अवेयरनेस के अभाव में फ्लॉप हुआ अभियान

- चुनाव आयोग के निर्देश पर आयोजित किया गया था एक दिनी विशेष कैंप

- बूथ पर नहीं पहुंचे मतदाता, बीएलओ भी रहे नदारद

ALLAHABAD: केवल नाम का विशेष कैंप था। न तो पब्लिक थी और न ही सभी बीएलओ पहुंचे थे। पोलिंग बूथों पर सन्नाटा पसरा था। इक्का-दुक्का लोग पहुंच रहे थे। दरअसल, चुनाव आयोग की मंशा थी कि वोटर कार्ड से आधार नंबर को लिंक करा दिया जाए। लेकिन, इसके लिए प्रॉपर प्रचार-प्रसार जरूरी था। जो नहीं हो सका। नतीजा सामने है। विशेष कैंप फ्लॉप हो गया। पब्लिक तो छोडि़ए बीएलओ को भी अभियान के उद्देश्य की जानकारी नहीं हो सकी। असलियत जानने के लिए आई नेक्स्ट ने रियलिटी चेक किया। जो इस तरह से है-

सीन नंबर एक

ब्वॉयज हाई स्कूल

यहां पांच अलग-अलग भाग संख्या के पोलिंग बूथ मौजूद हैं। इसलिए पांचों बीएलओ को मौजूद रहना चाहिए था लेकिन केवल तीन ही बीएलओ मौके पर मिले। जो भाग संख्या क्भ्0, क्भ्ख् और क्भ्फ् के थे। उन्होंने बताया कि सुबह से महज फ्भ् से फ्भ् लोगों ही आए हैं।

सीन नंबर दो

सेंट मेरी लूकस

कॉलेज का मेन गेट बंद था। चारों ओर सन्नाटा पसरा था। अंदर पहुंचने पर महज दो बीएलओ कंचन सिन्हा और सुशीला मिलीं। उन्होंने बताया कि भाग संख्या ख्ख्म् व ख्ख्8 के बीएलओ नहीं आए हैं। दोपहर दो बजे तक यहां केवल दस मतदाताओं ने ही दस्तक दी थी।

सीन नंबर तीन

बिशप जॉनसन ग‌र्ल्स कॉलेज

- कॉलेज में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एट्रेंस परीक्षा का सेंटर एलॉट होने की वजह से काफी भीड़ थी। यहां तीनों बीएलओ रुचि पांडेय, जगदीश चंद्र सक्सेना और बद्री प्रसाद मौजूद थे लेकिन आधार नंबर लिंक कराने आने वाले मतदाताओं की संख्या महज भ्ब् थी।

क्यों फ्लॉप हुआ अभियान

मतदाताओं के वोटर कार्ड को आधार नंबर से जोड़ने के लिए चुनाव आयोग ने एक दिनी विशेष कैंप का आयोजन किया था जो व्यापक प्रचार-प्रसार नहीं होने से फ्लॉप हो गया। छुट्टी होने के बावजूद लोग अपने घरों से निकलकर कैंप में नहीं पहुंचे। हालांकि, कई जगह बीएलओ को भी इस खास अभियान की जानकारी नहीं होने वह कैंप में नहीं पहुंचे। जिससे जो लोग पहुंचे उन्हें भी निराश होकर घर वापस लौटना पड़ा।

महज म्क् हजार ने लिंक कराया है आधार नंबर

वोटर कार्ड को आधार नंबर से लिंक कराने के मामले में इलाहाबाद काफी पीछे है। जानकारी के मुताबिक जिले की क्ख् विधानसभा में कुल ब्फ्भ्7म्87 वोटर हैं। इनमें से ख्77ख्भ्8ख् मतदाताओं को आधार नंबर इश्यू हो चुका है। क्भ् मई तक अपडेट रिकार्ड के मुताबिक जिले में कुल म्ख्08ब् लोगों ने अपना आधार नंबर ही लिंक कराया है। जिले में सबसे खराब रिकार्ड इलाहाबाद पश्चिम विधानसभा का है, जहां से केवल क्8ख्0 मतदाता ही लिंकअप हो सके हैं। सर्वाधिक क्क्फ्म्8 मतदाता फाफामऊ विधानसभा से हैं।

मिली शिकायत, परेशान रहे बीएलओ

अभियान को सफल बनाने के लिए दिनभर एडीएम, एसडीएम और तहसीलदार आदि प्रशासनिक अधिकारी बूथों का दौरा करते रहे। इस दौरान पता चला कि करेली स्थित विद्या निकेतन से बीएलओ नदारद हैं। वहीं कई जगह पर बीएलओ के बैठने का प्रॉपर इंतजाम नहीं था। कड़ी धूप में वह छांव तलाशते नजर आए। बीएलओ ने बताया कि घर-घर जाकर आधार नंबर मांगने पर भी पब्लिक इंट्रेस्ट नहीं ले रही है। इस प्रक्रिया में फोटोफॉपी कराने और फोन कॉल्स का पैसा भी बीएलओ की जेब से जा रहा है।

घर बैठे भी कर सकते हैं लिंकअप

-मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर श्वष्टढ्ढरुढ्ढहृय टाइप करें।

- स्पेस देकर मतदाता पहचान पत्र का नंबर टाइप करें।

- आधार नंबर टाइप करें।

- मैसेज को भ्क्9म्9 पर भेज दें।

- इसके बाद आपके फोन पर कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा।

- इंटरनेट से लिंक करने के लिए वेबसाइट ठ्ठह्यक्श्च.द्बठ्ठ पर जाएं।

- ष्द्गश्रह्वह्लह्लड्डह्मश्चह्मड्डस्त्रद्गह्यद्ध.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर जाकर नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर फीड योर नेम का ऑप्शन सेलेक्ट करें।

- अपना नाम, आधार नंबर, मतदाता पहचान पत्र, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी भरकर सबमिट कर दें।