लंदन (आईएएनएस)। रेसिज्म के खिलाफ आज पूरी दुनिया में आवाज उठ रही है। देखते ही देखते 'ब्लैक लिव्स मैटर' कैंपेन विश्वव्यापी बन गया। सिनेमा जगत से लेकर खेल जगत तक सभी सेलेब्रिटी नस्लवाद के खिलाफ खड़े हैं। वेस्टइंडीज क्रिकेटरों ने इस कैंपेन में एक कदम और आगे बढ़ा लिया। 8 जुलाई से एजेस बाउल में इंग्लैंड के खिलाफ शुरु हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में सभी विंडीज क्रिकेटर #BlackLivesMattter लिखी टीशर्ट पहनेंगे।

विंडीज कप्तान ने कही ये बात

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक, विंडीज क्रिकेटर्स जिस लोगो का इस्तेमाल करेंगे उसे सभी 20 प्रीमियर लीग फुटबॉल क्लबों द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा। इसकी डिजाइन ट्रॉय डेनी ने की है। हालांकि अभी तक यह फुटबाॅल प्लेयर्स द्वारा इस्तेमाल होता था मगर आईसीसी ने भी विंडीज क्रिकेट को इसकी अनुमति दे दी है। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा, "क्रिकेट के खेल के लिए और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के लिए यह इतिहास का एक महत्वपूर्ण क्षण है। हम इंग्लैंड में विजडन ट्रॉफी को बनाए रखने के लिए आए हैं लेकिन हम दुनिया भर में होने वाली घटनाओं और न्याय और समानता की लड़ाई के लिए बहुत सचेत हैं।" होल्डर ने आगे कहा, "हमने अपने फैसले को हल्के में नहीं लिया। हम जानते हैं कि लोगों को निर्णय लेने के लिए क्या करना है। हमारी त्वचा का रंग वैसा है, इसलिए हम जानते हैं कि यह कैसा महसूस होता है।'

इस वजह से उठा मुद्दा

विंडीज कप्तान कहते हैं, 'हमें कुछ रास्ता खोजना होगा। समान अधिकार और लोगों को उनकी त्वचा या जातीय पृष्ठभूमि के रंग के कारण अलग-अलग नहीं देखा जाना चाहिए।' बता दें ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन एक अफ्रीकी-अमेरिकी, जॉर्ज फ्लॉयड की मृत्यु के बाद सामने आया है। जार्ज की संयुक्त राज्य अमेरिका के मिनियापोलिस में पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk