- पहली बार चुनाव आयोग ने लगाई वीवीपैट मशीन

- पोलिंग पार्टियों ने बताया वीवीपैट का मतलब

Meerut. चुनाव आयोग ने शहर विधानसभा के हर मतदान केंद्र पर वीवीपैट मशीन लगाई थी. वीवीपैट मशीन पर अपना मत देखकर वोटरों में संतुष्टि दिखी. उनको यह संतोष रहा कि उन्होंने जहां अपना वोट डाला है वह सही जगह पर पड़ा है.

क्या है वीवीपैट

वीवीपैट (वोटर्स वेरीफिकेशन पेपर आडिट ट्रेल) मशीन इलेक्ट्रॉनिक वो¨टग मशीन (ईवीएम) के साथ जोड़ी गई. इसके जरिये मतदाता को अपने मत के सही प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने के बारे में जानकारी मिली. मशीन की स्क्रीन पर प्रत्याशी का नाम व चुनाव चिह्न बना आ जाता है, जिसे वोट डाला गया है.

वर्जन

वीवीपैट मशीन लगाकर चुनाव आयोग ने बहुत अच्छा किया. कम से कम इससे यह तो पता चल गया कि हमने किसको वोट दिया है. उसमें साफ दिखाई दे रहा था कि हमने किसको वोट दिया है.

-चिकेतन त्यागी

वीवीपैट मशीन देखकर बहुत अच्छा लगा. इस बार पहली बार ऐसा देखा है कि हमने वोट किसको दिया है. अब तक यह रहता था कि हमने ईवीएम मशीन में जो बटन दबाया है वह सही है या नहीं. इससे कम से कम संतुष्टि तो हो गई.

-ज्योतेश तोमर

यह अच्छा लगा कि चुनाव आयोग ने भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. ईवीएम मशीन से वीवीपैट मशीन को जोड़ दिया. देखकर बहुत अच्छा लगा. कई बार मशीनों में गड़बड़ी की शिकायत आती है. लेकिन इस बार यह देखकर बहुत अच्छा लगा.

-दीपक

पहली बार ऐसा देखा कि हमने किसको वोट डाला है यह दिखाई दे रहा है. चुनाव आयोग ने यह बहुत अच्छा काम किया है. मुझे तो देखकर बहुत ही मजा आया. वो कलरफुल मशीन थी. उसमें एक कागज दिखाई दिया. जिस पर हमने किसको वोट डाला दिखाई दे रहा था.

-अकरम