ऑकलैंड (पीटीआई)। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का फाइनल मुकाबला क्रिकेट इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। यह ऐसा मैच था जो दशकों में एक बार देखने को मिलता है। इस मैच ने करोड़ों फैंस के दिलों की धड़कनों को रोक दिया था मगर एक शख्स के लिए एक्साइटमेंट इतना बढ़ गया कि उनकी जान चली गई। जी हां हम बात कर रहे हैं वर्ल्डकप फाइनल खेल रहे कीवी बल्लेबाज जिमी नीशम के बचपन के कोच गोर्डन की। सुपर ओवर में जैसे ही नीशम ने छक्का लगाया, गोर्डन इतने एक्साइटेड हुए कि उनको हार्ट अटैक आया और उनकी जान चली गई।

कोच की बेटी ने किया खुलासा
न्यूजीलैंड की एक वेबसाइट ने गोर्डन की बेटी लियोनी के हवाले से छापा कि, गोर्डन की मौत वर्ल्डकप फाइनल मैच के दौरान हुई थी। लियोनी कहती हैं, 'उनके पिता मैच वाले दिन अस्पताल में भर्ती थे। गोर्डन बेड पर लेटे हुए मैच देख रहे थे। उस वक्त हम सभी बाहर थे। तभी सुपर ओवर के दौरान नर्स कमरे से बाहर आकर बोली कि गोर्डन की सांसे काफी तेजी से चल रही हैं। जब तक सब लोग वहां पहुंचे वह अंतिम सांस ले चुके थे। मुझे लगता है कि जिमी नीशम जोकि उनका शिष्य था, उसने जब सुपर ओवर में छक्का लगाया, उसके बाद एक्साइटमेंट में गोर्डन की जान चली गई।


नीशम ने टि्वटर पर दी श्रद्ंजलि

बचपन में क्रिकेट के गुर सिखाने वाले गोर्डन की मौत से नीशम भी काफी दुखी हैं। नीशम ने अपने अफिशल टि्वटर अकाउंट से कोच के लिए संवेदनाएं व्यक्त की। नीशम लिखते हैं, 'डेव गोर्डन....मेरे हाई स्कूल टीचर, कोच और दोस्त। क्रिकेट के प्रति आपका प्यार किसी से नहीं छुपा था। हम काफी खुशकिस्मत हैं कि आपकी गाइडेंस में हमे खेलने का मौका मिला। उम्मीद है आपको गर्व हुआ होगा। इन सब के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। आपकी आत्मा को शांति मिले।'

ICC World Cup 2019 : अंपायरों से हुई गलती, क्रिकेट के नियम के मुताबिक न्यूजीलैंड को बनना चाहिए था चैंपियन


आखिर में इंग्लैंड बना विजेता
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इस मैच में कीवी कप्तान केन विलियमसन ने पहले खेलते हुए निर्धारित ओवर में 241 रन बनाए। जवाब में इंग्लिश टीम ने भी इतने रन बनाकर मैच टाई कराया। इसके बाद जीत-हार का फैसला सुपर ओवर के जरिए किया गया, जिसमें दोनों टीमों ने फिर से बराबर 15-15 रन बनाए। अंत में इंग्लैंड को बाउंड्री ज्यादा लगाने के चलते विजेता घोषित कर दिया गया।

 

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk