट्रांसफॉर्मर रिपेयरिंग वर्कशॉप में एमडी अजय कुमार सिंह ने भगवान विश्वकर्मा की पूजा की। इस अवसर पर चीफ इंजीनियर आरके शर्मा, प्रदीप कक्कर, एसपी त्रिपाठी, ओपी गुप्ता राकेश सिन्हा आदि लोग उपस्थित थे।

इसी क्रम में आईआईटी बीएचयू वर्कशॉप, रोडवेज, रेलवे व विभिन्न पावर सबस्टेशंस में विश्वकर्मा पूजा का समारोह पूर्वक आयोजन किया गया।