कानपुर। मानसून राजस्थान के बाकी हिस्सों में भी पहुंच है और इसी तरह आज पूरे देश में मौसम का हाल लगभग ठीक रहेगा। भारतीय मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक, आज यानी कि शनिवार को केरल, माहे, कर्नाटक लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा के कुछ इलाकों में भारी बारिश होगी। इसके अलावा विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप, गुजरात, मराठावाड़ा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के कुछ इलाके भी बारिश के चपेट में रह सकते हैं। हालांकि, उत्तर प्रदेश और बिहार थोड़ी राहत की सांस लेंगे। यहां आज बारिश का अनुमान नहीं है।   

ओडिसा में पड़ेंगी बौछारें
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, गुजरात, केरल तट , गुजरात तट और अंडमान सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे से हवाएं चलेंगी। ऐसे में खाड़ी से सटे तटीय इलाकों में मौसम खराब रहेगा। इससे मछुआरों को समुद्र में न उतरने की सलाह दी गई है।

इन इलाकों में अगले तीन दिनों तक होगी बारिश
इससे पहले मौसम विभाग ने बताया था कि असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश , नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले 3 दिनों के दाैरान बारिश की गति धीमी रहने की संभावना है। वहीं दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में एकबार मानसून की सक्रियता काफी ज्यादा बढ़ी है। इससे कुछ इलाकों में भारी बारिश हो रही है। कुछ इलाके तो ऐसे हैं जिनमें अगले 22 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं।

National News inextlive from India News Desk