-ह्युमिडिटी बढ़ने से लोगों को हो रहा डिहाइड्रेशन

-वायरल के साथ ही डेंगू-मलेरिया के साथ टायफायड के भी बढ़े मरीज

RANCHI : पल-पल बदल रहा राजधानी का मौसम लोगों को बीमार कर रहा है। ह्युमिडिटी बढ़ जाने की वजह से लोगों को परेशानी तो हो ही रही है। उन्हें वायरल फीवर और डिहाइड्रेशन भी अपनी चपेट में ले रहे है। ऐसे में सिटी के हास्पिटलों में भी मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। पिछले दो दिनों से मौसम में आए अचानक बदलाव ने हर उम्र के लोगों को प्रभावित किया है। ऐसे में अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है।

डिहाइड्रेशन होने पर तत्काल ले ओआरएस घोल

मौसम में आए अचानक बदलाव ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। दिन में उमस भरी गर्मी से लोगों को डिहाइड्रेशन की प्राब्लम हो रही है। जिससे लोगों को हास्पिटल ले जाने तक नौबत आ रही है। इससे लोगों को डरने की जरूरत नहीं है। अगर किसी को भी डिहाइड्रेशन की शिकायत हो तो उसे तत्काल ओआरएस घोल देना चाहिए ताकि उसकी बॉडी में पानी की कमी न हो। शरीर में पानी की कमी हो जाने से मरीज की जान भी जा सकती है।

दो दिन में न उतरे बुखार तो करें डॉक्टर से संपर्क

इस मौसम में वायरल फीवर काफी तेजी से फैल रहा है। डॉक्टर्स ने इसे लेकर भी अलर्ट रहने की सलाह दी है। अगर किसी पेशेंट को दो दिन से अधिक तक फीवर रहता है तो उसे तत्काल डॉक्टर से दिखाना चाहिए। क्योंकि इस मौसम में डेंगू, मलेरिया के अलावा टायफायड से भी लोग ग्रसित हो जा रहे है। लापरवाही की वजह से लोग अक्सर मरीज को मेडिकल से लेकर दवाइयां देते है और ठीक होने का इंतजार करते है।