-दो दिनों में लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदकों को 300 रुपए का देना पड़ता दलाल शुल्क

aditya.jha@inext.co.in

PATNA: नए मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद पटना डीटीओ ऑफिस में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए हर दिन भारी भीड़ उमड़ रही है। लर्निग के लिए बनवाने में लगभग 10 दिन लग रहे हैं। इसी का फायदा उठाने के लिए ऑफिस के आसपास दलाल भी सक्रिय हो गए हैं। 850 रुपए के लर्निग लाइसेंस के लिए 1850 रुपए तक दलाल लोगों से ले रहे हैं। डीजे आई नेक्स्ट के पास इसकी शिकायत पिछले कई दिनों से मिल रही थी। हकीकत जानने के

लिए हमारी टीम ने स्टिंग ऑपरेशन किया तो सामने आया कि दलालों का सच।

इस तरह हुआ खुलासा

डीटीओ ऑफिस के नीचे चल रहे इस धंधे की खबर कर्मचारी से लेकर अधिकारियों तक को है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। दलाल लर्निग और परमानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए 5850 रुपए तक वसूल रहे हैं। लेकिन रसीद 3000 रुपए का भी नहीं देते हैं। दलालों का सच जानने के रिपोर्टर खुद का लाइसेंस बनवाने के लिए डीटीओ ऑफिस पहुंचा। वहां बातचीत के दौरान दलाल ने कहा लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 1850 रुपए लगेंगे।

300 रुपए देने पर 2 दिनों में मिल जाएगा लाइसेंस

अगर किसी को जल्दी है तो दलाल 300 रुपए सुविधा शुल्क लेकर 2 दिनों में ही लर्निग लाइसेंस निर्गत करा देते हैं। दलाल ने बताया कि 1850 रुपए में से कर्मचारी को हिस्सा देना पड़ता है।

1000 देना होता है एडवांस

दलाल ने बताया कि लर्निग लाइसेंस बनाने के लिए एडवांश के तौर पर 1000 रुपए देने होंगे। बाकी के 850 रुपए फोटो खींचवाते समय देने होंगे। उसी दिन 850 रुपए का रसीद भी आवेदक को देते हैं।

फोटो कॉपी व साइबर कैफे वालों की चांदी

नए परिवहन एक्ट के लागू होने के बाद डीटीओ ऑफिस के पास फोटो कॉपी की दुकान और साइबर कैफे संचालकों को चांदी हो गई है। पहले जिस कैफे में दिनभर में 30 लोग भी नहीं आते थे वहां अब 300 से 400 आवेदन पहुंच रहे हैं। साइबर कैफे संचालक एक आवेदन करने के लिए 100 रुपए वसूल रहे हैं। इसी तरह फोटो कॉपी के दुकानदारों की कमाई पहले काफी बढ़ गई है।

दलाल भीड़ का उठा रहे फायदा

डीटीओ ऑफिस के बाहर दलाल और रिपोर्टर के बीच हुई बातचीत के अंश।

रिपोर्टर - लाइसेंस कहां बनता है?

दलाल- यहीं बनेगा।

रिपोर्टर - आप बनाओगे क्या?

दलाल - हां, बनवा दूंगा।

रिपोर्टर - पहले लर्निग बनेगा क्या?

दलाल - हां, पहले लर्निग ही बनता है।

रिपोर्टर - कितना पैसा लगेगा?

दलाल - लर्निग के लिए 1850.

रिपोर्टर - परमानेंट के लिए?

दलाल- 3800 रुपए लगेगा।

रिपोर्टर - कुछ कम नहीं होगा।

दलाल- इतना ही लगेगा।

रिपोर्टर - बहुत मांग रहे हैं।

दलाल- लाइसेंस पास करने वाले बाबू को पैसा देना पड़ता है।

दलाल के बारे बताइए, उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। मगर लोगों को भी जागरुक होना चाहिए। सब कुछ ऑनलाइन होने के बावजूद लोग दलाल के चक्कर में पड़ रहे हैं।

-अजय कुमार ठाकुर, डीटीओ, पटना