- कठौता वाटर व‌र्क्स पर टिकी है इंदिरा नगर में पानी की सप्लाई

- एरिया में घटते जलस्तर के चलते गंदे और बालूयुक्त पानी की सप्लाई

- इंदिरा एरिया में 2.85 मीटर घट रहा जलस्तर

LUCKNOW: 'इंद्र' की महिमा के भरोसे हैं इंदिरा नगर के लोग। जी हां, यह सच है। इंदिरा नगर नहीं बल्कि आस-पास के इलाके में भी इकलौते कठौता वाटर व‌र्क्स पर ही लोगों की पानी की आस टिकी हुई है। इससे रॉ-वाटर को फिल्टर कर उसकी पीने के लिए सप्लाई की जाती है। कठौता वाटर व‌र्क्स ही एकमात्र पानी का स्त्रोत है। इससे हजारों लोगों की प्यास बुझाई जा रही है। अगर सिंचाई विभाग नदियों से सप्लाई बंद कर दे तो इस इलाके में पानी को लेकर त्राहीमाम की स्थिति बन जाती है। हाल ही में सफाई के लिए नदी से पानी रोक दिया गया था। इस कारण इंदिरा नगर और गोमती नगर में पानी को लेकर हाहाकार की स्थिति बन गई थी। मतलब कठौता झील में पानी नहीं मिला तो एरिया में पानी को लेकर बड़ी समस्या आनी तय है।

मोहल्ला (इंदिरा नगर)

सेक्टर ए, सेक्टर बी, सेक्टर सी, सेक्टर क्ब्, सेक्टर 9, पानी गांव।

पॉपुलेशन

भ्फ् हजार (लगभग)

पानी की सप्लाई

क्0 लाख लीटर/दिन

पानी की डिमांड

भ्0 लाख लीटर/दिन

पानी की कमी

ब्0 लाख लीटर/दिन

पानी के सरकारी स्त्रोत

- कठौता झील (वाटर व‌र्क्स)

- 7 पानी की टंकी

- म् ट्यूबवेल

- ख्म्भ् हैंडपंप

पानी के अन्य स्त्रोत

सबमर्सिबल वाटर टैंक, सबमर्सिबल पंप, हैंडपंप

इंदिरा नगर में घटता जलस्तर

ख्00भ् से ख्0क्क् के बीच ख्.8भ् मीटर जलस्तर घटा है

घटते जलस्तर के चलते अशुद्ध हो रहा पानी

इंदिरा नगर एरिया में लखनऊ यूनिवर्सिटी के भूगर्भ विज्ञान विभाग के हेड ऑफ डिपार्टमेंट प्रोफेसर डॉ। विभूति राय के ख्00भ् से ख्0क्क् के दौरान किए गए एक सर्वे के अनुसार ख्.8भ् मीटर पानी घट रहा है। घटते जलस्तर के चलते ही एरिया में हैंडपंप और सबमर्सिबल खराब होने के मुख्य कारण हैं। इससे सप्लाई होने वाला पानी भी पूरी तरह से शुद्ध नहीं है।

क्षारी है क्षेत्र का पानी

सर्वे और जांच रिपोर्ट के आधार पर इंदिरा नगर का पानी क्षारी है। पीने योग्य शुद्ध पानी का मानक 7 से 7.9 पीएच होना चाहिए। इंदिरा नगर के पानी की जांच में 8.ख् पीएच है। इसे पूरी तरह पीने योग्य सही नहीं माना जाता है। हालांकि, यह पानी क्षारी (खारा) कहा जाता है। इसमें जैविक अवगुण होते हैं। कैल्शियम की मात्रा 80 पीपी तक है।

पाइप लाइन डाला सप्लाई नहीं

इंदिरा नगर एरिया में कई ऐसे मोहल्ले हैं, जहां जलकल की पाइप लाइन है। मगर सप्लाई नहीं। वहां से वाटर टैक्स और सीवर टैक्स भी वसूला जा रहा है। इंदिरा नगर के विस्तार होने से कई नए एरिया नगर निगम की सीमा में जुड़ गए हैं। हालांकि, उन्हें अभी सुविधा मुहैया नहीं कराई जा रही है। सेक्टर क्ब् के आगे करीब सात से आठ गांव को इंदिरा नगर जोन से जोड़ा गया है।

सोसाइटी ने खुद तैयार की टंकी

इंदिरा नगर में मानस विहार, मयूर विहार, बाल विहार समेत करीब आधा दर्जन सोसाइटी है जहां वाटर प्रॉब्लम के चलते खुद ही सोसाइटी ने पानी सप्लाई की व्यवस्था की है। टंकी बनाकर उन एरिया में पानी सप्लाई किया जा रहा है। हालांकि, इन सोसाइटी के आगे स्थित गांव में जलकल के पाइप न होने के चलते उस क्षेत्र में सप्लाई बाधित है।

80 फीसदी हैंडपंप खराब

इंदिरा नगर में पार्षद, विधायक और सांसद निधि के अलावा जेएनएनयूआरएम के तहत पब्लिक के लिए हैंडपंप लगाए गए थे। हर वर्ष हैंडपंप लगाए जाते हैं, लेकिन घटते जलस्तर के चलते हैंडपंप खराब हो जाते है। एरिया में करीब 80 प्रतिशत हैंडपंप या तो खराब है या फिर उनसे बालू निकल रहा है, जिससे पानी पीने योग्य नहीं है।

वर्जन-

इंदिरा नगर एरिया में ख्00भ् से ख्0क्क् में हुए सर्वे के अनुसार ख्.8भ् मीटर जलस्तर घटा रहा है। जलस्तर घटने के चलते ही इस एरिया के पानी में बालू की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। इसके अलावा पानी क्षारी है जो पूरी तरह से शुद्ध के मानक पर खरा नहीं उतरा है।

प्रो। डॉ। विभूति राय

एचओडी, एलयू भूगर्भ विज्ञान विभाग

कॉलिंग--

वाटर सप्लाई की प्रॉब्लम के चलते ही इंदिरा नगर के लोगों ने मजबूरी में सबमर्सिबल पंप और हैंडपंप में पानी भरने के लिए मजबूर है। अब तो हैंडपंप का पानी पीने लायक नहीं है। पानी बालू आता है तो सप्लाई वाला पानी अक्सर बदबूदार और गंदा आता है।

अनुज

अक्सर वाटर सप्लाई का पानी गंदा और बदबूदार आता है। वाटर सप्लाई की शुरूआत में ये समस्या अधिक रहती है। वाटर सप्लाई का पानी पीने लायक नहीं होता है। लीकेज वाटर लाइन के कारण पानी गंदा आता है। एरिया में लगे ज्यादातर हैंडपंप या तो खराब है या फिर बालू आता है।

रवि

कठौता झील से इंदिरा नगर और आस-पास के एरिया में पानी सप्लाी होता है। हाल में कठौता में पानी खत्म हो गया था। जिससे हाहाकार की स्थिति बन गई थी। गर्मी के मौसम में हर वर्ष ऐसी स्थिति बन जाती है। मजबूरी में लोगों ने अपने घरो में मोटर पंप, सबमर्सिबल पंप लगाए है। उसके बाद भी पानी की समस्या हमेशा बनीं रहती है।

प्रखर