कर्नाटक के अधिकारियों कर्मचारियों टीम पहुंची इलाहाबाद

माघ मेला का management देखा, DM से सीखीं बारीकियां

कर्नाटक के हासन जिले में अगले साल होने वाला है महामस्तकाभिषेक मेला

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: कुंभ, अर्धकुंभ और हर साल माघ मेला जैसे आयोजन को सफलतापूर्वक संचालित कराने वालों से मेला मैनेजमेंट की बारीकियां सीखने के लिए कर्नाटक के अधिकारियों-कर्मचारियों की टीम इलाहाबाद पहुंची है। इस नॉलेज का इम्प्लीमेंटेशन नेक्स्ट ईयर कर्नाटक में होने वाले भव्य महामस्तकाभिषेक मेले में किया जाएगा। इस संबंध में टीम ने शनिवार को डीएम संजय कुमार से मुलाकात भी की। उन्हें इस मेले को संपन्न कराने में लगने वाले मैन पावर और सिस्टम की जानकारी दी गई।

बारह साल में होता है जैन महापर्व

कर्नाटक के हासन जिले के श्रावन बेलगोड़ा में प्रत्येक बारह साल में जैन समुदाय का महापर्व होता है। इसे महामस्काभिषेक कहा जाता है। दो से तीन किमी के एरिया में होने वाले इस समारोह में लाखों लोग शिरकत करते हैं। मेले का आयोजन कराने वाली कमेटी ने स्पेशियली एक टीम को इलाहाबाद माघ मेले की स्टडी करने के लिए भेजा है। इसमें हासन जिले के एसएसपी राहुल कुमार, एसडीएम नागराज, पीडब्ल्यूडी के एक्जिक्यूटिव इंजीनियर नागराज और इसी विभाग के एईई सुरेश कुमार शामिल हैं।

साफ-सफाई देख हुआ आश्चर्य

पांच सदस्यीय टीम ने मेले का नजारा लेने के साथ महाशिवरात्रि पर्व में क्राउड मैनेजमेंट को करीब से देखा। उन्होंने डीएम संजय कुमार से मिलकर साफ-सफाई, सुरक्षा और पानी की सप्लाई आदि सिस्टम की पूरी जानकारी प्राप्त की। इस संबंध में टीम ने सीडीओ आंद्रा वामसी से मिलकर भी कुछ जानकारी हासिल की। बता दें कि प्रयाग की धरती पर होने वाले कुंभ और माघ मेले की चर्चा पूरे विश्व में होती है। वर्ष 2012 में लगे कुंभ की स्टडी करने के लिए अमेरिका और इंग्लैंड से भी टीमें आई थीं। लाखों-करोड़ों लोगों के क्राउड मैनेजमेंट करना सभी देशों के लिए एक बड़ा सवाल होता है। जिसे स्थानीय प्रशासन हर साल बेहतर तरीके से हैंडल करता है।

माघ मेला एक बड़ा आयोजन है। लाखों-करोड़ो को शांतिपूर्वक तरीके से स्नान कराना सरप्राइजिंग है। हमने इस मेले को अलग-अलग मुद्दों पर स्टडी किया। क्राइम फ्री माघ मेला कराना एक बड़ा टास्क है। इस रिपोर्ट को अगले साल होने वाले महामस्तकाभिषेक कमेटी को सौंपा जाएगा।

राहुल कुमार, एसपी हासन, कर्नाटक

कर्नाटक से पांच सदस्यीय टीम ने माघ मेले का भ्रमण किया। वह जानना चाहते थे कि इतने बड़े मेले को कैसे क्राइम फ्री कराया जाता है। पानी की सप्लाई, साफ-सफाई और क्राउड मैनेजमेंट कैसे किया जाता है। वह इसका इम्प्लीमेंटेशन अपने यहां होने वाले जैन महापर्व में करेंगे।

संजय कुमार, डीएम