कानपुर। दुनिया में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप बने रहने के लिए WhatsApp आए दिन नए प्रयोग करता रहता है। फेसबुक के स्वामित्व वाले इस ऐप की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया भर में इसके 1.5 बिलियन से अधिक यूजर्स हैं और अकेले भारत में इसके 400 मिलियन (40 करोड़) से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं। अपनी बादशाहत को बरकरार रखने के लिए वॉट्सऐप हर समस्या का ध्यान रखता है। अब WhatsApp उन यूजर्स पर प्रतिबंध लगा रहा है, जो उसकी पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे हैं। अभी तक कई यूजर्स को वह बैन कर चुका है। यहां सवाल यह उठता है कि अगर WhatsApp किसी मोबाइल नंबर को बैन कर देता है तो उस नंबर पर फिर से WhatsApp चलाया जा सकता है या नहीं? तो आइये सबसे पहले यह जान लें कि वॉट्सऐप आखिरकार यूजर्स को बैन क्यों कर रहा है।

How To: WhatsApp ग्रुप में बिना आपकी मर्जी के कोई आपको नहीं जोड़ सकेगा अगर यह आसान स्‍टेप्‍स फॉलो करेंगे

इन नंबरों को किया जा रहा बैन

बता दें कि जो भी यूजर्स WhatsApp पर अश्लील, अपमानजनक और धमकी भरे मैसेज पोस्ट शेयर कर रहे हैं, कंपनी उनपर प्रतिबंध लगाने जैसी कार्रवाई कर रही है। यह काम ऑटोमेटेड होता है यानी मशीन यूजर्स की एक्टिविटी को समझकर उन्हें बैन कर देती है। WhatsApp ने अपने ब्लॉग में बताया है कि कोई ऐसा नंबर जिसपर अनजाने नंबर से ढेर सारे मैसेज भेजे जा रहे हैं, तो WhatsApp उसे बैन कर सकता है। इसके अलावा अगर किसी के फोन में WhatsApp का फेक वर्जन है तो भी बैन कर दिया जाएगा। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि बैन किये जाने के बाद वॉट्सऐप यह मैसेज भेजता है, 'Your phone number is banned from using WhatsApp. Contact support for help.' इसका मतलब है कि आपके फोन नंबर को वॉट्सऐप के उपयोग से प्रतिबंधित कर दिया गया है। सहायता के लिए सपोर्ट से संपर्क करें।'

बैन होने के बाद क्या करें

अगर गलत पोस्ट के कारण मैसेजिंग ऐप ने आपका नंबर बैन किया है तो सपोर्ट पर जाकर एक ईमेल करें और अपनी गलती स्वीकार करते हुए फिर से न दोहराने का भरोसा दिलाएं। कुछ हद तक संभव है कि उस नंबर पर फिर से वॉट्सऐप चलाने की अनुमति मिल जाए लेकिन निश्चित रूप से ऐसा नहीं कहा जा सकता है।

Posted By: Mukul Kumar

Technology News inextlive from Technology News Desk