- 43 लाख वोटर्स की सुरक्षा की कमान 25 हजार से अधिक जवानों के जिम्मे

- वल्नरेबल और क्रिटिकल पोलिंग बूथों पर रहेगी पैरामिलिट्री की नजर

<- ब्फ् लाख वोटर्स की सुरक्षा की कमान ख्भ् हजार से अधिक जवानों के जिम्मे

- वल्नरेबल और क्रिटिकल पोलिंग बूथों पर रहेगी पैरामिलिट्री की नजर

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: लोकसभा चुनाव के पहले के चरणों में जिस तरह से हिंसा और बूथ कैप्चरिंग की खबरें आई हैं, उसको देखते हुए वोटर्स की सुरक्षा एक बड़ा टास्क होगा। वोटर्स में इस बार वोटिंग को लेकर जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। बावजूद इसके चुनाव आयोग ने जिले को फोर्स उपलब्ध कराने में थोड़ी कंजूसी कर दी है। आंकड़ों पर जाएं तो सात मई को होने वाली वोटिंग में 43 लाख वोटर्स की सुरक्षा के लिए जिले भर में 25 हजार से अधिक जवान लगाए जा रहे हैं। एक नजर देखने में यह संख्या थोड़ी कम जरूर लगती है, फिर भी जिला प्रशासन ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने का पूरा भरोसा जताया है।

171 वोटर्स पर एक जवान

इस बार चुनाव से पहले वोटर्स ने जिस तरह से उत्साह दिखाया है, वह वाकई काबिले तारीफ है। दो चरणों में चले अभियान के दौरान वोटर्स की संख्या 37 लाख से बढ़कर 43 लाख पहुंच गई है। ऐसे में वोटिंग के दौरान उनको सुरक्षा की जबरदस्त दरकार है। जिला प्रशासन की ओर से इस बार चुनाव में पैरामिलिट्री फोर्स, पीएसी और सिविल पुलिस मिलाकर कुल 25 हजार से अधिक जवान तैनात किए जा रहे हैं। अगर रेशियो निकाला जाए तो 171 वोटर्स पर एक जवान की तैनाती होगी। सुरक्षा की दृष्टि से रेशियो थोड़ा विचलित करने वाला जरूर है। लेकिन प्रशासन पूरी तरह से आस्वस्त है।

चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पर एक नजर

कुल पैरामिलिट्री फोर्स- 32 कंपनी यानी 4480 जवान

कुल पीएसी- 11 कंपनी यानी 1188 जवान

सिविल पुलिस- दस हजार <लोकसभा चुनाव के पहले के चरणों में जिस तरह से हिंसा और बूथ कैप्चरिंग की खबरें आई हैं, उसको देखते हुए वोटर्स की सुरक्षा एक बड़ा टास्क होगा। वोटर्स में इस बार वोटिंग को लेकर जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। बावजूद इसके चुनाव आयोग ने जिले को फोर्स उपलब्ध कराने में थोड़ी कंजूसी कर दी है। आंकड़ों पर जाएं तो सात मई को होने वाली वोटिंग में ब्फ् लाख वोटर्स की सुरक्षा के लिए जिले भर में ख्भ् हजार से अधिक जवान लगाए जा रहे हैं। एक नजर देखने में यह संख्या थोड़ी कम जरूर लगती है, फिर भी जिला प्रशासन ने शांतिपूर्ण चुनाव कराने का पूरा भरोसा जताया है।

क्7क् वोटर्स पर एक जवान

इस बार चुनाव से पहले वोटर्स ने जिस तरह से उत्साह दिखाया है, वह वाकई काबिले तारीफ है। दो चरणों में चले अभियान के दौरान वोटर्स की संख्या फ्7 लाख से बढ़कर ब्फ् लाख पहुंच गई है। ऐसे में वोटिंग के दौरान उनको सुरक्षा की जबरदस्त दरकार है। जिला प्रशासन की ओर से इस बार चुनाव में पैरामिलिट्री फोर्स, पीएसी और सिविल पुलिस मिलाकर कुल ख्भ् हजार से अधिक जवान तैनात किए जा रहे हैं। अगर रेशियो निकाला जाए तो क्7क् वोटर्स पर एक जवान की तैनाती होगी। सुरक्षा की दृष्टि से रेशियो थोड़ा विचलित करने वाला जरूर है। लेकिन प्रशासन पूरी तरह से आस्वस्त है।

चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पर एक नजर

कुल पैरामिलिट्री फोर्स- फ्ख् कंपनी यानी ब्ब्80 जवान

कुल पीएसी- क्क् कंपनी यानी क्क्88 जवान

सिविल पुलिस- दस हजार ((एक हजार सब इंस्पेक्टर्स, एक हजार हेड कांस्टेबल्स और आठ हजार कांस्टेबल<एक हजार सब इंस्पेक्टर्स, एक हजार हेड कांस्टेबल्स और आठ हजार कांस्टेबल)

)

होमगा‌र्ड्स- साढ़े नौ हजार

कुल वोटर्स की संख्या- ब्फ्0म्0भ्फ्

यहां पर चाहिए ज्यादा फोर्स

सुरक्षा की दृष्टि से जिले के क्रिटिकल और वल्नरेबल बूथों पर ज्यादा इस बार ज्यादा फोर्स देना होगा। इन दोनों कटेगरी में हंडिया, करछना और प्रतापपुर के पोलिंग स्टेशंस ज्यादा सेंसेटिव हैं। जिले में फ्ख्ख् क्रिटिकल और फ्फ्0 वल्नरेबल पोलिंग स्टेशंस हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी पी गुरु प्रसाद ने बताया कि इन पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। वल्नरेबल बूथों वाले फ्8 थानों पर पैरामिलिट्री क्यूआरटी लगाई गई है। किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर क्भ् मिनट के भीतर फोर्स पहुंचने के इंतजाम किए गए हैं। जिले में भ् बूथ से ऊपर वाले पोलिंग स्टेशंस पर पैरामिलिट्री और 8 बूथ से ऊपर वाले पोलिंग स्टेशंस पर पीएसी लगाई गई है।

वोटर स्लिप के पीछे लिखे हैं कांटेक्ट नंबर्स

पी गुरु प्रसाद ने बताया कि वोटर स्लिप के पीछे चुनाव कंट्रोल रूम के नंबर लिखे गए हैं। अगर किसी वोटर को प्रॉब्लम होती है तो वह इन नंबर्स पर फोन करके सूचित कर सकता है। उन्होंने बताया कि इस बार ख्009 लोकसभा चुनाव के मुकाबले दुगनी फोर्स आयोग ने मुहैया कराई है। इसलिए वोटर्स को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इलाहाबाद से लगी स्टेट की बाउंड्री पर छह इंटर बैरियर्स लगाए गए हैं।

इन पर करिए कॉल

0भ्ब्ख्- ख्भ्ब्88क्क्, ख्भ्ब्88ख्ख्, ख्भ्ब्8ख्ख्0

टोल फ्री नंबर- क्077

वोटर्स को मिलेगी सुविधा

चुनाव आयेाग की ओर से इस बार शहर में सौ मॉडल पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन पर पीने के पानी की अलग से सुविधा, व्हील चेयर, प्राइवेट खानपान के स्टाल्स, एथिकल वोटिंग के लिए प्रचार सामग्री और फोटोग्राफी की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में बूथ के खराब हैंडपंप सुधरवाए गए हैं। जहां कमरे अधिक हैं, उन बूथों पर गर्मी में वेटिंग रूम बनाए जा रहे हैं। इतना ही नहीं वोटर्स को निजी वाहन से वोट देने की सुविधा भी दी जा रही है। बशर्ते इन्हें बूथ से ख्00 मीटर दूर पार्क करना होगा।

फैक्ट फाइल

जिले में कुल पोलिंग बूथ- फ्99फ्

वोटिंग में यूज हो रही कुल ईवीएम- कंट्रोल यूनिट- फ्99फ्

बैलेट यूनिट- भ्भ्ब्ब्

रिजर्व ईवीएम- कंट्राल यूनिट- ख्8भ्

बैलेट यूनिट- ब्80

कुल माइक्रोऑब्जर्वर्स की संख्या- फ्फ्ख्

वेब कॉस्टिंग पोलिंग बूथ- 9म्

शहर उत्तरी विधानसभा के कितने बूथों पर लगाए जा रहे सीसीटीवी कैमरे- क्0ख्

जिले में कुल लाइसेंसी असलहे- फ्0009

जमा हुए असलहे- ख्ख्क्क्क्

अंडर सेक्शन क्07 सीआरपीसी के तहत लिए गए बांड्स- ब्क्7म्भ्

जब्त हुआ कुल कैश- क्7भ्7फ्00 रुपए

सीज की गई शराब- क्फ्क्0म् लीटर