दीक्षांत समारोह को लेकर सीसीएसयू में तैयारियां जोरों पर

200 वालंटियर्स को दी जाएगी स्पेशल ट्रेनिंग

Meerut। सीसीएसयू के दीक्षांत समारोह में निगरानी के लिए इस बार वालंटियर्स भी तैनात किए जाएंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने बकायदा स्डूडेंट्स को वालंटियर बनाया है। ये वालंटियर्स दीक्षांत समारोह में आने वाले बाहरी लोगों पर पैनी नजर रखने के साथ ही लोगों को दीक्षांत समारोह के बारे में जानकारी भी देंगे।

स्टूडेंट्स करेंगे काम

समारोह में वालंटियर के तौर पर इस बार 200 स्टूडेंट्स को चुना गया है। अगर दीक्षांत समारोह के दौरान या पहले किसी को समारोह के बारे में या समारोह में शामिल किसी व्यक्ति के बारे में कुछ जानकारी चाहिए तो वह इन वालंटियर्स से मदद ले सकता है। वहीं समारोह के दौरान रास्ता भटक जाने पर भी ये वालंटियर्स लोगों की मदद करेंगे। इतना ही नहीं समारोह के दौरान कोई अराजक तत्व परिसर में दिखाई देता है तो उसकी सूचना भी तुरंत वालंटियर्स यूनिवर्सिटी प्रशासन को देंगे।

दीक्षांत समारोह में वालंटियर्स संभालेंगे मोर्चा

वालंटियर्स को दी जाएगी ट्रेनिंग

आने वाले एक-दो दिन में इन सभी वालंटियर्स को दीक्षांत समारोह के मद्देनजर स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि कैसे उन्हें समारोह के दौरान हर किसी पर पैनी नजर रखनी है। कुछ गड़बड़ का एहसास होते ही कैसे यूनिवर्सिटी प्रशासन और पुलिस को सूचना देनी है। ट्रेनिंग के बाद बकायदा वालंटियर्स को आईकार्ड भी दिया जाएगा।

समारोह में किसी तरह की अराजकता बर्दाशत नही की जाएगी। वालंटिर्स को ट्रेनिंग देकर तैयार किया जाएगा। प्रयास किया जाएगा कि सब कुछ वैसा ही हो जैसी तैयारियां चल रही हों।

प्रो। वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

चप्पे-चप्पे पर रहेगा पुलिस फोर्स

दीक्षांत समारोह में सुरक्षा को लेकर पुलिस ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। आज एसपी सिटी यूनिवर्सिटी का जायजा लेंगे और पूरा सुरक्षा प्लान तैयार करेंगे। यही नहीं वह यूनिवर्सिटी अधिकारियों के साथ मीटिंग भी करेंगे। अधिकारियों का स्पष्ट कहना है कि आईकार्ड से ही एंट्री होगी।

यह बनाया प्लान

यूनिवर्सिटी गेट पर पीएसी की व्यवस्था

शहर से लेकर देहात तक कई थानों का फोर्स

रेंज से दारोगा, एसपी और सीओ को बुलाया जाएगा

वरिष्ठ अधिकारियों की भी रहेगी तैनाती

दीक्षांत समारोह को लेकर यूनिवर्सिटी का भ्रमण किया जाएगा। समारोह के दौरान चप्पे-चप्पे पर फोर्स रहेगा। नियमों के अनुसार ही यूनिवर्सिटी में एंट्री कराई जाएगी। बाहर से भी फोर्स बुलाया जाएगा।

अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी