पंडित नरेन्‍द्र उपाध्‍याय (ज्योतिर्विद्)। Weekly Horoscope in Hindi 12 Sep To 18 Sep 2021: Saptahik Rashifal 2021: मेष (Aries - 21 Mar - 20 Apr): इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य की स्थिति ठीक नहीं है. इस ओर खास ध्यान दें. इसके बावजूद शत्रुओं पर आप भारी पड़ेंगे और बुजुर्गों का आर्शीवाद भी आपको मिलेगा. सप्ताह की शुरुआत में वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, किसी तरह का जोखिम ना लें. सप्ताह के मध्य में यात्रा का योग बनेगा और उससे आपको कोई बड़ा लाभ भी मिलेगा. स्वास्थ्य में सुधार होगा और पूजा पाठ में भी मन लगेगा. सप्ताह के अंत में कोई व्यवसायिक लाभ मिलेगा, रोजी रोजगार में आप तरक्की करेंगे, पिता से मन-मुटाव दूर होगा. सूर्य देव को जल अर्पित करें और लाल वस्तु अपने पास रखें.

वृष (Taurus - 21 Apr - 21 May): इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य पहले से बेहतर हो गया है, प्रेम एवं व्यपार की स्थिति में भी काफी सुधार हो चुका है. आपके निर्णय लेने की क्षमता पहले से और भी अच्छी हो गई है. रोजी रोजगार में आप तरक्की कर रहे हैं. सप्ताह की शुरुआत में जीवनसाथी के स्वास्थ पर ध्यान दें, जो परेशानियां चली आ रही हैं, वो दूर होंगी. सप्ताह का मध्य जोखिमभरा है, सावधानीपूर्वक इसे पार करें. सप्ताह के अंत से आप सामान्य दिनों की तरफ बढ़ जाएंगे और धार्मिक कार्यों में मन लगेगा. चने की दाल दान करें या किसी मवेशी को खिलाएं.

मिथुन (Gemini - 22 May - 21 Jun): इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, परन्तु थोड़ी कमजोरी महसूस करेंगे. घर का माहौल थोड़ा गरम हो सकता है, साथ ही मां के स्वास्थ्य में भी गिरावट आ सकती है. इस बात का खास ध्यान दें. भूमि, भवन, वाहन की खरीदारी में भी अड़चन आ सकती है. सप्ताह की शुरुआत में विरोधियों पर आप भारी पड़ेंगे, बुजुर्गों का आर्शीवाद मिलेगा. सप्ताह के मध्य में राजी रोजगार में आप तरक्की करेंगे. किसी विशेष कार्य में जीवनसाथी का साथ मिलेगा. सप्ताह के अंत को बचकर पार करें, अन्यथा नुकसान संभव है. गणेश जी की वंदना करें और किसी भी हरी वस्तु को अपने पास रखें.

कर्क (Cancer - 22 Jun - 22 Jul): इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य अच्छा चलेगा. आप पराक्रमी बने रहेंगे. रोजी रोजगार में आप तरक्की कर रहे हैं. आपमें व्यवसायिक बुद्धि का बहुत तेजी के साथ विकास हुआ है और साथ ही साथ आपने क्रोध पर भी नियंत्रण पा लिया है. प्रेम एवं व्यवसाय की स्थिति पहले से काफी अच्छी हो गई है. सप्ताह की शुरुआत में भावुकता पर नियंत्रण रखें. सप्ताह के मध्य में आपके विरोधी सक्रिय होंगे, लेकिन आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगे. सप्ताह का अंत मौज मस्ती भरा होगा, रोजी रोजगार में आप तरक्की करेंगे, कोई रुका हुआ कार्य चल पड़ेगा. शनि देव को प्रणाम करें.

सिंह (Leo - 23 Jul - 22 Aug): इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य पहले की अपेक्षा काफी अच्छा हो गया है, रोजी रोजगार में तरक्की कर रहे हैं. सरकारी एवं राजनीतिक लाभ मिलने की उम्मीद है, परंतु प्रेम एवं संतान की स्थिति ठीक नहीं दिखाई दे रही है. सप्ताह के शुरुआत में सीने में विकार संभव है, मां के स्वास्थ्य पर ध्यान दें. भूमि, भवन, वाहन की खरीदारी में खलल पड़ सकता है. सप्ताह के मध्य में बच्चों की सेहत पर ध्यान दें और भावुकता में आकर कोई निर्णय ना लें.सप्ताह के अंत में रुका हुआ कोई कार्य चल पड़ेगा. नीली वस्तु का दान करें.

कन्या (Virgo - 23 Aug - 23 Sep): इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य की स्थिति अच्छी नहीं है. आपका रक्तचाप अनियमित हो सकता है, कहीं चोट-चपेट लग सकती है. व्यापार भी आपका रुक-रुक कर चल रहा है. सप्ताह के शुरुआत में आपके द्वारा किया गया पराक्रम रंग लाएगा. रोजी रोजगार में आप तरक्की करेंगे. अपनों का साथ मिलेगा. नाक, कान या गले में परेशानी हो सकती है. सप्ताह के मध्य में भूमि, भवन, वाहन की खरीदारी हो सकती है, पर गृह कलह से बचें. सप्ताह के अंत में बच्चों की सेहत पर ध्यान दें. महत्वपूर्ण निर्णय फिलहाल टाल कर रखें. शनि देव को प्रणाम करें.

तुला (Libra - 24 Sep - 23 Oct): इस सप्ताह आप ओजस्वी तेजस्वी बने रहेंगे. चारों तरफ आपकी सराहना होगी. बच्चों की सेहत पर ध्यान दें. आपके प्रेम की स्थिति मध्यम है, लेकिन व्यापारिक दृष्टीकोण से आप ठीक चल रहे हैं. सप्ताह के शुरुआत में धनागमन होगा, परन्तु किसी भी तरह के निवेश से बचें. सप्ताह के मध्य में आपको भाइयों एवं मित्रों का साथ मिलेगा और उनके सहयोग से आप सफलता की ओर बढ़ेंगे. सप्ताह के अंत में भैतिक सुख संपदा में वृद्धि होगी. मां का आशीर्वाद मिलेगा, परन्तु कलह कलेश से बचें. पीली वस्तु का दान करें.

वृश्चिक (Scorpio - 24 Oct - 22 Nov): इस सप्ताह आप पराक्रमी बने रहेंगे. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आर्थिक मामले सुलझ रहे हैं. डूबा हुआ धन मिलने की पूरी उम्मीद है. संतान एवं प्रेम की स्थिति मध्यम है, व्यापारिक दृष्टीकोण से अच्छा समय है. सप्ताह के शुरुआत में जिस चीज की आवश्यकता है, उसकी उपलब्धता होगी. सप्ताह के मध्य से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी, कुटुम्बों में वृद्धि होगी. परन्तु वाणी एवं निवेश पर अभी नियंत्रण रखें. सप्ताह के अन्त में रोजी रोजगार में आप तरक्की करेंगे, अपनों का साथ होगा.पीली वस्तु का दान करें और विष्णु जी को प्रणाम करें.

धनु (Sagittarius - 23 Nov - 21 Dec): इस सप्ताह आपके प्रेम एवं व्यवसाय की स्थिति ठीक है, परन्तु स्वास्थ्य ठीक नहीं चल रहा है. गृह कलह के कारण घर का तापमान बढ़ा रहेगा, परन्तु शुभ समाचार की भी प्राप्ति होगी.सप्ताह की शुरुआत में खर्च की अधिकता, अज्ञात भय, नेत्र पीड़ा या सिर दर्द को लेकर परेशान रहेंगे. सप्ताह के मध्य में जिस चीज की आवश्यकता होगी उसकी उपलब्धता होगी और आप सितारों की तरह चमकेंगे.सप्ताह के अंत में आर्थिक मामले सुलझेंगे और रोजी रोजगार में आप तरक्की करेंगे. शनि देव को प्रणाम करें और नीली वस्तु का दान करें.

मकर (Capricorn - 22 Dec - 20 Jan): इस सप्ताह आपके प्रेम एवं व्यापार की स्थिति काफी अच्छी है. स्वास्थ्य में भी पहले से काफी सुधार हो गया है. सप्ताह की शुरुआत में व्यापारिक लाभ मिलेगा, रोजी रोजगार में आप तरक्की करेंगे. परन्तु अभी कोई नया कार्य शुरू नहीं कीजिएगा.सप्ताह के मध्य में आर्थिक मामले सुलझेंगे. रुका हुआ धन आपको वापस मिलेगा और आय के नवीन श्रोत भी बनेंगे. सप्ताह के अंत में चिंताकारी सृष्टी का सृजन होगा. अत: इस समय को थोड़ा बचकर पार करें और गृह कलह से बचें. पीली वस्तु का दान करें और शिव जी की अराधना करें.

कुंभ (Aquarius - 21 Jan - 19 Feb): इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य, प्रेम एवं व्यवसाय की स्थिति ठीक है. संतान की सेहत पर थोड़ा ध्यान दें. वाहन चलाते समय सावधानी बरतें, चोट चपेट लग सकती है. सप्ताह की शुरुआत में रोजी-रोजगार में आप तरक्की करेंगे, लेकिन कोर्ट कचहरी या राजनीतिक तौर पर कुछ अशुभ समाचार मिल सकता है. सप्ताह के मध्य में आर्थिक मामले सुलझेंगे, साथ ही संतान एवं व्यवसाय से जुड़े शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. सप्ताह के अंत में आर्थिक दबाव बन सकता है और पार्टनर से मन मुटाव भी संभव है. भगवान शनि देव को प्रणाम करें.

मीन (Pisces - 20 Feb - 20 Mar): इस सप्ताह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें. प्रेम एवं संतान की स्थिति काफी अच्छी चल रही है. व्यवसायिक तौर पर भी आपके साथ कुछ नया और अच्छा होने वाला है. सप्ताह की शुरुआत में भाग्यवश कोई बड़ा काम हो सकता है. रोजी-रोजगार में आप तरक्की करेंगे, कोई रुका हुआ कार्य चल पड़ेगा. सप्ताह के मध्य में सरकारी या राजनीतिक लाभ मिलेगा और नौकरी पेशा वालों के आय में इजाफा होगा. सप्ताह के अंत में आर्थिक मामले सुलझेंगे. शुभ समाचार की प्राप्ति होगी. नीली वस्तु का दान करे और शनि देव को प्रणाम करें.

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk