छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा मोटर्स कंपनी में रविवार को भव्य तरीके से विश्वकर्मा पूजा आयोजित की गई। इसमें 20 हजार से ज्यादा श्रद्धालु शामिल हुए। रविवार को कंपनी के जनरल ऑफिस गेट के निकट हुई सामूहिक पूजा में टाटा मोटर्स व टीएमएल ड्राइवलाइंस कर्मचारियों के साथ उनके परिजन भी शामिल हुए। सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक कंपनी का मुख्य गेट खुला रहा जो आम दिनों में बंद रहता है। कर्मचारियों के साथ-साथ कॉलोनीवासियों को भी पूजा में शामिल होने का मौका मिला। एक-एक कर लोग कंपनी के अंदर प्रवेश करते और शिल्प के देवता विश्वकर्मा के दर्शन करने के बाद प्रसाद लेकर वापस आते रहे। पूजा के बाद वहां सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें स्थानीय कलाकारों व आम कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। पूजा में कंपनी के प्लांट हेड संपत कुमार के साथ मानस मिश्रा, विशाल बादशाह, रवि सिंह, दीपक कुमार, राजीव श्रीवास्तव, एनएस कादियान, राजीव रंजन समेत कई अधिकारी मुख्य रूप से मौजूद थे। उधर टीएमएल एंड ड्राइवलाइंस वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष गुरमीत सिंह तोते व महामंत्री आरके सिंह एंड टीम भी पूजा संपन्न होने के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुत्फ उठाया।

टीम ने निभाई जिम्मेदारी

टाटा मोटर्स के महाप्रबंधक सह विश्वकर्मा पूजा कमेटी के चेयरमैन मानस मिश्रा की टीम ने विश्वकर्मा पूजा के दौरान व्यवस्था संभालने का मोर्चा संभाल रखी थी। पूजा में हजारो की भीड़ को नियंत्रित करने से लेकर प्रसाद वितरण तक की जिम्मेदारी भी इस टीम ने बखूबी निभाई। प्रसाद वितरण के लिए डिवीजनवार 25 काउंटर बनाए गए थे, जहां कंपनी के सुरक्षा कर्मियों के साथ ई-आर के अधिकारी भी मौजूद थे। मानस मिश्रा के साथ प्रशासनिक प्रमुख एनएस कादियान, सिक्योरिटी हेड रजत सिंह, ई-आर हेड दीपक कुमार, ई-आर अधिकारी राजीव श्रीवास्तव, केशवमणी, वर्सिल सहाय, अंकुर सिन्हा, मेजर रवि शंकर, आरके सिंह समेत कई अधिकारी सक्रिय रहे।

धूमधाम से हुई पूजा

टाटा हिताची में भी धूमधाम से विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया गया। कंपनी व अपनी खुशहाली की कामना की गई। इस मौके पर टेल्कॉन वर्कर्स यूनियन के महामंत्री सी। माझी, सहायक सचिव एसके सिंह, कमेटी मेंबर रंजीत कुमार, संदीप श्रीवास्तव आदि सक्रिय रहे।

हुई पूजा-अर्चना

न्यूवोको विस्टास कॉर्प की जोजोबेड़ा संयंत्र में भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की गई। कंपनी के प्लांट हेड मनोज अग्रवाल, आनंद पांडेय व यूनियन नेता संजीव श्रीवास्तव मुख्य रूप से पूजा में शामिल हुए। पूजा के बाद कंपनी के सभी स्थायी व ठेका मजदूरों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर कंपनी अधिकारी जितेंद्र जैन, विनय दूबे, सरोज सिंह, अमित अग्रवाल, शिलेंद्र सिंह, सुधीर सिंह, राहुल चटर्जी, अनिल गोस्वामी, आलोक आदि मौजूद थे।

रही विश्वकर्मा पूजा की धूम

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: करनडीह व सारजमदा विद्युत सबस्टेशन में विश्वकर्मा पूजा की धूम रही। विद्युत कर्मियों ने धूमधाम से भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की। मंगलवार को पूरे हर्ष-उल्लास के साथ भगवान विश्वकर्मा का विसर्जन किया गया। इसमें विद्युत विभाग के पिंटू, दीपक कुमार, राघवेन्द्र प्रताप, लोबो, पन्ना लाल, पिथो, सौरभ सिंह, विवेक शर्मा, अशोक शर्मा समेत अन्य शामिल थे।

महाभोग का किया वितरण

रेलवे के कई विभागों में विश्वकर्मा पूजा की धूम रही। कहीं प्रसाद वितरण हुआ तो कहीं महाभोग का वितरण। इलेक्ट्रिकल लोको शेड टाटानगर विश्वकर्मा पूजा के मौके पर महाभोग का वितरण किया गया। इस मौके पर वरीय मंडल विद्युत अभियंता अनंत सदाशिव, डीईई जीतराम, मेंस कांग्रेस के मंडल संयोजक शशि मिश्र उपस्थित थे। टाटानगर रेलवे विभाग का सबसे बड़ा विश्वकर्मा पूजा इलेक्ट्रिक लोको शेड में आयोजित होता है। वहीं ओल्ड शेड में पूजा के दौरान लगाये गये ट्रेन के मॉडल का प्रदर्शन के कारण काफी भीड़ देखने को मिली। करीब नौ सौ रेलकर्मियों व श्रद्धालुओं ने मिलकर महाभोग ग्रहण किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में शेड के सचिव एस के त्रिपाठी, बीसी झा व नीलेश कुमार का योगदान रहा।

कांड्र व गम्हरिया में हुई पूजा

कांड्रा, गम्हरिया समेत सम्पूर्ण औद्योगिक क्षेत्र में सृष्टि के शिल्पकार भगवान विश्वकर्मा पूजनोत्सव धूमधाम से आयोजित किया गया। इस मौके पर क्षेत्र में कई स्थानों पर जहाँ आकर्षक व भव्य पंडालों का निर्माण कर भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति को स्थापित कर श्रद्धापूर्वक पूजा-अर्चना की गई, वहीं औद्योगिक क्षेत्र की कई कंपनियों में भी विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई। इस मौके पर औद्योगिक क्षेत्र की सड़कों पर दिनभर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। कई कंपनियों में कर्मचारियों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था भी की गई थी। इस अवसर पर क्षेत्र में कई पूजा कमेटी की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। गुरुवार को गाजे-बाजे के साथ विसर्जन जुलूस निकालकर भगवान विश्वकर्मा की मूर्तियों का विसर्जन कर दिया गया।