कहा बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रही सरकार

- बजट पर पैनल डिस्कशन में बोले सीएम अखिलेश यादव

- बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य पर दे रहे जोर

LUCKNOW: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि विकास योजनाओं को लेकर जितने अवार्ड पिछले दिनों हमने जीते, किसी और ने नहीं। प्रदेश सरकार बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रही है। बिजली, पानी, सड़क, स्वास्थ और शिक्षा पर हमारा जोर है। कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे एक्सप्रेस वे अर्थव्यवस्था में इजाफा करेगा। हम पीपीपी मॉडल के तहत इसे बनाना चाहते थे लेकिन कोई आगे नहीं आया क्योंकि उतना स्वीटनर मैं नहीं दे सकता था। शुक्रवार को यूपी बजट 2016-17 के बजट पर पैनल डिस्कशन में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री ने यह बात कही।

अच्छा प्रमुख सचिव का होना जरूरी

सीएम ने कहा कि अच्छा बजट तैयार करने के लिए अच्छा प्रमुख सचिव भी होना चाहिए। इस बार के बजट में क्षेत्रीय प्रतिनिधियों से सुझाव भी लिए गये थे। स्वास्थ्य, बिजली और एजुकेशन के साथ सोशल स्कीमों पर भी ध्यान देने की जरूरत थी, जिस पर हम काम कर रहे हैं। कहा कि चुनावी घोषणा पत्र के मुताबिक महिलाओं की साडि़यां नहीं बांटी क्योंकि इसे लेकर तमाम सवाल उठ सकते थे। अब हम 55 लाख महिलाओं को सीधे उनके खाते में पांच सौ रुपये प्रतिमाह समाजवादी पेंशन दे रहे हैं। चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री पूरे चुनावी मूड में दिखे। उन्होंने चुनाव घोषणापत्र के लिए सुझाव भी मांगे।

'कांग्रेस पीके लाई, हमारे पास बुआजी हैं'

मुख्यमंत्री ने बसपा द्वारा लगाये गये आरोपों के जवाब में कहा कि हम ऑक्सीजन देने वाले हरे भरे पार्क बनाते हैं, गर्मी में तपने वाले नहीं। चुनाव का माहौल है। कांग्रेस ने 'पीके' ढूंढ़ा है, पर हमें किसी की जरूरत नहीं है। हमें तो 'बुआजी' मिली हैं। बसपा ने अपनी योजनाओं की मंजूरी की तारीखें गिनाकर हम पर आरोप लगाए। अगर उन्होंने 2008 में कागज पर मेट्रो चला दी थी तो 2012 तक मूर्त रूप में क्यों नहीं चलाई। एक्सप्रेस वे बनाने की बात कही थी, तो अमल क्यों नहीं कर सके। जिसने पिछली सरकार में एक्सप्रेस वे बनाया वह 60 हजार करोड़ रुपये घाटे में चला गया।

उनकी ससुराल भी वहीं है

बसपा महासचिव सतीश मिश्र द्वारा लगाए गए आरोपों पर भी मुख्यमंत्री चुप नहीं रहे। कहा कि हमारे समर्थक दूसरे दलों में भी हैं। इससे अच्छी बात क्या हो सकती है कि उन्होंने लखनऊ मेट्रो परियोजना को अपना बताया। थोड़े दिनों बाद कानपुर-वाराणसी मेट्रो परियोजनाओं को भी अपना बता देंगे। फिर बोले, लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे को हमारे गांव से ले जाने की बात कहने वाले सतीश जी की ससुराल भी तो वहीं है। वे ये क्यों नहीं कहते कि उनकी ससुराल के पास से एक्सप्रेस-वे जा रहा है।

हमारा लैपटॉप झुनझुना, उनका

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि हमने 17 लाख लैपटॉप बांटे तो लोगों ने झुनझुना कहा और उनकी योजनाएं डिजिटल इंडिया कही जाती हैं। हमने रायबरेली में एम्स के लिए जगह दी और उन्होंने हमें शिलान्यास तक में नहीं बुलाया। अब हमने गोरखपुर एम्स के लिए भी जगह दे दी है। हम यूपी को विकास के रास्ते पर लाए। एचसीएल नोएडा से लखनऊ आ गया और अगली सरकार में बुंदेलखंड व पूर्वाचल तक पहुंचा देंगे। उन्होंने केंद्र सरकार पर लखनऊ के आइआइआइटी को रोके रखने का भी आरोप लगाया।