एशियन गेम्स में पैरा तीरंदाज विवेक चिकारा ने जीता स्वर्ण पदक

सत्यकाम आर्चर एकेडमी के छात्र ने किया मेरठ का नाम रोशन

Meerut : मेरठ के लिए गुरुवार का दिन ऐतिहासिक रहा। बैंकाक में हो रहे एशियन चैंपियनशिप में पैरा तीरंदाज विवेक चिकारा ने गोल्ड मेडल हासिल किया है। लोहियानगर स्थित सत्यकाम इंटरनेशनल स्कूल की सत्यकाम आर्चरी एकेडमी के खिलाड़ी विवेक ने पर्सनल कम्प्टीशन में चीन के खिलाडी से 7-1 से बढ़त लेते हुए गोल्ड मेडल झटका। विवेक की जीत पर खेल राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने ट्विटर पर बधाई दी।

पैरा खिलाड़ी हैं विवेक

मेरठ के सिवालखास निवासी विवेक के हौसले ने एक बार फिर साबित कर दिया कि किसी भी मुकाम को हासिल करने के लिए सबसे बड़ी जरूरत 'हौसला' होता है। 2017 में किसी दुर्घटना में एक पैर गंवाने के बाद पैरा तीरंदाज विवेक ने हौसला नहीं छोड़ा। और लोहियानगर स्थित सत्यकाम आर्चरी एकेडमी में दाखिला लेकर लगातार प्रशिक्षण शुरू कर दिया। एकेडमी के कोच अनुज शर्मा के निर्देशन में विवेक चिकारा ने 2018 में इंडियन कैंप में जाकर आर्चरी व‌र्ल्ड कप खेलकर प्रथम रैंक प्राप्त की। जिसके बाद 2019 में बैंकाक में होने वाली एशियन चैंपियनशिप में हिस्सा लिया। चैंपियशिप के पूर्व मैच में विवेक टीम के कांस्य भी हासिल कर चुके हैं,

ओलंपिक खेलेंगे विवेक

बैंकाक से मेडल हासिल करने के बाद विवेक ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से अनुभव साझा करते हुए कहा कि 'लक्ष्य आसान नहीं था किंतु सही मार्गदर्शन से यह संभव हो सका.' एशियन चैंपियनशिप में खिताब हासिल करने के साथ ही विवेक ने 'टोकियो ओलंपिक-2020' में जगह बना ली है। उन्होंने कहा कि देश के लिए ओलंपिक में गोल्ड मेडल लाना उनका सपना है। टीम कोच ओलंपियन सत्यदेव प्रसाद, सत्यकाम आर्चर एकेडमी के कोच अनुज शर्मा, सत्यकाम इंटरनेशन स्कूल की प्रधानाचार्य रश्मि मिश्रा ने उन्हें बधाई दी।