- एक साल पहले 10 ट्यूबवेल पर जनरेटर लगाने का पास किया था प्रस्ताव

- जनरेटर न लगने के कारण कई ट्यूबवेल्स पर लो वोल्टेज के कारण हो जा रहे बंद

GORAKHPUR: गोरखपुर में पानी की समस्या बढ़ती जा रही है। इस समस्या को और बढ़ा रही है बिजली। हालत यह है कि बिजली न रहने पर घरों के पंखे और पानी के मोटर बंद हो जा रहे हैं। साथ ही जलकल के ट्यूबवेल भी बिजली के बिना सूने रहने लगे हैं। इस समस्या से निपटने के लिए दो साल पहले शहर के दस पॉश एरियाज के इतने ही ट्यूबवेल्स पर जनरेटर लगाने की योजना बनी थी। लेकिन अभी तक यह योजना साकार नहीं हो पाई है। मंगलवार को दो एरिया में लो वोल्टेज के कारण पानी सप्लाई नहीं हो पाई। इसके बाद तो परोशान पब्लिक बोल पड़ी, मेयर साहब जरनेटर लगवाइए लोग प्यासे हैं।

मिल गई थी स्वीकृति

ट्यूबवेल पर मोटर लगाने के लिए कार्यकारिणी ने भी स्वीकृति दे दी थी। जलकल के जेई पीएन मिश्रा का कहना है कि कार्यकारिणी ने पास तो किया था। प्रदेश के कई अन्य शहरों में भी जनरेटर लगाने की योजना शुरू हुई, लेकिन सफल नहीं हो पाई। स्थिति यह हुई कि जनरेटर के रख-रखाव में ही ट्यबवेल के ऑपरेटर परेशान हो गए। इसी को देखते हुए यहां इस योजना को छोड़ दिया गया।

यहां लगने थे

यह जनरेटर शहर के जिन दस प्रमुख एरिया के ट्यूबवेल्स पर लगने थे हैंजलकल, बेतियाहाता, दिलेजाकपुर, लालडिग्गी, हांसूपुर, सूरजकुंड, शाहपुर, कूड़ाघाट, मुंशी प्रेमचंद पार्क और मियां बाजार।

420 की जगह 320 वोल्ट

जलकल जेई का कहना है कि एक ट्यूबवेल को चलाने के लिए 380 से 420 वोल्ट बिजली की जरूरत होती है। लेकिन अधिकांश ट्यूबवेलों पर 320 वोल्ट बिजली ही सप्लाई हो रही है। राप्तीनगर के स्थानीय दुकानदार राजेश सिंह ने बताया कि सुबह ट्यूबवेल नहीं चला तो पानी नहीं आया, ट्यूबवेल पास होने के कारण जाकर पूछा तो ऑपरेटर ने बताया कि वोल्टेज कम है। इस कारण मोटर पानी नहीं उठा रहा है। इस समय अगर मोटर चला दिया गया तो जल सकता है।

25 जगह समस्या

शहर के 25 ऐसे ट्यूबवेल हैं, जहां गर्मी के मौसम में अक्सर लो वोल्टेज की प्रॉब्लम बनती है। पिछले साल इसी तरह एक दिन अचानक शहर के आधे हिस्से में लो वोल्टेज होने के कारण ट्यूबवेल चालू किया गया था, जिसके कारण तीन ट्यूबवेल जल गए थे।

बॉक्स

कहीं पानी नहीं तो कहीं गंदा जल

शहर में गर्मी के साथ शुरू हुई पानी की परेशानियां बढ़ती ही जा रही हैं। मंगलवार को सिटी के दो एरिया में एक बार फिर से पानी की प्रॉब्लम हो गई। सिधारीपुर के मलिन बस्ती में पूरे दिन गंदे पानी की सप्लाई होती रही। कई बार कंप्लेन करने के बाद भी यहां मंगलवार को पूरे दिन गंदा पानी आता रहा है। वहीं वार्ड नं 55 रसूलपुर के आधे एरिया का ट्यूबवेल लो वोल्टेज के कारण नहीं चल पाया, जिसके कारण पानी सप्लाई नहीं हो पाई। इरफान अहमद ने बताया कि हम लोग पिछले कई बार आंदोलन कर चुके हैं, हर बार नगर निगम के जिम्मेदार आश्वासन देते हैं, लेकिन हालात सुधार नहीं हो रहा है। मंगलवार की सुबह से ही पानी सप्लाई बंद हो गई, जिसके कारण यहां की पब्लिक को बहुत बड़ी परेशानी हो रही है। तीन दिन से खराब पड़ा हांसूपुर का ट्यूबवेल भी मंगलवार को चालू नहीं हो पाया।