Saptahik Rashifal: weekly Horoscope in Hindi 21 June - 27 June 2020: मेष (Aries): आपके एक्सपेंशन के लिए ये काफी अच्छा समय है। थोड़ी सी देखभाल और संयम के साथ आप इस पीरियड में बड़ा बदलाव कर सकते हैं। प्रोफेशनली ये मौका आपके लिए बड़ी कामयाबी लाने वाला है। आप निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर होंगे और काफी उपयोगी कॉन्टेक्ट्स भी बनेंगे। वैवाहिक संबंधों के लिए भी ये काफी अच्छा समय रहेगा। बच्चों को ले कर कुछ टेंशन हो सकती है, थोड़ा पेशेंस रखें। बीती बातों के बारे में ज्यादा न सोचें। प्रात: शिव जी को जल चढ़ाएं और ऊँ नम: शिवाय का जाप करें। इस समय आप खुद को खुश करने के लिए ऐसा ही करेंगे। पर कोविड-19 के तहत सेहत का भी ख्याल रखें।

वृष (Taurus): इस हफ्ते आपकी किस्मत आपके साथ है। आप अभी तक खुद को मिली चीजों से पूरी तरह से संतुष्ट हैं, पर इस दौरान छोटी-मोटी टेंशंस भी आपको परेशान कर सकती हैं। ये टेंशन आपकी हेल्थ से जुड़ी भी हो सकती है। इसका एक कारण वो डिसिप्लिन भी हो सकता है, जिसको आप दिल से इस हफ्ते फॉलो करना चाहते हैं। इसलिए डिसिप्लिन को फॉलो करना बहुत अच्छी बात है, लेकिन उसमें इतना न उतरें कि आपको हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स होने लगे। विष्णु जी की उपासना करें, आपके लिए लाभकारी रहेगा। घर के लिए कुछ उपकरण खरीदने का विचार कर सकते हैं।

मिथुन (Gemini): ये हफ्ता आपके लिए प्रगति का सप्ताह होगा। यहां एक ध्यान रखने वाली बात ये होगी कि प्रगति भी आपको तभी मिलेगी, जब आप खुद को मिले किसी काम को दिल से करेंगे, जिसमें आपकी मेहनत की भी आवश्यकता होगी। इस मेहनत के दौरान सबकुछ अच्छा होगा, बस आपको अपने स्ट्रेस लेवल को कंट्रोल में रखना होगा। आप सभी चैलेंजेस को एक्सेप्ट करेंगे। वैसे इस दौरान आप खासे उत्साह से भरे हुए हैं। ये उत्साह आपकी मेहनत को सफल बनाने में आपके बहुत काम आएगा। सप्ताह के अंत में जिंदगी के उत्तार चढ़ाव से विचलित न हों। हनुमान जी की उपासना करें। आपको छोटे बच्चों के साथ वक्त बिताना बहुत अच्छा लगता है।

weekly Horoscope in Hindi 21 June To 27 June

कर्क (Cancer): इस हफ्ते आप अपने बीते समय में गुजरी खुशियों के बारे में गहराई से सोचेंगे। इसमें वह समय भी शामिल होगा, जो लॉकडाउन के दौरान आपने अपनी फैमिली के साथ गुजारा। स्कूल फ्रेंड्स और पुराने कलीग्स से भी मुलाकात होगी। कुल मिलाकर ये समय अपनी सोशल नेटवर्किंग को मजबूत करने का है। फिर चाहें वो सोशल मीडिया के जरिए हो या फिर आम मेलजोल के जरिए, पर इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें। भगवान गणेश इस हफ्ते आपसे काफी खुश हैं। इसलिए आपके लिए भी ये दौर खुशियों से भरा होगा। परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा।

सिंह (Leo): इस हफ्ते आपका ज्यादा से ज्यादा समय खरीदारी में बीतेगा। लंबे लॉकडाउन के बाद अब आपने अपना घर बनवाने का फैसला कर लिया है, ताकि अपनी जिंदगी को पॉजिटिव वाइब्स के साथ सींच सकें। इसके लिए अपने नए घर में होम डेकोरेशन के तौर पर आप वास्तु या फेंग शुई का भी पूरा-पूरा इस्तेमाल करेंगे। इस घर को आप अपने और परिवार की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बनवाएंगे। इसके अलावा आप जिंदगी में नई शुरुआत से काफी खुश फील करेंगे। इस दौरान पुराने मित्रों से सलाह लेना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

कन्या (Virgo): इस हफ्ते आप कामयाबी का बीजारोपण करने वाले हैं। कुल मिलाकर आपकी सफलता का सफर अब यहां से शुरू होने वाला है। इस राह पर आपको छोटी-मोटी कई तरह की मुश्किलें मिलेंगी, लेकिन आपको उनसे घबराना नहीं है। बल्कि उन्हें इग्नोर कर देंगे, तो वो आपके रास्ते की बाधा नहीं बनेंगे। वैसे आप तो कई तरह के कॉम्प्रोमाइज भी करने को तैयार हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इस कॉम्प्रोमाइज में आपको कोई बड़ा घाटा न हो जाए। समझदारी के साथ सारे काम करें, तो बेहतर होगा। शिवजी की उपासना करें, आपके लिए अच्छा होगा।

weekly Horoscope in Hindi 21 June To 27 June

तुला (Libra): आप सपनों की दुनिया में रहना पसंद करते हैं। वैसे इसमें कोई बुराई भी नहीं है, लेकिन जल्द ही आप वास्तविकता के धरातल पर खुद को पाने वाले हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप उससे पहले ही सपनों की दुनिया से निकलकर वास्तविकता की जमीन पर कदमताल करें। ऐसा भी नहीं है कि यहां आपको हैरत में डालने वाला कुछ दिखने वाला है। हो सकता है कि वास्तविकता की इस जमीन पर आपको अपने लिए सपनों की दुनिया से भी ज्यादा अच्छा कुछ दिखाई दे। आपका कोई पुराना मित्र आपको बहुत याद कर रहा है। टाइम निकालकर उससे भेंट करें, आपको अच्छा फील होगा।

वृश्चिक (Scorpio): इस सप्ताह सभी घरेलू व कार्यक्षेत्र से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने का सबसे सही समय है। अगर किसी मुकदमेबाजी से जूझ रहे हैं, तो काफी हद तक उम्मीद है कि इस हफ्ते उसका फैसला आपके हक में होगा। इसके अलावा पुरानी चिकित्सा समस्याओं का समाधान भी मिलेगा और अगर कोई ऐसी समस्या है, जिसका कोई इलाज ही संभव नहीं है, तो उसको लेकर भी आपके साथ कोई बड़ा और सकारात्मक बदलाव हो सकता है। कार्यक्षेत्र से जुड़ी नई जिम्मेदारी मिल सकती है। पुराने दोस्तों से सलाह लेना आपके लिए हितकारी होगा। हनुमान जी की उपासना करें और धैर्य व संयम से काम लें।

धनु (Sagittarius): आप नेचर से काफी रोमांटिक और लाजवाब हैं, लेकिन इस हफ्ते आपके स्वभाव में आध्यात्मिक तौर पर थोड़ा बदलाव आ सकता है। आपका मन धार्मिक कार्यों में ज्यादा लगेगा। ऐसे में आपके पार्टनर को आपसे दूरी का अहसास होगा। आपको इस स्थिति में दोनों तरफ बराबर सामंजस्य बैठाना होगा। बच्चों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। बच्चों की ओर से कुछ अच्छी खबर मिल सकती है। इसके अलावा किसी पड़ोसी के साथ आउटिंग का भी प्लान बन सकता है। सूर्य भगवान को जल चढ़ाएं और उनकी उपासना करें। आप स्वभाव के काफी फूडी हैं, सो मौसम को एंज्वॉय करें, हनुमान जी की आराधना करें।

मकर (Capricorn): इस हफ्ते आपका दिमाग अलग-अलग दिशाओं में चलेगा। आप कई तरह की अनरियालिस्टिक स्कीम्स में भी इन्वॉल्व हो सकते हैं। इन स्कीम्स को लेकर आपको अहतियात बरतना होगा। कुल मिलाकर किसी भी नई स्कीम या काम को लेकर आप दांव खेलने या रिस्क लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, लेकिन आपको बता दें कि ये आपके लिए बड़ा रिस्क हो सकता है। इसलिए बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। नए कॉन्टेक्ट्स भी बनेंगे और उपलब्धियों में वृद्घि होगी। आने वाले दिनों में यात्राओं का भी योग होगा। अपने इष्ट देवी देवताओं का समरण करें।

कुंभ (Aquarius): आप हमेशा लाभ के मकसद से चलते हैं और किसी भी काम को करने से पहले उसमें अपना लाभ पहले ढूंढते हैं। वाकई अगर ऐसा है, तो अपनी इस बात पर कायम रहिए और अब उस काम में पूरी तरह से लग जाएं, जिसको करने के बारे में आप लंबे समय से सोचते आ रहे हैं। हालांकि शुरुआत में आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। एक वक्त तो ऐसा भी आएगा जब आप उस काम को छोडऩे पर मजबूर हो जाएंगे, लेकिन ऐसा न होने दें या ये समझ लें कि यही आपकी असली परीक्षा होगी। इसे पार करने के बाद आप असल मायने में अपने लक्ष्य को पाने के लिए शिवजी की उपासना करें।

मीन (Pisces): इस हफ्ते आपके लिए चारों ओर की फिजाओं में प्यार ही प्यार है। आप किसी ऐसे शख्स के प्यार में पड़ सकते हैं, जिससे आप हाल ही में मिले होंगे। उसके प्यार में पड़कर आप उसके साथ शादी तक के बारे में सोच सकते हैं और अगर ऐसा फैसला लेने के लिए बात बनती नजर आए, तो ये भविष्य के नजरिए से भी आपके लिए अच्छा होगा। आप और आपका पार्टनर एकदूसरे के लिए काफी हेल्पफुल होंगे। आप दोनों ही अपने-अपने स्तर पर एकदूसरे को आजादी देने के पक्ष में होंगे। यही वजह है कि आप दोनों के विचार एक-दूसरे से काफी मेल खाएंगे। हनुमान जी की उपासना करें।

द्वारा : टैरो एक्‍सपर्ट 'Pallvi AK Sharma'

Posted By: Chandramohan Mishra

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk