- 15 मार्च तक जल योजना से जुडे़ काम का अस्सी प्रतिशत हो पूरा

- होल्डिंग टैक्स देने वाले हर घर में मीटरयुक्त कनेक्शन जरूरी

RANCHI (26 Feb) :

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे की अध्यक्षता में डिपार्टमेंट की अलग-अलग योजनाओं को लेकर पहली समीक्षा बैठक की गई। बैठक में नगर निकायों में चल रही सभी योजनाओं एवं उनकी प्रोग्रेस रिपोर्ट पर विस्तृत चर्चा हुई। सचिव ने कहा कि गर्मी का मौसम आने वाला है। नगर निगम को इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। शहर में गर्मी के मौसम में पेयजल के लिए हाहाकार न हो, इसका विशेष ख्याल रखना होगा। श्री चौबे ने इसके तैयारियों से संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

15 मार्च तक का समय

उन्होंने कहा कि नगर निगम यह सुनिश्चित करे कि सिटी के जिन घरों से होल्डिंग टैक्स लिए जाते हैं, वहां पाइपलाईन से पानी अवश्य पहुंचे। जिन जलापूर्ति योजना का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, उसका उद्घाटन किया जाना है। लेकिन पाइपलाइन का काम पूरा नहीं होने की वजह से यह नहीं हो पा रहा है। अस्सी प्रतिशत घरों में पाइपलाईन कनेक्शन का काम पूरा होने पर योजनाओं का उद्घाटन कर दिया जाएगा। उन्होंने सभी सभी घरों में मीटरयुक्त कनेक्शन भी उपलब्ध कराने की बात कही। इसके लिए नगर निगम को 15 मार्च तक का समय दिया गया है।

जन सरोकार की योजनाओं को प्राथमिकता

अपनी पहली समीक्षा बैठक में ही विभागीय सचिव ने कड़े तेवर अपनाते हुए जन सरोकार से जुड़ी सभी योजनाओं को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सरकार जनता की सुविधाओं को लेकर बेहद संवेदनशील है, इसलिए नगर निकाय वैसी योजनाओं को ही प्राथमिक सूची में रखें जिसका सीधा सरोकार आम आदमी से हो। श्री चौबे ने प्रधानमंत्री आवास योजना, पेयजलापूर्ति योजना, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्वच्छ भारत मिशन, नमामि गंगे, नक्शों के निष्पादन, होल्डिंग टैक्स, सीवरेज ड्रेनेज निर्माण समेत कई योजनाओं की जानकारी लेते हुए उस पर आवश्यक निर्देश दिए।