वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराना है आसान, ऑनलाइन ऑप्शन भी मौजूद

15 नवंबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण की डेट बढ़ी

ALLAHABAD: आप की उम्र 18 साल से अधिक है और अभी तक मतदाता सूची में नाम शामिल नहीं हुआ तो अभी भी वक्त है। चुनाव आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की डेट 15 नवंबर तक बढ़ा दी गई है। इसके अलावा जो युवा एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष के हो जाएंगे, वह भी अपना नाम सूची में शामिल करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें महज एक फार्म भरकर आवेदन करना होगा। मतदाता बनने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों ऑप्शन मौजूद हैं।

वोट देना आपका अधिकार

अगले साल विधानसभा चुनाव होने को हैं, इसमें वोट देने के लिए मतदाता सूची में आपका नाम शामिल होना जरूरी है। इस प्रक्रिया की मियाद चुनाव आयोग ने 15 नवंबर तक बढ़ा दी है। सूची में नाम शामिल कराने के लिए फार्म छह भरकर आवेदन करना होगा। यह फार्म आपके बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) के पास मौजूद है। इसके अलावा कलेक्ट्रेट स्थित जिला निर्वाचन कार्यालय में भी फार्म छह भरकर उसे हाथों हाथ जमा कर सकते हैं। आयोग ने युवाओं और महिलाओं को अधिक से मतदाता बनने का अवसर प्रदान करने के लिए सूची पुनरीक्षण तिथि को 30 अक्टूबर से बढ़ाकर 15 नवंबर कर दिया है। सभी फार्म बूथों पर निशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

कौन सा फार्म भरना जरूरी

फार्म छह- मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए

फार्म सात- मतदाता सूची से नाम हटाए जाने के लिए

फार्म आठ- सूची में अपने नाम, पिता के नाम या जन्म तिथि में संशोधन के लिए

वोटर कार्ड खो गया है तो- 25 रुपए का चालान प्रस्तुत कर डुप्लीकेट वोटर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं

ऑनलाइन भी करिए आवेदन

घर बैठे भी मतदाता सूची में अपना नाम शामिल करा सकते हैं। इसके लिए चीफ इलेक्शन ऑफिसर उप्र की वेबसाइट पर जाकर फार्म छह डाउनलोड कर उसे भरना होगा। फिर इसे जरूरी साक्ष्यों के साथ निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत कर अपना दावा कर सकते हैं। इसी तरह वेबसाइट पर सभी तरह के फार्म जरूरी लिंक भी मौजूद हैं। सूची में अपना नाम खोजने के ऑपशन भी ऑनलाइन मौजूद हैं।

बॉक्स

डेढ़ माह तक रेंगा अभियान

पिछले डेढ़ माह से चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में जिले की प्रगति बहुत अच्छी नही कही जा सकती है। लगातार चार विशेष अभियान दिवस और बीएलओ को प्रशिक्षित करने के बावजूद महज 90 हजार ही नए मतदाता जोड़े जा सके हैं। इसको लेकर चुनाव आयोग ने भी नाराजगी जताई है। यही कारण है कि निर्वाचन कार्यो में लगे अधिकारियों का वेतन रोकने के आदेश गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार ने जारी कर दिए। इसी तरह फार्म सात, फार्म आठ और फार्म आठ ए प्राप्त करने की उपलब्धि भी संतोषजनक नही रही। सोर्सेज कहते हैं कि सैकड़ों बूथों की कार्य प्रगति शून्य होने पर भी आयोग ने नाराजगी जाहिर की है। समीक्षा में यह भी निकल कर आया कि जिले के 2100 बूथों पर बीएलओ ने काम नही किया। जिसका असर यह रहा कि फार्म छह जमा ही नही हुए। ऐसे में आयोग को नए मतदाता जोड़ने की मुहिम को बड़ा झटका लगा है।

प्रगति पर एक नजर

फार्म छह की प्राप्ति- 90747

फार्म सात की प्राप्ति- 15617

फार्म आठ की प्राप्ति- 7490

फार्म आठ ए की प्राप्ति- 171

15 नवंबर तक युवाओं को मतदाता सूची से जोड़ने का अवसर दिया गया है। वह चाहे तो बिना देरी किए फार्म छह भरकर आवेदन कर सकते हैं। जो बीएलओ पुनरीक्षण अभियान में लापरवाही कर रहे हैं, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी है।

केके बाजपेई, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी इलाहाबाद