Weekly horoscope in Hindi, Saptahik Rashifal 12 April To 18 April 2020 by Bejan Daruwalla : मेष (Aries - 21 Mar - 20 Apr) : गणेशा कहते हैं कि इस हफ्ते आपकी राशि पर बैठा चंद्रमा आपको कामयाबी की ओर ले जाने के लिए तैयार है, इसलिए अगर कोई ऐसी फील्ड या काम हो, जिसको लेकर आप लंबे समय से मेहनत कर रह हों, तो एक बार और उसको लेकर इस हफ्ते थोड़ी सी मेहनत करके जरूर देखिएगा। आपको उसमें सफलता मिलने की पूरी उम्मीद है। वैसे आप स्वभाव से बहुत ज्यादा दबंग हो सकते हैं और आपका ऐसा होना इस वक्त आपके लिए थोड़ी मुश्किल भी खड़ी कर सकता है। अपने विचारों को दूसरों पर थोपने की कोशिश बिल्कुल न करें। ऐसा करना आपके लिए ही अच्छा होगा।

वृष (Taurus - 21 Apr - 21 May) : गणेशा कहते हैं कि ये आपके लिए थोड़ी ज्वलनशील अवधि हो सकती है। इस दौरान आपको ज्यादतियों से बचना होगा। फिर चाहें इसके लिए आपको अपने ही नियम क्यों न बनाने पड़ें। कोशिश करें कि लोगों के साथ किसी भी तरह की बहस में न पड़ें। किसी भी बेहद उलझे हुए मामले को जबरन कोशिशों के साथ सुलझाने का यह सही वक्त नहीं है और छोटे-मोटे मामले थोड़े समय बाद भी निपटाए जा सकते हैं। बेहतर होगा कि शांत रहें और इस वक्त को शांति के साथ गुजर जाने दें। गणेशा इस वक्त के लिए आपको यही सलाह दे रहे हैं। गणेशा आपको आपके ही राह पर आगे बढऩे में आपकी मदद भी करेंगे।

मिथुन (Gemini - 22 May - 21 Jun) : आप कई तरह के क्रांतिकारी विचारों से भरे हुए हैं, जो आपके जीवन में इस समय एक बड़ा परिवर्तन लाने वाले हैं। इतना ही नहीं, इस हफ्ते आपकी मुलाकात किसी ऐसे व्यक्ति से होगी, जो आपके व्यक्तित्व पर गहरी छाप छोडऩे का काम करेगा और आपमें कई पॉजिटिव बदलाव भी लाएगा। ध्यान दें कि ये व्यक्ति इतना प्रभावशाली होगा कि आप न चाहते हुए भी उसकी बात सुनने को मजबूर हो जाएंगे। भले ही आप उसके सामने कुछ न कहें, पर कुछ समय बाद उसकी बातों पर विचार करेंगे और उन्हें मानने पर मजबूर हो जाएंगे। वैवाहिक या किसी प्रकार के प्रेम संबंध में आप धन के पक्ष को लेकर निराश हो सकते हैं या उसके लिए इंकार कर सकते हैं।

कर्क (Cancer - 22 Jun - 22 Jul) : गणेशा कहते हैं कि संयुक्त संसाधनों पर लड़ने में अपना कीमती समय बर्बाद न करें। इसका कोई फायदा नहीं होने वाला। न ही तो ये वक्त पैसों के पीछे भागने का है, न ही बेकार की कोशिशें करने का। बल्कि इस वक्त अपने दैनिक जीवन पर ज्यादा ध्यान दें और जिंदगी से जुड़ी छोटी-छोटी जरूरतों को पहले पूरा करें। परिवार की खुशियों को प्राथमिकता दें। गणेशा कहते हैं कि इस दौर में आप खुद से ही बहुत कुछ सीखेंगे। अपने आपको दुनिया के सामने प्रस्तुत करने का ये सबसे सही समय है। बेवजह का तनाव लेने के बजाए जिंदगी की छोटी-छोटी जरूरतों के सहारे खुद की प्राथमिकता को साबित करने का प्रयास करें।

बेजन दारूवाला साप्‍ताहिक राशिफल : जानिए इस सप्‍ताह किन दो राशि वालों की मनचाही मुराद होने वाली है पूरी

सिंह (Leo - 23 Jul - 22 Aug) : गणेशा कहते हैं ये सप्ताह आपके लिए बेहद सेंसिटिव हो सकता है। जीवन में छोटे-मोटे उतार चढ़ाव आ सकते हैं। ये उतार-चढ़ाव आपको मानसिक रूप से परेशान करने की कोशिश करेंगे, पर बुद्धिमानी इसी में होगी कि आप इन परेशानियों से उत्तेजित न हों। इस दौर से जितनी जल्दी हो सके, निकलने की कोशिश करें। किसी भी कीमत पर इसे अपने ऊपर हावी न होने दें। कोशिश करें कि परिवार के साथ थोड़ा वक्त बिताएं, इससे आपको पॉजिटिविटी भी मिलेगी और अच्छी फीलिंग भी। गणेशा आपकी इस कोशिश में आपका पूरा साथ देंगे इसके लिए गणेशा आपको आशीर्वाद दे रहे हैं।

कन्या (Virgo - 23 Aug - 23 Sep) : गणेशा कहते हैं कि राइटर्स, फिल्म मेकर्स, आर्टिस्ट्स और फोटोग्राफर्स के लिए समय सबसे अच्छा है। इस हफ्ते आप अपनी क्रिएटिविटी को खुलकर बयां कर सकते हैं या उसको लेकर एक्सपेरिमेंट्स कर सकते हैं। इस हफ्ते आपका किया गया कोई भी एक्सपेरिमेंट हर हाल में सफल होगा। कोई भी काम आप सच्चे दिल से करते हैं। बिना किसी कॉम्प्रोमाइज के आपके हर काम में आपकी मेहनत की सच्चाई और ईमानदारी पूरी तरह से झलकती है। आप बड़े प्लांस के साथ आगे बढऩे को पूरी तरह से तैयार हैं। परिवार में कोई शादी समारोह की सूचना भी मिल सकती है।

तुला (Libra - 24 Sep - 23 Oct) : गणेशा कहते हैं आप अगर दिमागी कसरत से जुड़े किसी काम को शुरू करने वाले हैं, तो ये वक्त आपके लिए बहुत अच्छा साबित होने वाला है। आप पूरी तरह से अपबीट मूड में हैं और इस दौरान जिससे भी मिलेंगे, उसपर पॉजिटिव इम्प्रैशन डालेंगे। इससे आपकी पॉपुलैरिटी में भी वृद्धि होगी। सिर्फ यही नहीं, ये आपके टीम वर्क को और मजबूत बनाने का काम करेगा। किसी को ओपिनियन देना हो, तो आप उसमें भी बेस्ट रोल प्ले करते हैं। आपकी इन्हीं प्रतिभाओं का फायदा आपको इस हफ्ते खूब मिलने वाला है। वर्कप्लेस पर पदोन्नति भी मिलने के पूरे आसार बन रहे हैं।

वृश्चिक (Scorpio - 24 Oct - 22 Nov) : आप स्वभाव से हाइपर एक्टिव हैं। आपका एनर्जी लेवल भी काफी हाई है और कोई भी काम करने के लिए आप हमेशा तैयार रहते हैं। इस हफ्ते आप नए विचारों के साथ आगे बढऩे का पूरा प्लान बना चुके हैं और इसी के जरिए लोगों को सरप्राइज करने की भी तैयारी में हैं। आपकी यात्रा भी जारी रहेगी। जान लीजिए, कि ये सप्ताह आपकी मेहनत को लेकर बहुत अच्छा साबित होने वाला है। इसलिए किसी भी तरह से हताश न हों। मेरे शब्दों में जानें, तो कामयाबी को लेकर आप सितारों से भी आगे जाने वाले हैं। आपको धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति भी होगी। साथ ही साथ सुविधाओं में भी इजाफा होगा।

बेजन दारूवाला साप्‍ताहिक राशिफल : जानिए इस सप्‍ताह किन दो राशि वालों की मनचाही मुराद होने वाली है पूरी

धनु (Sagittarius - 23 Nov - 21 Dec) : गणेशा कहते हैं कि इस हफ्ते आप अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर अपनी बैलेंस शीट चेक करेंगे, जिसको देखने के बाद आपके विचलित मन को बड़ा सुकून मिलने वाला है। आप खुद को काफी हल्का महसूस करेंगे। इसके बाद निश्चिंत होकर आप हेल्थ स्पा में कुछ समय बिताने की प्लानिंग भी कर सकते हैं। घर से बाहर न जा सकें, तो घर पर ही हेल्थ स्पा से जुड़े कुछ ट्रीटमेंट्स लेंगे। इससे आपको फ्रेशनेस भी फील होगी। धार्मिक कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। गणेशा कहते हैं कि जब सबकुछ अच्छा-अच्छा होता है तो मन को परम शांति का अनुभव होता है। इस हफ्ते आप उसी शांति का अनुभव करेंगे।

मकर (Capricorn - 22 Dec - 20 Jan) : गणेशा कहते हैं इस हफ्ते आप कुछ ज्यादा ही सेंसिटिव और इमोशनल हो जाएंगे। परिवार में कुछ अनचाहा घटित हो सकता है और उसका दोषी आप खुद को मानेंगे, पर आपको ऐसा नहीं करना है। किसी भी गल्ती के लिए बेवजह खुद को दोषी न मानें। बेहतर होगा कि खुद पर संयम रखें। गणेशा कहते हैं कि किसी भी बीमारी का कोई न कोई इलाज या उसको रोकने का कोई तरीका जरूर होता है। बेहतर होगा कि परिवार के साथ ईश्वर की आस्था में मन लगाएं। शांति और हिम्मत के साथ जीवनयापन करें। पुराने मित्रों से बात करके आप अच्छा महसूस करेंगे। जल्द ही सबकुछ सही होगा।

कुंभ (Aquarius - 21 Jan - 19 Feb) : गणेशा कहते हैं आपका ये सप्ताह आपके पुराने मित्रों और ईश्वर से जुड़ी शक्तियों के नाम होगा। मित्रों के साथ ही ईश्वरीय कार्यों का हिस्सा भी बनेंगे। मन की शांति के लिए दान आदि जैसे कार्य भी करेंंगे। सप्ताह के बीच का समय थोड़ा टफ हो सकता है, पर हिम्मत न हारें, चंद घंटों बाद सबकुछ फिर से नॉर्मल हो जाएगा। सप्ताह के अंत में कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। ये अच्छी खबर आपके परिवार की ओर से भी हो सकती है या फिर आपके किसी क्लोज फे्रंड की तरफ से भी हो सकती है। नए मेहमान का स्वागत करने के लिए भी आप तैयारी कर सकते हैं। नए गैजेट्स पर एक्सपेरिमेंट्स कर सकते हैं।

मीन (Pisces - 20 Feb - 20 Mar) : गणेशा कहते हैं पिछले कई झंझावातों के बाद अब धीरे-धीरे आपका मूड अच्छा होगा। आप सेलिब्रेशन के बड़े प्लांस बना सकते हैं। ये भी संभव है कि अपने पुराने अच्छे आइडियाज को आप वास्तविकता में तब्दील करने का मन बना लें। किसी नए बिजनेस को शुरू करने के लिए ये वक्त सबसे अच्छा है। आप नए कॉन्ट्रैक्ट्स भी साइन कर सकते हैं। एक बार फिर मैं दोहरा रहा हूं कि कोई भी प्लान अकेले न बनाएं। उसके लिए पूरी टीम तैयार करें। इससे आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा और आपको सफलता मिलने के चांसेस भी उतने ही ज्यादा बढ़ेंगे। गणेशा आपके साथ हैं। चलते रहें, आगे बढ़ते रहें।

Email: info@bejandaruwalla.com, Website: www.bejandaruwalla.com

Posted By: Chandramohan Mishra

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk