-फॉर्म छह व आठ भरने के बाद भी बहुत से लोगों का वोटर लिस्ट में नहीं आय नाम, लगा गड़बड़ी का अंबार

-डिपार्टमेंट ने परेशान लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए जारी किया helpline number

VARANASI: वोटर लिस्ट पब्लिश होते ही डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिस में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। ये वो लोग हैं जिन्होंने वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म छह भरा था। लेकिन लिस्ट में नाम शामिल ही नहीं हुआ। इसके अलावा कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने वोटर आईडी कार्ड में करेक्शन के लिए फॉर्म आठ भरा था। लेकिन अभी तक करेक्शन ही नहीं हो पाया है। ऐसे में परेशान लोग ऑफिस पहुंचने लगे हैं। लेकिन यहां उन्हें सही इंफॉर्मेशन ही नहीं मिल रही है। तो अब ऐसे लोगों के लिए राहत की खबर है। इन्हें चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। क्योंकि डिपार्टमेंट ने इन परेशान लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए अलग से इंतजाम किया है।

उठाओ फोन, करो call

अगर आप भी वोटर लिस्ट से जुड़ी किसी प्रॉब्लम से परेशान हैं तो ऑफिस का चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। बस फोन उठाइये और हेल्पलाइन नंबर पर कम्प्लेन करें। स्टेट इलेक्शन कमीशन ने जहां हेल्प लाइन नंबर 18001801950 जारी किया है, वहीं डिस्ट्रिक्ट लेवल पर 9454417084 व 0542-2500591, 2506080 नंबर पर कॉल करके वोटर लिस्ट से रिलेटेड अपनी प्रॉब्लम के बारे में बताया जा सकता है। ऑफिसर्स के मुताबिक इन नंबर्स पर आए कम्प्लेन को दर्ज कर उन्हें सॉल्व करने का काम स्टार्ट कर दिया गया है।

यहां भी प्रॉब्लम होगी सॉल्व

वोटर बनने में आ रही बाधा को हेल्पलाइन के थ्रू सॉल्व करने के अलावा लोकल लेवल पर भी ऑफिसर्स से मिलकर कम्प्लेन किया जा सकता है। बस आपको डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर, डिप्टी डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण ऑफिसर व बूथ लेवल ऑफिसर से मिलना होगा। यहां पर अपनी प्रॉब्लम से रिलेटेड कम्प्लेन रिटेन में देना होगा। इसके बाद आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी।

अभी भी है मौका

जिन लोगों ने पहले फॉर्म छह भरकर आवेदन किया था और 31 जनवरी को वोटर लिस्ट जारी होने के बाद नाम शामिल नहीं है। उन्हें सबसे पहले बिना देरी किए दोबारा फॉर्म छह भरना होगा। एक फरवरी से दोबारा स्टार्ट हुए सतत पुनरीक्षण कैंपेन के तहत ऐसे लोगों को एक और मौका दिया जा रहा है। यह फॉर्म ऑनलाइन भी भरा जा सकता है, जो स्टेट इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट www.ceouttarpradesh.nic.in पर अवेलेबल है।

ताकि न हो mistake

वोटर लिस्ट में नाम जोड़वाने के लिए कई बार फॉर्म फिलअप करने के बाद भी लोगों का काम नहीं हो पाता है। इसका कारण फॉर्म फिलअप करते समय हुई गड़बड़ी ही होती है। इसके चलते इस तरह की प्रॉब्लम सामने आती है। ऑफिसर के मुताबिक प्रेजेंट में सारा प्रॉसेस कंम्यूटराइज्ड कर दिया गया है। ऐसे में फॉर्म भरते समय की गई जरा सी मिस्टेक की वजह से एप्लिकेशन के कैंसिल होने के चांसेज बढ़ जाते हैं। कंप्यूटर खुद ऐसे फॉर्म को रिजेक्ट कर देता है। इसलिए निर्देश के अनुसार ही फॉर्म भरें।