- दूसरे वनडे में लुईस और पूरन ने ठोंकी हाफ सेंचुरी

- कॉट्रेल, वॉल्स और चेज ने लिए तीन-तीन विकेट

मैन ऑफ द मैच रहे निकोलस पूरन

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: शेल्डन कॉट्रेल, हेडन वॉल्स और रोस्टन चेज की घातक गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को हरा कर वनडे सीरीज पर कब्जा कर लिया. तीन वनडे मैचों की श्रृंखला में वेस्टइंडीज ने शनिवार को दूसरा मुकाबला भी 47 रन से जीत लिया. राजधानी के भारत रत्‍‌न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे में काट्रेल, वॉल्स और चेज ने तीन-तीन विकेट लेकर अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी की और 50 ओवर में नौ विकेट पर 247 रन बनाए. जवाब में अफगानिस्तान की टीम ने 45.4 ओवर में 200 रन ही बना पाई. अफगानिस्तान के नाजीबुल्लाह ने 56 और मोहम्मद नबी 32 रनों की पारी खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके.

नहीं बना सके बड़ा स्कोर

अफगानिस्तान ने टॉस जीत कर वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी करने का आमंत्रण दिया. ओपनर शाई होप (43) और एविन लुईस (54) की दमदार बल्लेबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज ने धमाकेदार शुरुआत की लेकिन मध्यक्रम के लड़खड़ाने की वजह से अफगानिस्तान के विरुद्ध वनडे सीरीज में बड़ा स्कोर खड़ा करने से चूक गया. मध्यक्रम में निकोलस पूरन ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और 67 रन की शानदार पारी खेली. तीन चौके और एक छक्का लगाकर उन्होंने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज शाई होप और एविन लुईस ने पहले विकेट के लिए 98 रन जोड़े. अफगानिस्तान के लिए खतरा बन रही इस जोड़ी को कप्तान राशिद ने खत्म किया. मैच के 24वें ओवर की चौथी गेंद पर होप को एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन लौटने को मजबूर किया. थोड़ी ही देर बाद एविन लुईस भी आउट हो गए. स्पिनर जावेद की घूमती गेंद को वह समझ नहीं सके और बोल्ड हो गए.

- खामोश रहा पोलार्ड का बल्ला

कप्तान किरॉन पोलार्ड का बल्ला लगातार दूसरे मैच में भी खामोश रहा. वहीं पिछले मैच के हीरो रहे रोस्टन चेस (9 रन) भी ज्यादा देर पिच पर नहीं बिता सके. मुजीब उर रहमान ने उन्हें बोल्ड किया. हेटमायर (34 ) ने शानदार बल्लेबाजी की और बेहतरीन स्ट्रोक्स भी खेले लेकिन मुहम्मद नबी की घूमती गेंद पर जावेद अहमदी को आसान कैच दे बैठे. अफगानिस्तान की ओर से नवीन उल हक ने तीन विकेट चटकाए. मुजीब उर रहमान, शराफुद्दीन अशरफ, मुहम्मद नबी, राशिद खान और जावेद अहमदी को एक-एक विकेट मिला.

- अच्छी नहीं अफगानिस्तान की शुरुआत

अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. एक रन पर पहला विकेट जावेद अहमदी का गिरा. बिना खाता खोले ही वे पवेलियन लौट गए. पहला ओवर फेंक रहे काट्रेल की पांचवी गेंद पर अहमदी ने गेंदबाज को ही आसान कैच थमा दिया. सलामी बल्लेबाज हजरतुल्लाह (23 रन) को रोस्टन चेज पवेलियन भेजा. रोस्टन की गेंद पर हजतुल्लाह ने काट्रेल को कैच दे बैठे. अफगानिस्तान की आधी टीम 109 रनों के योग पर ही सिमट गई. रहमत शाह (33) अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वह रनआउट हो गए. नबीउल्लाह (56) और मोहम्मद नबी (32) काफी देर तक वेस्टइंडीज के गेंदबाजों से लोहा लिया लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए.

Posted By: Inextlive