कानपुर।  देश में गर्मी व लू की वजह से बड़ी संख्या में लोग बेहाल हैं। चिलचिलाती धूप में लोग घर से बाहर निकलने में घबरा रहे हैं। भारतीय  माैसम विभाग ने तीन दिन पहले ही हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, पंजाब और दिल्ली के लिए "रेड अलर्ट" जारी कर दिया था। ऐसे में उत्तर-पश्चिम, मध्य और आसपास के प्रायद्वीपीय भारत में दो दिनों तक हीट वेव व गर्मी का कहर रहेगा।

इन इलाकों का लू व गर्मी से रहेगा बुरा हाल
आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि तेज गर्म हवाएं अगले दो दिन पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और दक्षिण यूपी से गुजरेगी। जिससे जनजीवन काफी ज्यादा बेहाल रहेगा। राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू का भयानक रूप देखने को मिल सकता है । हालाकि इसके बाद थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं विदर्भ में अगले पांच दिन तक इन हवाओं का असर रहेगा।

यहां भारी बारिश के साथ चलेंगी तेज हवाएं

वहीं झारखंड और पश्चिम बंगाल जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड, बिहार, ओडिशा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में हवाओं संग बादल गरजने की भी आशंका है। वहीं आज से अगले चार दिनों के दौरान पूर्वोत्तर में माैसम बिगड़ा रहेगा।  असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है।

National News inextlive from India News Desk