कानपुर। वॉट्सऐप डार्क मोड आखिरकार एंड्रॉइड और आईफोन डिवाइस दोनों के लिए आधिकारिक रूप से उपलब्ध हो गया है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी लगभग एक साल से बीटा में इस फीचर का परिक्षण कर रही थी। वॉट्सऐप ने डार्क मोड फीचर लॉन्च करने की जानकारी अपने ट्विटर अकाउंट और ब्लॉग पोस्ट जरिए दी है। बता दें कि डार्क मोड में चैट करने पर आंखों में किसी प्रकार दिक्कत नहीं होती है। वॉट्सऐप का दावा है कि इस फीचर को ऐसे डिजायन किया गया है कि कम रोशन में भी चैटिंग करने से आंख पर दबाव नहीं पड़ सकता है। इसके अलावा डार्क मोड फोन के स्क्रीन से निकलने वाली लाइट को भी डाउन कर देता है, जिससे फोन की बैटरी भी ज्यादा खर्च नहीं होती है।

पुराने एंड्राइड व आईओएस वर्जन का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को मैन्युअली सेट करना होगा डार्क मोड

वॉट्सऐप पर डार्क मोड थीम अब एंड्राइड और आईओएस दोनों पर उपलब्ध है। आईफोन में यह थीम ब्लैक है, जबकि एंड्राइड में यह डार्कर ग्रे कलर में नजर आएगा। एंड्रॉइड 10 और आईओएस 13 पर उपयोगकर्ता अपने डिवाइस की सिस्टम सेटिंग्स से डार्क मोड को इनेबल करके वॉट्सऐप डार्क मोड का अनुभव ले सकते हैं। हालांकि, पुराने एंड्रॉइड और आईओएस संस्करणों पर उपयोगकर्ताओं को वॉट्सऐप ऐप की थीम परेफरेंस के जरिए मैन्युअल रूप से डार्क मोड को इनेबल करने की आवश्यकता होगी। चूंकि डार्क मोड सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो गया है, इसलिए कुछ समय बाद वॉट्सऐप के 2 अरब से ज्यादा यूजर्स के बीच यह फीचर रोलआउट हो जाएगा।

ऐसे करें फोन में डार्क मोड ऑन

Android 10 और iOS 13 यूजर्स को यह डार्क मोड फोन में ऑटोमेटिक दिखेगा लेकिन यूजर्स को इसे इनेबल करने के लिए इन प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

* वॉट्सऐप में सबसे पहले सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें।

* फिर Chats ऑप्शन पर टैप करें

* वहां Display ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर एक बार टैप करना है

* इसके बाद आपको उसमें Theme नजर आएगी

* इसमें आप Dark Theme चुनकर और इनेबल कर सकते हैं।

Posted By: Mukul Kumar

Technology News inextlive from Technology News Desk