- चुनाव वाले दिन शहर में पोलिंग स्टेशन्स पर करवाई जाएगी वीडियो रिकॉर्डिग

- सात सौ से ज्यादा वीडियो कैमरे और वेब-कैमरों से शरारती तत्वों की होगी पहचान

kanpur@inext.co.in

KANPUR : चुनाव से पहले वोटर्स को डराने-धमकाने की जानकारी मिलने पर इलेक्शन ऑफिसर्स ने सुरक्षा का तगड़ा ब्लू-प्रिंट तैयार किया है. नई व्यवस्था के तहत क्00 पोलिंग स्टेशन्स पर वेब-कास्टिंग करवाई जाएगी. वहीं शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए सात सौ से ज्यादा वीडियो कैमरों से मतदान की रिकॉर्डिग भी करवाने का इंतजाम किया गया है.

ऑप्शन में रिजर्व मजिस्ट्रेट्स

कानपुर नगर और अकबरपुर लोकसभा सीट के लिए चुनाव का जिम्मा जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट और माइक्रो ऑब्जर्वर्स के जिम्मे रहेगा. इलेक्शन ऑफिसर शत्रुघन सिंह के मुताबिक जोनल और सेक्टर्स के लिए ब्क् मजिस्ट्रेट्स को रिजर्व ड्यूटी पर रखा गया है. किसी भी तरह की प्रॉब्लम होने पर यह रिजर्व मजिस्ट्रेट्स फौरन मोर्चा संभालकर सिचुएशन कंट्रोल करने में मदद करेंगे.

707 वीडियो कैमरे

मतदान वाले दिन शरारती तत्वों पर नजर रखने के लिए वीडियो कैमरों से मतदान वाले दिन रिकॉर्डिग भी करवाई जाएगी. अगर वीडियो रिकॉर्डिग सेल बाद में इस रिकॉर्डिग का एनालिसिस भी करेगी. इसके अलावा कुल क्00 पोलिंग स्टेशन्स भी चिन्हित किये गए हैं, जहां फर्जीवाड़े की जबर्दस्त आशंका है. ऐसे पोलिंग स्टेशन्स पर वेब-कैम लगवाये जाने की व्यवस्था की गई है. मतदान वाले दिन दिल्ली-लखनऊ बैठे चुनाव आयोग के ऑफिसर्स सीधे मतदान का लाइव प्रसारण देखेंगे.

-

बॉक्स

इलेक्शन ड्यूटी चार्ट -

जोनल मजिस्ट्रेट - फ्फ्

रिजर्व जोनल मजिस्ट्रेट - क्7

सेक्टर मजिस्ट्रेट - क्07

रिजर्व सेक्टर मजिस्ट्रेट - ख्ब्

स्टेटिक मजिस्ट्रेट - क्क्भ्

माइक्रो ऑब्जर्वर - क्ख्ब्भ्

वीडियो कैमरा - फ्ख्क्

डिजिटल वीडियो कैमरा - फ्8म्

वेब कास्टिंग - क्00 पोलिंग स्टेशन