- हर सबस्टेशन में खुलेगा स्पेशल काउंटर, कर्मचारी की लगेगी ड्यूटी

- प्रमुख सचिव ऊर्जा की ओर से लगातार की जाएगी मॉनीटरिंग

LUCKNOW :अब आपको अपने बिजली बिल में आने वाली गड़बडि़यों को दूर करने के लिए इधर-उधर चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। आप अपने सबस्टेशन में जाकर बिल की गड़बडि़यां दूर करा सकेंगे। इसकी वजह यह है कि उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सभी सबस्टेशनों में स्पेशल काउंटर खोलने का फैसला लिया गया है साथ ही अतिरिक्त कर्मचारी की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। वहीं प्रमुख सचिव ऊर्जा खुद इस कदम की लगातार मॉनीटरिंग करेंगे। जिससे कहीं कोई कमी न रह जाए।

ऊर्जा मंत्री ने दिए निर्देश

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की ओर से इस दिशा में निर्देश जारी किए गए हैं। ऊर्जा मंत्री ने स्पष्ट कर दिया है कि हर सबस्टेशन में बिजली बिल गड़बड़ी दूर करने के लिए एक अलग काउंटर स्थापित किया जाएगा। इस काउंटर में एक कर्मचारी की अलग से ड्यूटी भी लगाई जाए। जिससे बिलों की गड़बड़ी संबंधी शिकायत तो तत्काल दूर किया जा सके।

27 तक का समय

ऊर्जा मंत्री की ओर से इस व्यवस्था को क्रियांवित करने के लिए 27 नवंबर तक का समय दिया गया है। उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि इस व्यवस्था को हर हालत में निर्धारित समयावधि के दौरान ही लागू कर दिया जाए। प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार ने भी निर्देश दिए हैं कि काउंटर बनाने की दिशा में कवायद शुरू कर दी जाए।

गलत रीडिंग की शिकायतें अधिक

बिजली बिल में गड़बड़ी की बात करें तो उपभोक्ता सबसे ज्यादा गलत रीडिंग आने संबंधी शिकायत दर्ज कराते हैं। उपभोक्ताओं की शिकायत रहती है कि गलत रीडिंग के आधार पर बिल जेनरेट किया गया है। कई बार औसत बिलिंग किए जाने संबंधी शिकायत भी सामने आती हैं।

वर्जन

निर्धारित समयावधि के अंदर ही सभी सबस्टेशन में बिजली बिल गड़बड़ी सुधारने के लिए अलग से काउंटर की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। इस बाबत होमवर्क शुरू कर दिया गया है।

आलोक कुमार, प्रमुख सचिव, ऊर्जा