- सड़ा पानी रिस कर ग्राउंड वाटर को कर रहा संक्रमित

- अधिक जलजमाव वाले इलाकों में स्थिति ज्यादा खराब

PATNA

राजेंद्र नगर में जलजमाव की समस्या अब तक बनी हुई है। इस समस्या से उबरने के बाद राजेंद्र नगर के लोगों को एक और मुसीबत से जूझना पड़ सकता है। वह है पीने के साफ पीने का।

दरअसल, बीते कई दिनों से बारिश का सड़ा पानी सतह से उपर ठहरा हुआ है और धीरे-धीरे यह जमीन में रिस रहा है। रिस-रिस कर यह ग्राउंड वाटर में मिल रहा है। कई इलाकों में सीवर का पानी, बारिश का सड़ा पानी सप्लाई लाइन के संपर्क में आकर नल के पानी में मिल रहा है। 1975 के बाद यह दूसरा मौका है जब जलजमाव के कारण लोग पीने के पानी सहित अन्य जरूरी सामान लेने के लिए घरों से निकल नहीं पा रहे हैं।

- सप्लाई चेन में मिलना खतरनाक

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलॉजी, पटना के साइंटिस्ट विश्वजीत चक्रवर्ती ने बताया कि अत्यधिक मात्रा में सतह से उपर जमा पानी के रिसने से पानी में संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि इस प्रकार के पानी में कई प्रकार के प्रदूषक तत्व मिले होते हैं। इसमें शहर के कचरे, तेल के अंश, मशीनी कचरा आदि शामिल होता है। इस वजह से वहां का ग्राउंड वाटर प्रदूषित हो जाता है। करीब हजारों गैलन पानी अब भी सतह से उपर जमा है और सड़कर ग्राउंड वाटर में मिक्स हो रहा है।

- लोहानीपुर में पीने का पानी दूषित

राजेंद्र नगर से सटे इलाके पश्चिमी लोहानीपुर के अंबेडकर कॉलोनी इलाके में पीने के पानी की जबरदस्त समस्या है। क्योंकि यहां का ग्राउंड वाटर और सप्लाई के पानी की पाइप के साथ संक्रमित होकर मिल गया है। इसलिए यहां के लोग बाहर से पीने का पानी लाने को मजबूर हैं।