सीबीएसई ने शुरु की नई पहल, खादी पहनने के लिए किया जाएगा मोटिवेट

Meerut। सीबीएसई स्कूल में अब बच्चे खादी यूनिफार्म में भी नजर आएंगे। खादी को बढ़ावा देने के लिए बोर्ड ने नई पहल की है। इस दिशा में प्राइवेट स्कूलों में खादी वियरिंग डे का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत हफ्ते में एक दिन सभी स्टूडेंट्स और स्टाफ खादी से बने कपड़े पहनेंगे। वीक में कोई भी एक दिन स्कूल अपनी इच्छा से चुन सकते है।

बच्चें समझेंगे खादी का महत्व

बोर्ड के अनुसार इस कदम के जरिए जहां बच्चों में खादी की लोकप्रियता बढ़ेगी वहीं वह इसके महत्व को भी समझेंगे। बोर्ड का कहना है कि खादी को बढ़ावा देने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अमूल्य योगदान दिया है। बच्चों को उनके खादी के लिए किए गए संघर्ष को जानना बेहद जरूरी है। ऐसे में सीबीएसई ये पहल कर रहा है।

बोर्ड ने की स्कूलों से अपील

बोर्ड से सभी प्राइवेट स्कूलों से वीक में एक दिन खादी वियरिंग डे आयोजित करने की अपील की है। इसके तहत स्टूडेंट्स को यूनिफार्म में खादी के कपड़े पहनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। वहीं स्टाफ को भी खादी के कपड़े पहनने के लिए कहा जाएगा। बोर्ड का कहना है कि इस कदम से लोग खादी के प्रति अपनी रूचि बढाएंगे और लोगों को भी अधिक रोजगार मिलेगा।

महात्मा गांधी की सोच, उनके विचार और उनके विजन को जानना बहुत जरूरी है। खादी के बारे में बच्चे जितना समझेंगे उतना ही उनको राष्ट्रपिता के योगदान के बारे में जानकारी मिलेगी।

वाग्मिता त्यागी, वाइस प्रिंसिपल, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल

बोर्ड की ये पहल बहुत अच्छी है। इस पहल से जहां बच्चे बापू का देश के प्रति योगदान समझेंगे। वहीं खादी के महत्व को भी समझेंगे ।

राना लुबाना, प्रिंसिपल, इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल

महात्मा गांधी का देश के प्रति दिया योगदान अतुल्यनीय है। बच्चे जब खादी से जुडेंगे तब बापू को भी समझेंगे। बोर्ड की ये पहल अच्छी है।

डॉ। शालिनी, प्रिंसिपल, माउंट लिटेरा जी स्कूल