पं। दीनदयाल उपाध्याय ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर में जुटे सर संघचालक समेत संघ के बड़े पदाधिकारी

- देश के सबसे बड़े गैर राजनीतिक संगठन के बेहद खास लोगों की मौजूदगी के बावजूद नजर नहीं आयी भीड़ ना सुरक्षा का तामझाम

VARANASI

लालपुर स्थित पं दीनदयाल उपाध्याय ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर का विशाल कैंपस। बाहर एक सफेद टेंट लगा हुआ है। उसके दूसरी तरफ कुछ पुलिस वाले खड़े हैं। तकरीबन वैसा ही सन्नाटा जैसा हर रोज होता है। इसे देखकर कोई भी अंदाजा नहीं लगा सकता है कि यहां देश के सबसे बड़े गैर राजनीतिक संगठन आरएसएस की मीटिंग चल रही है। उसमें संगठन के सबसे बड़े चेहरे मोहन भागवत के साथ कई बड़े पदाधिकारी शामिल हैं। बीच-बीच में चार पहिया वाहनों की आवाजाही के चलते कैंपस का दरवाजा खुलता है और उनके अंदर या बाहर जाते ही फिर बंद। गेट पर तैनात संगठन के स्वयंसेवकों की नजर हर आने-जाने वाले पर है। प्रवेश सिर्फ उसी का है जो संघ का है।

हर 'शाखा' पर नजर

बाहर से सामान्य दिख रहे सेंटर में सरगर्मी है। अंदर बैठक चल रही है। इसमें सर संघचालक मोहन भागवत का पूरा ध्यान 'शाखा' की मजबूती को लेकर है। अवध प्रांत, गोरक्ष प्रांत, काशी प्रांत और कानपुर प्रांत प्रचारक, विभाग प्रचारक, जिला प्रचारक व इसके ऊपर के पदाधिकारी से उनके क्षेत्र में संचालित शाखा की पूरी जानकारी ली जा रही है। कोशिश है कि हर कमजोर 'शाखा' को मजबूत किया जाये। जिससे कि संगठन का ढांचा और भी सुदृढ़ हो सके।

मीडिया से बनायी दूरी

संघ की बैठक से अपने मुताबिक खबर तलाशने मीडियाकर्मी भी ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर पहुंचे थे। हालांकि उन्हें निराशा ही हाथ लगी। बाहर लगे सफेद टेंट में उनके बैठने का इंतजाम किया गया था। इसके आगे जाने की अनुमति किसी को नहीं मिली। मजबूरी में मीडियाकर्मी कहीं से कुछ भी मिल जाये की जुगत में लगे रहे। गेट पर जरा भी हलचल हुई कि कैमरों के फ्लैश चमकने लगते थे। कौन है क्या करने आया है इन सब से अनजान बस क्लिक करने के अपनी ड्यूटी पूरी करते रहे।

लगा मेटल डिटेक्टर

संघ के बड़े पदाधिकारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को सेंटर के मेनगेट के बगल में बने छोटे गेट पर मेटल डिटेक्टर लगाया गया है। पुलिस कर्मियों को भी बाहर तैनात किया गया है।