कानपुर। देश के अलग-अलग हिस्सों में माैसम का मिजाज अलग-अलग है। दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर भारत समेत लगभग पूरे देश से जा चुका है। वहीं अब पूर्वोत्तर यानी शीत मानसून दस्तक दे रहा है। भारतीय माैसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पूर्व अरब सागर और निकटवर्ती लक्षद्वीप क्षेत्र पर लो प्रेशर बन रहा है। इससे कहीं तेज तो कहीं भारी बारिश की होने की आशंका है। वहीं आज तमिलनाडु और केरल में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक में भी भारी बारिश की आशंका है।

माैसम : यूपी-दिल्ली में चलेंगी तेज हवाएं,यहां शीत मानसून ने दी दस्तक होगी भारी बारिश

यूपी-दिल्ली में ऐसा रहेगा माैसम

कोंकण, गोवा, पुदुचेरी, कराईकल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की आशंका है। माैसम वैज्ञानिकों की मानें तो यहां अगले 72 घंटे तक कुछ ऐसा ही माैसम रहने की संभावना है। वहीं जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कुछ जगहों पर तूफानी हवाएं और बिजली चमकेगी। छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में माैसम बिगड़ा रहेगा। इन राज्यों में कहीं बारिश तो कहीं तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

माैसम : यूपी-दिल्ली में चलेंगी तेज हवाएं,यहां शीत मानसून ने दी दस्तक होगी भारी बारिश

शीत मानसून ने तमिलनाडु से दी दस्तक

वहीं वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार शीत मानसून ने बुधवार से तमिलनाडु में शुरुआत की। बारिश बढ़ने का मुख्य कारण इस क्षेत्र में उत्तर-पूर्वी मानसून की दस्तक मानी जा रही है। इसके अलावा, कर्नाटक से तमिलनाडु तट तक एक ट्रफ भी फैला हुआ है, जिससे बारिश और ज्यादा हो रही है। उम्मीद है कि पूर्वी तटों पर यानि तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश जारी रह सकती है। चेन्नई सहित तमिलनाडु के लिए बारिश का असली मौसम अब शुरू हुआ है। अगले 48 घंटों में यहां काफी ज्यादा बारिश हो सकती है।

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk

inext-banner
inext-banner