- ढाई साल बाद फिर शुरू हो गई कानपुर-दिल्ली के बीच फ्लाइट

- पहले दिन सभी 70 सीटें हुई फुल, दिल्ली से भी आए 60 पैसेन्जर्स

- सिविल एविएशन स्टेट मिनिस्टर जयंत सिन्हा ने किया फ्लाइट का उद्घाटन

KANPUR: सैटरडे का दिन कानपुर के लिए खास तोहफा लेकर आया। करीब 30 महीने बाद एक बार फिर अपना शहर हवाई नक्शे में शामिल हो गया। कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर सिविल एविएशन स्टेट मिनिस्टर जयंत सिन्हा ने जैसे ही ग्रीन सिग्नल दिया, एयर इंडिया के एटीआर-72 एयरक्राफ्ट ने 70 पैसेंजर्स के साथ दिल्ली के लिए उड़ान भर दी। इस मौके पर जयंत सिन्हा ने यह वादा भी किया जल्द ही मुम्बई फ्लाइट का तोहफा भी मिलेगा।

1:40 बजे एयरक्राफ्ट ने रन वे छुआ

इंतजार की घडि़यां दोपहर 1:40 बजे उस वक्त खत्म हो गईं, जब एयर इंडिया के एटीआर-72 एयरक्राफ्ट ने चकेरी एयरपोर्ट के रन वे को छुआ। एयरपोर्ट पर मौजूद पैसेन्जर्स के साथ सिविल एविएशन स्टेट मिनिस्टिर जयंत सिन्हा, सांसद डॉ। मुरली मनोहर जोशी, देवेन्द्र सिंह भोले, खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और एलाइंस एयर के सीएमडी अश्वनी लोहानी ने तालियां बजाकर फ्लाइट का वेलकम किया।

फूल देकर पैसेंजसर् का स्वागत

करीब ढाई साल बाद पुन: शुरू हुई फ्लाइट के यात्रियों ने पहले ही दिन इतना जोश दिखाया कि 70 सीटर एयरक्राफ्ट की सभी सीटें फुल हो गईं। यही नहीं दिल्ली से भी यह एयरक्राफ्ट 60 पैसेन्जर्स को लेकर आया। उद्घाटन समारोह की वजह से पैसेन्जर्स को पहले लाउंज में बैठा कर नाश्ता सर्व किया गया। इस दौरान एयरपोर्ट अथारिटी के अधिकारियों ने सभी पैसेन्जर्स के पास जाकर उन्हें पहली फ्लाइट पर सफर करने के लिए बधाई दी। दिल्ली में भी फ्लाइट कानपुर रवाना होने के पहले केक काटा गया। पहले सफर पर कानपुर जा रहे पैसेन्जर्स को फूल व गिफ्ट भी दिए गए।

अभी 3 दिन चलेगी

अभी हफ्ते में तीन दिन ट्यूजडे, थर्सडे और सेटरडे को फ्लाइट का शैड्यूल निर्धारित किया गया है। यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ ही इसे डेली कर दिए जाने के संकेत सिविल एविएशन स्टेट मिनिस्टिर ने दिए हैं। यहीं नहीं इसी महीने के अंत तक संडे को भी फ्लाइट शुरू करने की बात एलाइंस एयर के सीएमडी ने कही है।

चार दिन में ही दुरुस्त किया एयरपोर्ट

ढाई साल से फ्लाइट बंद होने की वजह से चकेरी एयरपोर्ट की दशा बिगड़ गई थी। 10 दिसम्बर को फ्लाइट शुरू किए जाने का फैसला होने के बाद इसको संवारने का काम रात-दिन चला। रन वे पर उग आई झाडि़यों को साफ करने के अलावा लाउन्ज और टिकट बुकिंग काउन्टर को रंग रोगन करके खूबसूरत बना दिया गया। एयरपोर्ट के डायरेक्टर वसीम अहमद अंसारी ने बताया कि चार दिन में यह काम कठिन था, लेकिन सभी कर्मचारियों के सहयोग से एयरपोर्ट का कायाकल्प कर दिया गया।

कब-कब शहर को िमली फ्लाइट

- 1978 में इंडियन एयरलाइंस का 85 सीटर विमान दिल्ली, कानपुर, अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता के लिए उड़ान भरता था। यह सेवा

- 1998 में अर्चना एयरवेज के 19 सीटर विमान ने दिल्ली-कानपुर उड़ान भरी। यह सेवा 18 महीने तक चली।

- 2003 में डक्कन एयरवेज के 25 सीटर विमान ने दिल्ली-कानपुर के बीच छह महीने उड़ान भरी

- 20 सितंबर 2007 को इंडियन एयरलाइंस के विमान ने दिल्ली, कानपुर, कोलकाता के बीच फ्लाइट शुरू की। पैसेन्जर्स की ोंख्या कम होने से जुलाई 2014 में ब्रेक लग गया।