-कई इलाकों में घटा जलजमाव, लोग रोजमर्रा के काम में जुटे

PATNA: पटना में पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से जमा पानी अब घटने लगा है। मुख्य सड़कों के साथ ही पानी अधिकांश जगहों से निकल चुका है, गलियों में जमा पानी भी निकाला जा रहा है। पानी निकलने के बाद अपना घर छोड़कर गए लोग लौटने लगे हैं और उनकी जिंदगानी पटरी पर धीरे-धीरे लौटने लगी है। हालांकि अभी सबकुछ सामान्य होने में काफी समय लगेगा। जलजमाव के भीषण नुकसान और पल-पल की कठिनाइयों को एक बुरे सपने की भांति भूलकर सभी घर, दुकान और ऑफिस की साफ-सफाई और डेकोरेशन में जुट गये हैं क्योंकि जिंदादिली ही सच्ची जिंदगानी है। रविवार को निगम के अधिकारी एवं कर्मी मोइनुल हक स्टेडियम के सामने जलनिकासी के लिए जुटे रहे। अब इन इलाकों में ब्लीचिंग भी कराई जा रही है।

साफ-सफाई में जुटे पटनाइट्स

बीते कुछ दिनों से राजेंद्र नगर और पाटलिपुत्र का पूरा इलाका टापू बन गया था। लेकिन अब रविवार का दिन एक अलग ही मिजाज के साथ शुरू हुआ। राजेंद्र नगर, मैला टंकी के पास के रिहाइशी इलाकों में डॉक्टरों की क्लीनिक, दुकानें और बच्चों के स्कूल हैं। रविवार को इन सभी में सफाई का काम काज करने में स्थानीय लोग जुटे रहे। कुछ इलाकों में लोग खुद पंप लगाकर जलनिकासी में जुट गए।

जरूरी सामान खरीद रहे लोग

राजेंद्र नगर में राहत कार्य अब समाप्ति पर है। क्योंकि कई इलाके जलजमाव से मुक्तहो गए हैं। अब स्थानीय लोग स्वयं घरों से निकलकर अपनी दिनचर्या सामान्य बनाने और घर के जरूरी सामान लाने में जुट गए हैं। प्रेमचंद गोलंबर के पास रहने वाले रोहित यादव ने बताया कि घर के पास भी काफी पानी जमा था लेकिन अब पानी निकल चुका है। खाने-पीने के सामान लाने के लिए निकल रहे हैं। वहीं, रोड नंबर 12 निवासी मंटू सिंह ने कहा कि घर में बुजुर्ग पिता हैं और उन्हें मेडिकल रिलीफ की जरूरत है। इसलिए डॉक्टर के यहां जा रहे हैं।

निगम का 'हैरतअंगेज' तरीका

बिहार का एकमात्र और बहुचर्चित मोइनुल हक स्टेडियम तालाब बन चुका है। इसकी यथा स्थिति कायम है, क्योंकि निगम ने सड़क पर जलनिकासी के लिए पानी की पाइप स्टेडियम की ओर कर दी हैं। इससे पहले सड़कों को तोड़ने और खोदने के बाद यह हैरतअंगेज उपाय किया जा रहा है। कई जगह नालों को तोड़ दिया गया है। यह सब इसलिए क्योंकि निकासी किस प्वाइंट से की जाए, यह उन्हें पता नहीं। संप हाउस भी इस मुसीबत में 'हाथी के दांत' साबित हुए हैं।

कई जगह परेशानी अब भी

रविवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने राजेंद्र नगर के विभिन्न इलाकों का मुआयना किया। राजेंद्र नगर का मैकडॉवेल गोलंबर, जो कि इस इलाके का बड़ा लैंडमार्क है और यहां से पटना सिटी, कंकड़बाग, राजेंद्र नगर टर्मिनल सहित विभिन्न इलाकों के लिए रास्ते निकलते हैं, वहां चारों ओर जलजमाव है। यहां अभी भी जलजमाव का व्यापक असर है। रोड नंबर 10, 11 और 12 ए के इलाकों में जलजमाव है। रोड नंबर छह में भी कम से कम दो फीट पानी लगा है।

कई इलाकों में जलजमाव की समस्या दूर हुई है। रविवार की रात रोड नंबर 10, 11, 12 और 13 में एंटी लार्वा का छिड़काव और फॉगिंग का निर्देश दिया गया है। स्थिति सामान्य करने में सभी जुटे हैं।

-देवेंद्र तिवारी, अपर नगर आयुक्त, नगर निगम