कानपुर। WhatsApp Pay को जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा क्योंकि फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से लाइसेंस हासिल कर लिया है। बीजीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp Pay कंपनी को अपनी पेमेंट सर्विस को बढ़ाने में मदद करेगा और यह देश में 400 मिलियन से अधिक यूजर्स तक पहुंच बनाएगा। बता दें कि यह पेमेंट सर्विस मोबाइल से लेनदेन को सक्षम बनाने के लिए सरकार के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का उपयोग करेगी। फेसबुक आखिरकार मंजूरी पाने में कामयाब रहा क्योंकि कंपनी 2018 से भारत में व्हाट्सएप पे सेवा शुरू करने की कोशिश कर रही थी।

देश का सबसे बड़ा पेमेंट सर्विस बन सकता है WhatsApp Pay

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'हमें 2018 में भारत में दस लाख लोगों के साथ इसका परीक्षण करने की मंजूरी मिली। और जब इतने सारे लोग हफ्ते-दर-हफ्ते इसका इस्तेमाल करते रहे, तो हमें पता था कि लॉन्च होने के बाद यह बड़ा होने वाला है।' एक अन्य मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि व्हाट्सएप पे सर्विस को सबसे पहले भारत में 10 मिलियन यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा। वहीं, इस मामले से जुड़े व्यक्ति ने बताया कि देश में लॉन्च होने के बाद WhatsApp Pay देश में सबसे बड़ा मोबाइल पेमेंट सर्विस बन सकता है। यह सेवा देश में डिजिटल समावेश को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

इस कारण से लॉन्च में हो रही देरी

मालूम हो कि डेटा लोकलाइजेशन क्राइटेरिया के कारण देश में इस सर्विस को लॉन्च करने में देरी हो रही है। वहीं, सरकार ने इस सर्विस के डेटा सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर सवाल उठाया था। सरकार का कहना था कि यूजर्स का सभी डेटा भारत में ही स्टोर किया जाए। इसी के चलते यह सर्विस भारत में अभी तक लॉन्च नहीं हो पाई है।

Posted By: Mukul Kumar

Technology News inextlive from Technology News Desk