PATNA: बारिश थमने के दूसरे दिन मंगलवार दोपहर बाद भी कई इलाकों में पानी भरा रहा। इनमें पूर्वी, पश्चिमी लोहानीपुर, बहादुरपुर, दीदारगंज, महेंद्रू, अशोक राजपथ, आर ब्लॉक, सिविल सर्जन कार्यालय, पाटलिपुत्र कॉलोनी, नागेश्वर कॉलोनी, चितकोहरा, खगौल लखपर, फुलवारी शरीफ, रामनगरी, पटेल नगर, राजीव नगर नाला एरिया, इंद्रपुरी आदि में फंसे लोगों को राहत का इंतजार है।

जल जमाव वाले इलाके में होगी फॉगिंग

डीएम ने नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि जल जमाव से प्रभावित इलाकों में नियमित रूप से फॉगिंग करवाएं तथा साफ-सफाई भी करवाया जाए। डीएम ने बताया कि जो एनजीओ जल जमाव से प्रभावित परिवारों को दान के रूप में रिलीफ देना चाह रहे हैं, वे रिलीफ की सामग्री बाढ़ राहत जिला नियंत्रण कक्ष श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में जमा कराएं। वहाँ काउण्टर खुला हुआ है।

दिन भर घनघनाते रहे हेल्पलाइन नंबर

जलजमाव से पीडि़त लोगों ने जिला प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया। कुछ इलाकों में राहत सामाग्री भी दी गई। वहीं, पटना के कई इलाकों में लोगों ने अपने खर्चे पर मोटर लगाकर पानी निकालने का काम किया। बोरिंग रोड, पाटलिपुत्र, राजा बाजार, जगदेव पथ आदि में स्थानीय लोगों ने खुद ही जलनिकासी का जिम्मा संभाला।

रात में नाव से पुलिस करेगी पेट्रोलिंग

डीएम ने वरीय पुलिस अधीक्षक को जल जमाव प्रभावित क्षेत्रों के आम लोगों की सुरक्षा के लिए 08 वोटों से रात्रि पेट्रोलिंग कराने का निर्देश दिया। पेट्रोलिंग के लिए पुलिस बल को 08 वोट उपलब्ध करा दिया गया है, जिसके माध्यम से रात्रि पेट्रोलिंग प्रारंभ किया गया है। जिससे आम लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो।

हम लोग व्यापक तौर पर लगे हुए हैं। जहां पर लोग फंसे हुए हैं उन्हे बाहर निकाला जा रहा है। लोगों को भोजन की व्यवस्था की जा रही है। लोग धैर्य रखें और प्रशासन का सहयोग करें।

-कुमार रवि, डीएम पटना

यदि कॉलोनियों में जलजमाव बना रहा तो डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा जल संक्रमण की बीमारी से बचाव जरुरी है।

-डॉ प्रदीप दास, डायरेक्टर आरएमआरआई, पटना

कैंप लगाकर भीषण जलजमाव से पीडि़त लोगों के बीच भोजन सामाग्री, दवा व अन्य जरुरी सामाग्री का वितरण किया जा रहा है। स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

-मृतुंजय कुमार, एडीएम, (डिजास्टर)पटना जिला