कानपुर। 16 फरवरी 1978 को मुंबर्इ में जन्में वसीम जाफर भारत के दाएं हाथ के आेपनर बल्लेबाज रहे हैं। हाल ही में रणजी चैंपियन बनी विदर्भ की टीम में जाफर भी थे। जाफर ने आज तक 10 फाइनल मैच खेले हैं आैर कभी हार नहीं मिली है।

जाफर ने रच दिया इतिहास

एक समय भारतीय टेस्ट टीम में वीरेंद्र सहवाग के साथ ओपनिंग करने आने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज वसीफ जाफर आज उस मुकाम तक पहुंच गए जहां पहुंचना सभी खिलाड़ियों के बस की बात नहीं। जाफर को भारतीय टीम में ज्यादा खेलने का मौका तो नहीं मिला मगर उन्होंने फर्स्ट क्लॉस क्रिकेट में बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। पिछले साल ईरानी ट्रॉफी में वसीफ जाफर ने शानदार दोहरा शतक जड़ा था। वह 300 का आंकड़ा भी छू लेते मगर 14 रन पहले वह आउट हो गए। जाफर ने इस पारी में 286 रन बनाए थे।

उम्र 40 के पार, दोहरा शतक लगाया शानदार

जाफर ने यह दोहरा शतक जिस उम्र में लगाया था, उस उम्र तक बड़े-बड़े खिलाड़ी संन्यास ले लेते हैं। तब जाफर की उम्र 40 साल 26 दिन थी। भारतीय क्रिकेट के महान बल्लेबाज सौरव गांगुली ने 36 साल की उम्र में अपना आखिरी टेस्ट खेला था। वहीं सचिन ने 40 के आसपास ही क्रिकेट को अलविदा कहा था। जबकि जाफर 40 का आंकड़ा पार करने के बाद भी रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। 40 से ज्यादा उम्र पार कर फर्स्टक्लॉस क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले वसीम 5वें इंडियन बल्लेबाज हैं। उनसे पहले यह कारनामा सीके नायडू, डीबी देवधर, विजय हजारे और वीनू मांकड़ कर चुके थे। जाफर फर्स्ट क्लॉस करियर में कुल 8 डबल सेंचुरी लगा चुके हैं। पिछले नौ साल में उनकी यह पहली डबल सेंचुरी है।

10 साल पहले खेला था आखिरी इंटरनेशनल मैच

वसीफ जाफर कितने प्रतिभाशाली हैं यह सभी जानते हैं। मगर उन्हें भारतीय टीम में ज्यादा मौके नहीं मिले। जाफर के नाम 31 टेस्ट मैचों में 34.10 की औसत से 1944 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 11 अर्धशतक निकले। जाफर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2008 में खेला था, यह उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच भी था। क्योंकि वनडे उन्हें सिर्फ दो खेलने को मिले और आखिरी वनडे 2006 में खेला था।

फर्स्ट-क्लॉस क्रिकेट में बनाए 19 हजार रन

जाफर का फर्स्ट-क्लॉस करियर बहुत शानदार है। इस इनिंग के दौरान वसीम जाफर ने फर्स्ट क्लास करियर में अपने 19 हजार रन भी पूरे कर लिए। जाफर अबतक फर्स्ट क्लास करियर में 253 मैचों की 412 इनिंग्स में 51.19 की एवरेज से 19147 रन बना चुके हैं। इस क्रिकेटर ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 88 फिफ्टी और 57 सेन्चुरी भी लगाई है। उनका ओवरऑल बेस्ट स्कोर 314 रन है।

जब 5 घंटे में खत्म हो गया टेस्ट मैच, बन गया था इतिहास

Cricket News inextlive from Cricket News Desk