-ग‌र्ल्स स्कूल में असमाजिक तत्वों की सेंधमारी

-स्कूल की वार्डन ही खुद दे रही लड़कों को एंट्री

mohit.sharma@inext.co.in

Meerut: कस्तूरबा विद्यालयों में बेटियों की सुरक्षा से खिलवाड़ का सनसनीखेज सच सामने आया है। शिक्षा के मंदिर को शर्मसार करने वाला मामला रविवार को तब सामने आया, जब वार्डन के सामने ही लड़के विद्यालय की दीवार फांदते नजर आए।

सुरक्षा पर सवाल

शासन के आदेश पर जब रविवार को सभी स्कूलों में पल्स पोलियो का जागरूकता अभियान चल रहा था। वहीं पूर्वा अहिरान स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में कुछ शर्मनाक नजारे देखने को मिले। विद्यालय की वार्डन के सामने ही बाह्य लड़के स्कूल की दीवार फांद कर भीतर प्रवेश कर रहे थे। चौंकाने वाले बात यह है कि सुरक्षा का दावा करने वाली वार्डन अपनी मौजूदगी में ही लड़कों को स्कूल में प्रवेश करा रही थी।

शिकायतें अनेक

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में बेटियों की सुरक्षा को लेकर पहले भी कई बार सवाल उठ चुके हैं। सूत्रों की मानें तो पूर्व में भी यहां कई बार बाहरी लड़कों को देखा जा चुका है। हालांकि जानकारी करने पर स्कूल का प्रशासन बात पर परदा डालता नजर आया है, लेकिन रविवार को सामने आए भद्दे सच ने स्कूल ही नहीं बल्कि बेटियों की सुरक्षा पर भी सवालिया निशान खड़ा कर दिया है।

गेट पर अश्लील पोस्टर

बेटियों की भविष्य संवारने वाले बालिका आवासीय विद्यालय के गेट पर फिल्मी अश्लील पोस्टर लगे हैं। ऐसा तो तब है जब शासन और प्रशासन ने सार्वजनिक स्थलों पर भी अश्लील सामग्री चिपकाने पर सख्त बैन लगाया हुआ है। बावजूद इसके विद्यालय प्रशासन की ओर से न तो पोस्टर हटवाए गए और न ही इसके खिलाफ कोई कदम ही उठाया गया। इस तरह के मामले न केवल बेटियों की सुरक्षा पर भी प्रश्न चिह्न लगाते हैं, बल्कि स्कूल प्रशासन को कटघरे में खड़ा करते हैं।

कहां गया ड्रेस कोड

कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में छात्राओं का एक ड्रेस कोड है। जिसके अंतर्गत खाकी रंग के सूट को रखा गया है। लेकिन चीफ वार्डन प्रियंका भारद्वाज के मुताबिक लड़कियों ने जीन्स पहन रखी थी, जिससे ये साबित हो गया कि दाल में कुछ काला है।

दीवार से लड़के नहीं लड़कियां कूद रही थी। लड़कियों जींस पहन रखी थी इसलिए लड़का प्रतीत हो रही थी। लड़कों ने स्कूल का गेट क्षतिग्रस्त कर दिया है। इस लिए लड़कियों को दीवार के ऊपर से कुदवाया जा रहा था।

-प्रियंका भारद्वाज

चीफ वार्डन, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय

स्कूल में बाहरी तत्वों दीवार कूदकर प्रवेश करना एक गंभीर मामला है। इस मामले की जांच कराई जाएगी। इस संबंध में चीफ वार्डन को तलब किया जाएगा।

-मो। इकबाल, बीएसए