RANCHI: राजधानी में अभी गर्मी ने दस्तक भी नहीं दी है और सिटी के कई इलाकों में पानी की किल्लत शुरू हो गई है। बोरिंग हांफ रहे हैं और कुछ इलाकों में तो टैंकर से पानी भी पहुंचाना पड़ रहा है। अगर यही स्थिति रही तो इसबार सिटी में पानी के लिए वार जरूर छिड़ जाएगा। इसे लेकर पार्षद भी अपने वार्डो की समस्याओं से नगर निगम के अधिकारियों को अवगत करा चुके हैं। इसके बावजूद नगर निगम ने पानी की समस्या से निपटने के लिए कोई इंतजाम नहीं किया है और न ही इसपर मंथन किया जा रहा है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या इसबार भी राजधानी के लोगों को पानी के लिए अपना घर छोड़ना पड़ेगा?

नहीं था पानी, छोड़ना पड़ा था घर

पिछले साल पानी का संकट काफी था। टैंकर से भी लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा था। वहीं घरों के बोरिंग भी जवाब दे चुके थे। आखिर हरमू के अलावा कडरू, अशोक नगर, डोरंडा इलाके में ग्राउंड वाटर का लेवल काफी नीचे जा चुका था। जिससे कि लोगों को पीने के पानी के लिए दौड़ लगानी पड़ रही थी। इस समस्या को देखते हुए लोग अपना घर छोड़कर अपने रिश्तेदारों के यहां चले गए थे। वहीं रेंट पर रह रहे लोग भी पानी की समस्या को देखते हुए नए ठिकाने की तलाश में जुट गए थे।

क्या होगा इस गर्मी में पानी के लिए

हरमू इलाके में अभी से ही बोरिंग से कम या रुक-रुककर पानी देने की शिकायत मिल रही है। लोग काफी भयभीत हैं कि अभी से यह स्थिति है तो आने वाली गर्मी में क्या होगा। मेयर, डिप्टी मेयर, नगर आयुक्त इसपर बैठकर वैकल्पिक व्यवस्था पर मंथन करें। जिन इलाकों में ज्यादा समस्या होती है उसके लिए विशेष अभियान चलाने की जरूरत है।

अरुण कुमार झा, पार्षद, वार्ड-26

सालोंभर टैंकर से देना पड़ रहा पानी

हमारे वार्ड में तो सालोंभर पानी की सप्लाई करनी पड़ रही है। अभी तो टैंकर उपलब्ध होने के कारण पानी मिल जा रहा है। लेकिन गर्मी नजदीक आने पर स्थिति भयावह हो जाएगी। इसके लिए नगर निगम को अभी से ही तैयारी करनी होगी। नहीं तो लोगों को पीने का पानी भी मुश्किल से मिलेगा। हर किसी को पानी देना एक बड़ी चुनौती होगी।

अर्जुन राम, पार्षद, वार्ड-25

इसबार खराब हो सकते हैं हालात

पिछले साल पानी के लिए चाकूबाजी हो गई थी। इसबार तो स्थिति और भी खराब हो सकती है। जिससे कि यह घटना फिर से हो सकती है। अगर नगर निगम अभी से ही तैयारी कर ले और योजना बनाकर काम करे तो समस्या से निपटा जा सकता है। लेकिन इसके लिए अधिकारियों को मंथन करना होगा।

डॉ। साजदा खातून, पार्षद, वार्ड-23

अभी से ही मोटर-बोरिंग दे रहे जवाब

पानी को लेकर अधिकारियों को बैठक करनी चाहिए। गर्मी का सीजन अभी शुरू भी नहीं हुआ है। बोरिंग का तो लेयर नीचे जा रहा है। जब जलाने वाली गर्मी आएगी तो बोरिंग से पानी नहीं आएगा। अभी से ही मोटर को बंद करना पड़ रहा है तो गर्मी में पानी की उम्मीद ही नहीं है।

झरी लिंडा, पार्षद, वार्ड-35

शहर में पानी की किल्लत होने से परेशानी होती है। लोगों को पानी के लिए दूसरे वार्डो की दौड़ भी लगानी होती है। अगर नगर निगम के अधिकारी अभी से ही प्लानिंग कर लें और पानी की सप्लाई के लिए तैयारी कर लें तो बेहतर होगा। इससे गर्मी के समय दिक्कत नहीं होगी।

सुनील कुमार यादव, पार्षद, वार्ड-20

हमलोगों ने पानी की समस्या को देखते हुए योजना बनाई है। टैंकर को भी दुरुस्त कराया जा रहा है। विभाग से हमने एचवाईडीटी की मांग की है, सैंक्शन होते ही जरूरत वाली जगहों पर लगाया जाएगा।

मनोज कुमार, नगर आयुक्त, आरएमसी