आई एक्सक्लूसिव

- कांवड़ यात्रा की सुरक्षा के लिए एटीएस, बम निरोधक दस्तों ने डाला मेरठ में डेरा

-एसएसपी के निर्देशन में चल रही सुरक्षा गतिविधियां, एनडीआरएफ भी पहुंचेगी

Meerut : एंटी टेररिस्ट सेल, बम निरोधक दस्ते समेत केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने मेरठ ने डेरा डाल दिया है। कांवड़ यात्रा पर आतंकी खतरे की आहट के बाद पुलिस सक्रिय हो गई है तो वहीं सुरक्षा एजेंसियों ने गतिविधियों पर नजर रखना शुरू कर दिया है। एसएसपी जे। रविंद्र गौड़ ने बताया कि अलर्ट के बाद चौकसी बढ़ा दी गई है। औघड़नाथ मंदिर समेत संवेदशील स्थानों पर डाग एक्वायड टीम तैनात रहेगी।

तीन बम निरोधक दस्ते

देश में हर धार्मिक-सामाजिक आयोजन में हो रही घटनाओं और हादसों के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन ने कांवड़ यात्रा की सुरक्षा बढ़ा दी है। एसएसपी ने बताया कि पवित्र श्रावण मास और कांवड़ यात्रा के दौरान आतंकी सरगर्मी के इनपुट मिलने के बाद खुफियों एजेंसियों को सक्रिय कर दिया गया है। एंटी टेरेरिस्ट सेल की 2 टीम यात्रा के दौरान कांवड़ मार्ग और औघड़नाथ मंदिर की निगरानी करेगी। 3 बम निरोधक दस्ते भी सक्रिय हैं। संवेदनशील स्थानों पर बम निरोधक दस्ते और डाग एक्वायड 24 घंटे निगरानी करेंगे। दंगा नियंत्रण वाहन कांवड़ मार्ग पर तैनात किए गए हैं तो वहीं स्पेशल टीम गश्त करेंगी। इंटेलीजेंस ब्यूरो, मिलिट्री इंटेलीजेंस, सीबीसीआईडी, लोकल इंटेलीजेंस ब्यूरो आदि एजेंसियों भी तैनात हैं।

1 हेलीकॉप्टर 4 ड्रोन

कांवड़ यात्रा, पुरा महादेव मंदिर और औघड़नाथ मंदिर की निगरानी 1 हेलीकाप्टर और 4 ड्रोन से की जाएगी। एसएसपी ने बताया कि यात्रा के दौरान संदिग्ध गतिविधि पर 4 ड्रोन नजर रखेंगे तो वहीं एक हेलीकाप्टर भी कांवड़ यात्रा और शिवरात्रि पर्व के दौरान आसमान से निगरानी करेगा। 40 सीसीटीवी कैमरे मेरठ सीमा में विभिन्न स्थानों पर लगाए गए हैं।

एनडीआरएफ रहेगी मुस्तैद

एसएसपी ने बताया कि कांवड़ यात्रा के दौरान किसी भी आपदा से निपटने के लिए नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) मुस्तैद रहेगी। गाजियाबाद स्थित 8वीं बटालियन एनडीआरएफ को इस बाबत पत्र लिखा गया है। बाढ़ नियंत्रण के लिए फ्लड कैपेनिंग टीम भी इस दौरान मौजूद रहेगी। आरआरएफ, पीएसी आदि महत्वपूर्ण बल कांवड़ मार्ग पर तैनात किया गया है।

---

ऐतिहासिक कांवड़ यात्रा पर आतंकी साए की सरगर्मी के बाद शासन के निर्देश पर एटीएस, केंद्रीय बल समेत खुफिया एजेंसियों को अलर्ट कर लि दिया गया है। सभी की तैनाती भी सुनिश्चित कर दी गई है।

-जे। रविंद्र गौड़, एसएसपी, मेरठ