वोटर लिस्ट सर्वे के दौरान लिए जाएंगे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

वोटर लिस्ट में गलत नाम और फोटो की क्वालिटी को भी किया जाएगा ठीक

BAREILLY: कब वोटिंग है, वोटर लिस्ट कब तैयार हो रही है या कोई अन्य वोटिंग से जुड़ी इनफॉरमेशन, अब वोटर के मोबाइल पर मैसेज या ईमेल के जरिए मिल जाया करेगी। इलेक्शन कमीशन ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। इसके लिए सभी वोटर्स का वैरीफिकेशन कराने के लिए सर्वे किया जाएगा। सर्वे के दौरान वोटर्स से उनके नाम के साथ-साथ मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी ली जाएगी। इसके अलावा आधार कार्ड नंबर के साथ-साथ वोटर लिस्ट को भी करेक्ट किया जाएगा।

वोटर लिस्ट में मिली हैं गड़बडि़यां

1 जनवरी 2015 को वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण का काम समाप्त हुआ था लेकिन इसमें तमाम खामियां पायी गई। किसी वोटर का नाम गलत निकला तो किसी का एड्रेस। यही नहीं कई के फोटो की क्वालिटी ही बेहतर नहीं है। इसी के चलते वोटर को भी काफी प्राब्लम हो रही है। ईआरओ, एईआरओ और बीएलओ की भी लापरवाही सामने आयी हैं। इसी की वजह से इलेक्शन कमीशन ने एक बार फिर से वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण का वर्क शुरू करने का आदेश दिया है। इसके लिए 3 मार्च 2015 से 31 जुलाई 2015 तक नेशनल इलेक्टोरल रोल प्यूरीफिकेशन एंड एथेंटीकेशन प्रोग्राम (एनईअारपीएपी) चलाया जाएगा.

घर-घर जाकर करना होगा सर्वे

इस प्रोग्राम के तहत सभी वोटर कार्ड के डाटा के साथ आधार कार्ड का डाटा लिंक किया जाएगा। जिन वोटर के नाम एक जगह से दो जगह पर हैं उन्हें इस तरह से प्रेरित किया जाएगा कि वह स्वयं ही एक जगह से अपना नाम हटवा लेंगे। वोटर लिस्ट के फोटो की क्वालिटी को सही किया जाएगा। इसके अलावा घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा। सर्वे के दौरान लोगों से उनका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिया जाएगा। इस डाटा को वोटर लिस्ट में भी ऐड किया जाएगा। क्ख् अप्रैल ख्0क्भ् को देश के सभी विधानसभा क्षेत्रों के बूथों पेर विशेष अभियान दिवस मनाया जाएगा। इसके बाद जुलाई तक प्रत्येक माह के एक रविवार को अभियान चलाया जाएगा।