- सरकार की ओर से वर्ष 2020 में अप्रैल में प्रस्तावित है वेलनेस समिट

- पीएम कर सकते हैं इनॉग्रेशन, पीएमओ से साधा जा रहा संपर्क

>DEHRADUN: स्टेट गवर्नमेंट ने अक्टूबर 2018 में हुए फ‌र्स्ट इन्वेस्टर्स समिट की सक्सेस के बाद अप्रैल 2020 में वेलनेस समिट 2020 का निर्णय लिया है। इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। तीन दिन पहले ही इस खास आयोजन को लेकर चीफ सेक्रेटरी उत्पल कुमार सिंह के नेतृत्व में बैठक का आयोजन हुआ। लेकिन वेलनेस समिट 2020 के लिए सरकार के सामने आयोजन स्थल चैलेंज बना हुआ है। समिट की तरह आयोजन स्थल की भी ढूंढ की जा रही है। लेकिन अब तक आयोजन स्थल को मंजूरी नहीं मिल पाई है। फिलहाल, पुरकुल रोड गुनियाल गांव में स्थित अंतरा सीनियर लीविंग को प्राथमिकता में रखा गया है। मैनेजमेंट की संस्तुति के बाद ही इस पर मुहर लग सकती है।

तीन दिन पहले सीएस ने ली बैठक

तीन दिन पहले सीएस की अध्यक्षता में स्टेट में अप्रैल माह 2020 में प्रपोज्ड वेलनेस समिट के आयोजन के रोडमैप को लेकर मंथन हुआ। सीएस इस बैठक में स्पष्ट कर चुके हैं कि सीएम की पहल पर गत वर्ष 7 व 8 अक्टूबर 2018 में आयोजित हुए फ‌र्स्ट उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट में सक्सेस मिली है। जिससे स्टेट में इन्वेस्टमेंट के अलावा इंप्लॉयमेंट भी मिल रहा है। सीएस ने बैठक में कहा था कि आज भारत व व‌र्ल्ड में टूरिज्म और वेलनेस एक प्रमुख हेल्थ टूरिज्म के रूप में उभरा है। देश व विदेश में इन्वेस्टर्स का इस क्षेत्र में झुकाव देखने को मिला है। गत वर्ष हुए इन्वेस्टर्स समिट में टूरिज्म व वेलनेस के क्षेत्र में 119 एमओयू भी हुए। ऐसे इस क्षेत्र में आगे बढ़ने की संभावनाएं हैं, उत्तराखंड में ये काफी मुफीद भी रहेगा। सीएस कह चुके हैं कि उत्तराखंड में योग, आयुर्वेद, आध्यात्म व चिंतन की पहले से परंपरा रही है। ऐसे में उत्तराखण्ड में वेलनेस टूरिज्म की प्रबल संभावनाएं हैं।

गुनियाल गांव अंतारा पर हो रहा मंथन

बताया जा रहा है कि इस आयोजन के लिए फिलहाल अधिकारियों ने कुछ स्थानों का विजिट किया है। इसमें सबसे पहला नाम पुरकुल रोड गुनियाल गांव में स्थित अंतारा सीनियर लीविंग रखा गया है। पहाड़ की तलहटी पर बसाया गया ये क्षेत्र वेलनेस समिट में देश-विदेश के पार्टिसिपेंट्स के लिए भी बेहतर बताया जा रहा है। सीनियर सिटीजन के लिए पीसफुल एनवॉयरनमेंट, टाइट सिक्योरिटी, लाइफ केयर, हेल्प डेस्क, मेडिकल फैसिलिटी जैसे सुविधाओं से लैस हैं। जिससे आयोजन के दौरान आयोजकों को ज्यादा माथामच्ची नहीं करनी पड़ेगी। हालांकि अंतारा मैनेजमेंट की ओर से इस पर मुहर लगनी बाकी है। इसके अलावा राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, महाराणा स्पो‌र्ट्स कॉलेज व ओएनजीसी अंबेडकर स्टेडियम पर भी विचार किया जा रहा है।

कमेटी का हो चुका है गठन

वेलनेस समिट 2020 के आयोजन के लिए सीएस की अध्यक्षता में उच्चाधिकार प्राप्त समिति (हाई पावर कमेटी) का गठन किया जा चुका है। इसमें प्रिंसिपल सेक्रेटरी एमएसएमई मेंबर सेक्रेटरी के अलावा अवस्थापना विकास आयुक्त, सचिव वित्त, टूरिज्म, एग्रीकल्चर, सेक्रेटरी सीएम व डायरेक्टर जनरल इंडस्ट्री मेंबर के तौर पर नामित किए गए हैं।