- मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण अभियान के बाद अब वोटर कार्ड के लिए भटक रहे हैं लोग

- जनवरी से पहले मिलने के आसार नहीं, करना पड़ सकता है लंबा इंतजार

ALLAHABAD: वोटर आईडी कार्ड की राह देखने वालों को अभी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। जिला निर्वाचन कार्यालय की लेटलतीफी देखकर तो फिलहाल ऐसा ही लग रहा है। अधिकारियों का भी कहना है कि जनवरी से पहले वोटर कार्ड मिलना मुश्किल है। ऐसे में पब्लिक को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर से जिन लोगों ने राशन कार्ड फॉर्म नहीं भरा है, उनकी दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

एक लाख से अधिक ने किया है आवेदन

क्भ् अक्टूबर से बीस नवंबर तक चले मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण अभियान के तहत जिले में एक लाख से अधिक लोगों ने वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई किया है। लगभग पचास हजार लोगों ने फॉर्म आठ भरकर संशोधन के लिए आवेदन किया है। ऐसे में सभी को नए कार्ड उपलब्ध कराने होंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय का कहना है कि फॉर्म मिलने के बाद सभी की जांच, एंट्री, लिस्ट का मिलान आदि का काम जारी है। इसके बाद ही नए कार्ड निकाले जाएंगे। इस तरह से जनवरी के पहले यह काम शुरू होना मुश्किल है।

काम नहीं आएगी ये राहत

उधर, यह लेटलतीफी राशन कार्ड उपभोक्ताओं को भारी पड़ने वाली है। शासन की ओर से राशन कार्ड डिजिटलाइजेशन फॉर्म भरने की शर्त वोटर कार्ड रखी गई है। अब जबकि लाखों उपभोक्ताओं के पास यह कार्ड नहीं है तो वह यह फॉर्म भरकर जमा करने से महरूम रह जाएंगे। हालांकि, शासन ने अनौपचारिक रूप से क्भ् दिसंबर तक की राहत फॉर्म भरने के लिए प्रदान कर दी है लेकिन समय रहते वोटर कार्ड नहीं मिलने से यह राहत भी बेकार साबित होने जा रही है। बता दें कि अभी तक दो से ढाई लाख उपभोक्ता अपना फॉर्म नहीं भर सके हैं। ऐसी हालत में दिसंबर के बाद इनका राशन कार्ड कैंसिल हो सकता है।

फिर क्यों हो रही है देरी

अभी तक वोटर कार्ड लखनऊ, नोयडा और फैजाबाद से बनकर आते थे। हाल ही में रंगीन प्रिंटर इलाहाबाद में लग जाने से यह अड़चन भी खत्म हो गई है। जिससे लोगों को जल्द से जल्द वोटर कार्ड मिलने के आसार थे। बावजूद इसके जिला निर्वाचन कार्यालय की लेटलतीफी लोगों की समझ से परे होती जा रही है। अगर यह कार्ड दिसंबर में मिल जाएं तो लोगों की परेशानी काफी हद तक हल हो सकती है।

-लोगों के फॉर्म प्राप्त कर लिए गए हैं। उनकी जांच की जा रही है। उम्मीद है कि लोगों को जल्द से जल्द वोटर कार्ड प्रदान कर दिए जाएंगे।

राम नेवास गुप्ता, एडीएम प्रशासन व उप जिला निर्वाचन अधिकारी