78,466 न्यू वोटर्स हुए हैं एड , 14257 वोटर्स डिलीट भी किए गए

वोटर्स अवेयरनेस डे पर डिस्ट्रिक्ट में होंगे कई प्रोग्राम

BAREILLY: ख्भ् को वोटर अवेयरनेस डे को 78ब्म्म् न्यू वोटर्स को कलर्ड कार्ड डिस्ट्रीब्यूट किए जाएंगे। संजय कम्युनिटी हाल के साथ-साथ सभी तहसीलों में अवेयरनेस प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे। जहां एक ओर 78ब्म्म् नये वोटर्स जुड़े हैं तो वहीं क्ब्ख्भ्7 वोटर्स डिलीट भी किए गए हैं। इनमें से कई शिफ्ट हो गए तो किसी का वोट रिपीट था। सबसे खास बात है कि न्यू वोटर्स में वो की संख्या 7फ् में कोई भी इजाफा नहीं हुआ है।

सबसे पीछे फरीदपुर तहसील

वोटर लिस्ट की लास्ट पब्लिकेशन तक डिस्ट्रिक्ट में कुल वोटर्स की संख्या ख्9,फ्फ्,789 थी। इसमें से क्म्,0म्,0ख्9 मेल और क्फ्,क्7,म्8क् फीमेल वोटर्स थे। इसके अलावा 7फ् अदर्स वोटर भी थे। क् जनवरी ख्0क्भ् को पब्लिश हुई वोटर लिस्ट में 78,ब्म्8 लोगों ने वोट के लिए अप्लाई किया था जिसमें से ख् को छोड़कर सभी को एक्सेप्ट कर लिया गया। न्यू वोटर्स की संख्या 78,ब्म्म् हुई है। इसमें ब्फ्,ख्07 मेल और फ्भ्,ख्म्क् फीमेल वोटर हैं। इन वोटर्स को जोड़कर कुल वोटर्स की संख्या ख्9,87,99ख् हो गई है। जिसमें से क्म्,ब्क्,7भ्क् मेल और क्फ्,ब्म्,क्म्8 वोटर्स फीमेल हैं। लास्ट वोटर्स से कुल ख् परसेंट वोटर्स की संख्या बढ़ी है लेकिन फरीदपुर तहसील में यह आंकड़ा काफी कम है और वहां पर सिर्फ 0.90 परसेंट ही वोटर्स बढ़े हैं।

ख्क्फ्ख् वोटर्स पाए गए रिपीट

78,ब्म्म् वोटर्स के बढ़ने के साथ-साथ क्ब्ख्भ्7 वोटर्स कम भी हुए हैं। इनमें से 7ब्ब्ख् वोटर्स की मौत हो चुकी है। इसके अलावा ब्म्8फ् वोटर्स दूसरी जगह शिफ्ट हो गए हैं और ख्क्फ्ख् वोटर्स का दो बार वोट बनना पाया गया है। अभी तक भ्0 हजार कलर्ड वोटर्स कार्ड प्रिंट किए जा चुके हैं। इसके अलावा फ्8 हजार वोटर्स कार्ड की प्रिंटिंग का वर्क चल रहा है। सदर तहसील के 9भ् परसेंट कार्ड प्रिंट किए जा चुके हैं। वोटर अवेयरनेस डे तक कार्ड को बीएलओ तक पहुंचा दिया जाएगा। बीएलओ अपने पोलिंग स्टेशंस पर भी कैंप लगाकर कार्ड का वितरण करेंगे।

भ्0 हजार वोटर्स कार्ड प्रिंट कर लिए गए हैं। वोटर अवेयरनेस डे पर सभी नए वोटर्स को कार्ड डिस्ट्रीब्यूट किए जाएंगे। इसके अलावा कई प्रोग्राम भी आयोजित होंगे।

मोहम्मद नईम, डीडीईओ