- दो दिन तक बारिश और बर्फबारी के बाद मौसम खुलने से मिली राहत, मंगलवार से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

DEHRADUN: दो दिन तक बारिश और बर्फबारी के बाद उत्तराखंड में मौसम साफ रहा। कड़ाके की ठंड में सुबह से खिली चटख धूप में लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि यह राहत ज्यादा नहीं रहने वाली, मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार से मौसम फिर परीक्षा लेगा। इस दौरान राज्य में बारिश के साथ ही 3000 मीटर की ऊंचाई तक के इलाकों में बर्फबारी की भी आशंका है।

पहाड़ों में बढ़ी दुश्वारियां

शनिवार को देर शाम तक बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रहा। बदले मौसम में तापमान ने भी गोता लगाया है। कई शहरों में मिनिमम टेंप्रेचर तीन डिग्री सेल्सियस से कम रिकार्ड किया गया। कुमाऊं का मुक्तेश्वर प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। यहां मिनिमम टेंप्रेचर शून्य से नीचे पहुंच गया है। इससे पहाड़ों में दुश्वारियां बढ़ गर्ई हैं। बद्रीनाथ और गंगोत्री हाईवे दूसरे दिन भी नहीं खोला जा सका। देहरादून के चकराता क्षेत्र में दो दर्जन से ज्यादा गांवों में बिजली गुल है। देहरादून स्थित राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार को मौसम भले ही साफ रहेगा, लेकिन मंगलवार से फिर मौसम का मिजाज बदल सकता है।

बारिश से दरकी चट्टान, 13 घंटे मार्ग बंद

सीमांत जिले में हुई भारी बारिश के चलते पिथौरागढ़- टनकपुर मोटर मार्ग दो स्थानों पर बाधित हो गया। शनिवार देर रात नौ बजे आया मलबा रविवार सुबह प्रात: 10 बजे हटाया जा सका। इस दौरान मार्ग में 150 से ज्यादा वाहन फंसे रहे। मुनस्यारी में बीते रोज हुई बर्फबारी से कालामुनि में डेढ़ फुट से अधिक बर्फ जमा हो गई है। जिसके चलते थल-मुनस्यारी मोटर मार्ग दूसरे दिन भी नहीं खुल सका। मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है।